HomeHealth Tips in Hindi

101% वजन घटाने के उपाय Weight Loss Tips in Hindi in One Month

Weight Loss Tips in Hindi without Exercise

वेट लॉस (Weight Loss Tips in Hindi) : Weight Loss करना आजकल एक बड़ी समस्या बन गया है| इसका कारण ये है, कि लोगो को अपनी देखभाल करने के लिए जरुरी समय भी नहीं मिल पता| इस पोस्ट में हम आपको वेट लॉस करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे है, जिनसे आप आसानी से घर पर ही अपना वजन कम कर सकते है|

Weight Loss Tips in Hindi

मोटापा आजकल एक बड़ी बीमारी की तरह फ़ैल रहा हैं, और हर कोई इस मोटापे से निजात पाना चाहता हैं। Weight Lose या Reduce करना एक ऐसा टॉपिक हैं, जिसपर जितनी बाते की जाये कम हैं। Weight Lose करना आज एक बहुत बड़े Challenge के रूप में लोगो के सामने आ रहा हैं। लोग अपना Weight Lose करना चाहते हैं, लेकिन आजकल का खान पान और दैनिक दिनचर्या ऐसी हो गयी हैं, कि लोगो को अपने बढ़े हुए Weight से छुटकारा नहीं मिलता|

How To Lose Weight इस टॉपिक पर आज मैं आपको हिंदी में जानकारी दूंगी, और मैं उम्मीद करती हूँ, कि आज जो आपको मैं Weight Lose करने के जो टिप्स बताउंगी वह आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि, Weight बढ़ता क्यों हैं ? दरअसल रोजाना हम अपने खाने पीने से जितनी Calories लेते हैं, अगर हम उतनी ही Calories burn नहीं करते तो हमारा Weight धीरे धीरे बढ़ने लगता हैं। वास्तव में जो Calories हम burn नहीं कर पाते, उन्ही Caloriesकी वजह से हमारा Weight बढ़ता हैं।

वजन घटाने के आसान तरीके

पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिये – सुबह नाश्ते में आप जूस या मिल्क ले सकती हैं, और उसके बाद आपको पूरा दिन अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना हैं। कोल्ड्रिंक, कॉफी और चाय से दुरी बनाये रखे। ऐसा करने पर आपको Weight Lose करने में काफी मदद मिलेगी। (ये भी पढ़े – पानी पिने के फायदे)

अंगूर और चने का सेवन करे और Weight Lose करे – अंगूर और चने दोनों Weight Lose करने में काफी मददकार साबित हुए है। इसीलिए अंगूर और चने का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करे। (ये भी पढ़े – अंगूर खाने के फायदे)

जामुन खाने से होगा Weight Lose – जामुन आपके स्वाथ्य के लिए एक अच्छा फल माना जाता है। जामुन में ऐंथोसाइनिन पाए जाते है, ऐंथोसाइनिन भी Weight Lose करने में काफी मदद करता है। जामुन में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंटस भी पाया जाता हैं। एंटी ऑक्सीडेंटस शरीर से एक्स्ट्रा फैट को हटाने में मदद करता हैं।

घर में खाने के लिए पोष्टिक चीजे रखे – आप अपने पास हमेशा फ्रूट्स, नट्स रखे। ऐसा करने से आपको जब भी भूख लगेगी आप इनसे खा लेंगे, जिससे आप बाहर का तला भुना खाना खाने से बच जायेगे।

अपना डाइट प्लान जरूर बनाये – Weight Lose करने के लिए आपको अपना डाइट प्लानबनाना जरुरी है। अगर आप बिना डाइट प्लान के Weight Lose करने के बारे में सोच रहे है, तो यह करना बहुत मुश्किल हैं। डाइट प्लान ऐसा बनाये जो आप फॉलो कर सके।

अंडा खाये और Weight Lose करे – अंडा खाने से भी आप आसानी से अपना वजन कम कर सकती है। एक सर्वे के अनुसार एक बात सामने आयी है कि अनाज युक्त भोजन से अधिक अंडा खाने से शरीर में Calories की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण शरीर में फैट की कमी हो जाती है, जिससे धीरे धीरे Weight Lose होने लगता है। अगर आप अंडा नहीं खाते, तब आप अंडे के वजाय कोई अधिक प्रोटीन युक्त भोजन का प्रयोग कर सकते है।

दिल खोलकर हँसे और Weight Lose करे – एक सर्वे के अनुसार यह बात सामने आयी है कि रोजाना 20 से 25 मिनट हँसने से 20 से 50 Calories की खपत होते हैं, इसके अनुसार केवल हँसने मात्र से आप एक साल में 1 से 3 किलो तक Weight Lose कर सकते हैं। हँसने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि आपका शरीर ठीक रहता हैं, और आप सुन्दर भी दिखते हो।

व्यायाम करके घटाए Weight – व्यायाम करना Weight Lose करने का सबसे अच्छा उपाय है। व्यायाम करने से शरीर में बची Extra Calories burn हो जाती है, जिससे Weight धीरे धीरे Lose होने लगता है। आपने देखा भी होगा कि व्यायाम करने वाले लोगो का वजन सामान्य रहता हैं, और ये लोग स्वथ्य और फुर्तीले भी होते हैं। व्यायाम करने से अनेक प्रकार की बीमारी भी दूर होती हैं।

एक साथ अधिक खाना खाने से बचे – कुछ लोग एक साथ बहुत सारा खाना खाते हैं। यह एक गन्दी आदत है, और इससे मोटापा भी जल्दी बढ़ता है। एक दिन में आप 3 के वजाय 5 या 6 बार भोजन कर सकते है, लेकिन यह भोजन कम कम मात्रा में लेना है। ऐसा करने से आप जल्दी ही अपने Weight को कंट्रोल कर लेंगे।

सेब खाकर Weight Lose करे – सेब खाकर भी आप अपना Weight Lose कर सकते हैं। सेब Weight Lose करने में काफी मदद करता हैं, क्योंकि सेब के छिलके में यूर्सोलिक एसिड होता हैं, जिससे शरीर में ब्राउन फैट बनता हैं, और ब्राउन फैट शरीर में जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है।

Coffee पीकर करे Weight Lose – Coffee में अधिक मात्रा में caffeine पाया जाता है। जिससे शरीर में पाया जाने वाला मेटबॉलिस्म बढ़ जाता हैं। मेटबॉलिस्म के बढ़ने से शरीर में पाए जाने वाली वसा जलने लगती है। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि Weight Lose करने के लिए Coffee में चीनी या कैलोरी युक्त कोई अन्य वस्तु ना मिलाये।

आस पास के तापमान को कम रखे – आप हमेशा अपने आस पास के तापमान को कम करके रखे, जैसे की कार चलाते समय हमेशा शीशे खुले रखे, ऐसा करने से बाहर से हवा अंदर आती रहेगी, और तापमान सामान्य बना रहेगा।

मीठा कम खाये – आजकल लोगो को मीठा खाने का काफी शौक हैं, लेकिन जरूर से अधिक मीठा खाना आपके लिए जानलेवा हो सकता है। अधिक मीठा खाने से Weight तेजी से बढ़ता है, और इससे सुगर जैसी खतरनाक बीमारी होने का भी खतरा होता है।

खाना खाने में अच्छा तेल प्रयोग करे – हमारा वजन बढ़ना या घटना इस बात पर भी निर्भर करता है, कि हम खाना बनाने में कौन सा तेल प्रयोग करते हैं। खाना बनाने के लिए सबसे उत्तम नारियल का तेल होता है। नारियल के तेल में एक अलग प्रकार की वसा होती है, जिसके कारण आपको भूख कम लगने लगती है, और Weight Reduce करने में काफी हद तक मदद मिलती है।

हल्दी से होता है Weight Lose – हल्दी डालने से ना केवल खाना देखने में अच्छा लगता हैं, बल्कि हल्दी हमारे वजन को कम करने में भी काफी मददगार साबित होती है। हल्दी हमारे शरीर में मौजूद फैट को पिगलाकर उसे पसीने के रूप में बाहर निकालती है।

रोजाना सुबह शाम घूमे – रोजाना सुबह शाम 25 से 30 मिनट घूमने से आप अपने वजन को कंट्रोल कर लेंगे। अगर आप 1 घंटा रोजाना सुबह सुबह ताज़ी हवा में घूमे तब आप एक साल में लगभग 20 किलो Weight बिना अपनी डाइट में परिवर्तन किये कम कर सकते है। घूमने से आपका दिमाग शांत रहता है, और आप पुरे दिन खुश भी रहते है।

सुबह खाली पेट ऑफिस ना जाये – दिन की शुरुरात सुबह से होती हैं, इसलिए सुबह कभी भी खाली पेट ऑफिस ना जाये। सुबह का नाश्ता सबसे हेल्दी होना चाहिए। नाश्ते में आप जूस, मिल्क, सलाद ले सकते हैं।

फाइबर युक्त डाइट लेकर Weight Lose करे – फाइबर युक्त डाइट आपके वजन को कम करने में काफी मदद करेगी। एक शोध के अनुसार यह बात सामने आयी हैं कि फाइबर युक्त डाइट से वजन कम करना आसान हैं, क्योंकि फाइबर फैट्स पचाने में मदद करते हैं। फाइबर युक्त डाइट से भूख नहीं लगती।

पानी पीने में बरते सावधानी – पानी पीने से Weight Lose होता है। यह बात सभी लोग जानते हैं, लेकिन कम लोगो को यह बात पता है, कि पानी खाना खाने के आधा घंटा पहले पानी पीने से Calories की मात्रा में कमी आ जाती है, जिससे Weight Lose होता हैं। यहाँ हम आपको बता दे कि खाना खाते समय और खाना खाने के आधे से एक घंटे के दौरान पानी पीने से बचे।

घर का खाना खाये और तेजी से Weight Lose करे – आपने देखा होगा, जो लोग बाहर का खाना अधिक खाते हैं, उनका वजन तेजी से बढ़ता हैं और वह कण्ट्रोल करना भी काफी मुश्किल हो जाता हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि बाहर के खाने में कैलोरी अधिक होती हैं, जो वजन को तेजी से बढा देती है। बाहर का खाना वाले लोग दूसरे लोगो से बीमार भी अधिक होते हैं, क्योंकि यह खाना सफाई से नहीं बना होता। अगर Weight Lose करने के साथ साथ खुद को स्वस्थ रखना है, तो बाहर का खाना खाने से बचे और घर का बना खाना ही खाये।

Water-rich Food अधिक से अधिक मात्रा में खाये – ऐसे फल या सब्जिया जिनमे पानी की मात्रा अधिक हो उन्हें अधिक खाये। चुकंदर, लोकी, खीरा, टमाटर, पत्ता गोभी खाना अधिक फायदेमंद साबित होगा।

Green Tea से करे Weight Reduce – Green Tea का प्रयोग आजकल Weight Reduce करने के लिए सबसे अधिक किया जा रहा है। Green Tea में भी कुछ मात्रा में Caffeine पाया जाता हैं, लेकिन इसमें caffeine के अतरिक्त Catechin भी पाया जाता है। Catechin एक प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है, जो Caffeine साथ मिलकर वसा को जलाने का काम करते है। जिससे तेजी से Weight Reduce हो जाता है।

छोटी प्लेट में खाना खाये – खाना खाने के लिए हमेशा छोटी प्लेट का प्रयोग करे। इससे आपका काफी हद तक खाना खाने पर कंट्रोल हो जायेगा, जिससे आपको अपने Weight को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

अधिक से अधिक पैदल चले – अगर आपके पास इतना समय नहीं है, कि आप बाहर घूमने जाए तब आप मार्किट पैदल जा सकती है। कंपनी में लिफ्ट की वजाय सीढियो का प्रयोग कर सकती है। एक दो चक्कर छत पर लगा सकती है। ऐसा करने से कुछ हद तक एक्स्ट्रा Calories burn होगी, जिससे आपको Weight Lose करने में मदद मिलेगी।

अधिक से अधिक नीला ( Blue) रंग का उपयोग करे – एक सर्वे के अनुसार यह बात सामने आयी है, कि नीला ( Blue) रंग भूख को कम करता है। यही कारण है कि किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में नीले रंग का प्रयोग नहीं किया जाता। इसलिए Weight Reduce करने के लिए नीली रंग की प्लेट में खाना खाये। लाल, पीले रंगों से खाना खाते समय दुरी बनाये रखे, ये रंग खाने की इच्छा को बढा देते है।

आराम की नींद सोकर Weight Lose करे – यह बात आपको शायद हजम ना हो लेकिन यह सत्य है कि सोने से भी Weight Lose होता है। जी हाँ सोने से हमारे शरीर को आराम ही नहीं मिलता, बल्कि ऐसा करने से Weight Lose भी होता हैं, इसीलिए रोजना कम से कम 8 से 10 घण्टे सोना चाहिए। रात को गर्म पानी में नमक डालकर नहाने से भी Weight Lose करने में मदद मिलती है।

खाना धीरे धीरे और चबाकर खाये – खाना हमेशा धीरे धीरे खाये, क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में Weight Lose करने वाले हार्मोन्स तेजी से बढ़ते है। खाना चबाकर खाने से यह पूरी तरह से पच जाता है।

तेज मिर्च खाये और मोटापे से छुटकारा पाये – आपको यह बात जानकर बहुत हैरानी होगी कि अधिक मिर्च खाने से भी Weight Lose होता है, लेकिन यह बात सत्य हैं। मिर्च में कैप्सिनोइड्स पाया जाता हैं। कैप्सिनोइड्स तंत्रिका तंत्र को अधिक मात्रा में ब्राउन फैट बनाने का निर्देश देता हैं, जिससे Weight Lose होता हैं।

डांस या अपने पसंद का गेम खेले – जब भी आपको समय मिले आप किसे अच्छे गाने पे डांस करे, या फिर अपने पसंद का कोई भी गेम खेले। ऐसा करने से आपकी एक्स्ट्रा Calories burn होगी और आपको मजा भी आयेगा।

पुदीने से करे Weight Lose – पुदीने का प्रयोग हर किसी के घर में होता है। कोई पुदीने की चटनी खाना पसंद करता हैं, और कोई पुदीने की पकोड़ी। लेकिन कम लोग ही जानते है कि पुदीना Weight Lose करने में भी मदद करता है। पुदीने से खाना पूरी तरह से पच जाता हैं, जिससे फैट कम होता हैं। इसके विपरीत खाना खाने से पहले पुदीने की पत्तिया सूंघने से भूख कम हो जाती हैं। जिससे Weight Lose करने में मदद होती हैं। पुदीने को चाय में डालकर पीये, ये भी Weight Lose करने में मदद करती हैं। पुदीने कई रोगों में रामबाण औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता हैं। बालो से लेकिन त्वचा तक के लिए पुदीने का उपाय किया जाता है।

निम्बू और शहद का इस्तेमाल करे – निम्बू और शहद को हलके गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आप अपना Weight काफी हद तक Lose कर सकते है। यह Weight Lose करने का सस्ता आसान उपाय है।

हमें पूरी उम्मीद है, कि वजन घटाने के ये घरेलू उपाय आपको जरूर पसंद आये होंगेवजन घटाने के ये टिप्स आपको कैसे लगे, हमें कमेंट करके जरूर बताये| कमेंट करके के लिए पोस्ट के नीचे बने कमेंट बॉक्स का उपयोग करे| अगर आप किसी अन्य विषय पर हमसे जानकारी पाना चाहते है, तो उसके बारे में भी आप कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते है|

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + two =

error: Content is protected !!