HomeHealth Tips

Jeera Ke Fayde – जीरा खाने के अद्भुत फायदे

जीरा के फायदे (Jeera Pani for Weight Loss in Hindi)

Jeera Ke Fayde

भारत के लोग खाने के बहुत शौकीन हैं, और अपने घर में बने व्यंजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए ये अलग अलग प्रकार के मशाले इस्तेमाल करते हैं। जीरा भी इनमे से एक हैं। जीरा एक ऐसा मशाल हैं, जो रोजाना सभी के घर में इस्तेमाल किया जाता हैं। जीरे के इस्तेमाल सब्जी, दालो से लेकर चावल बनाने में भी किया जाता हैं।

जीरा केवल आपके भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह आपके स्वाथ्य के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। जी हां जीरा अनेक प्रकार के रोगों में दवाई का काम करता हैं। अधिकार लोग जीरे के स्वास्थ्य संबंधी लाभो से अनजान हैं। लेकिन आज अपनी इस पोस्ट में हम आपको जीरे के लाभ (Jeera ke Fayde) इस विषय पर जानकारी देंगे। आइये जाने जीरे से होने वाले फायदों के बारे में।

जीरे के फायदे – Jeera Ke Labh (Health Benefits Of Cumin Seeds)

1. जिन लोगो के ब्लड में शुगर का स्तर बढा हुआ हैं, और जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं, उन लोगो के लिए जीरा दवाई का काम करता हैं। जीरा खाने से ब्लड में शुगर का लेवल कम हो जाता हैं।

2. गैस की समस्या होने पर जीरे का सेवन करे। जीरा खाने से खाना पचाने में मदद मिलती हैं, जिससे गैस की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

3. त्वचा में अनेक प्रकार के गुण पाए जाते हैं, जिससे सोराइसिस और एग्ज़िमा जैसे त्वचा से जुड़े रोग ठीक हो जाते हैं। इसी कारण से फेसपैक का इस्तेमाल करने से पहले अधिकतर लोग फेसपैक में कुछ मात्रा में जीरा पाउडर मिला लेते हैं।

4. हमारे शरीर में जमी गन्दगी फोड़े फुंसियो और पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकलती हैं। रोजाना जीरा खाने से शरीर की शोधन करने की किर्या तेज हो जाती हैं, जिसके परिणाम स्वरुप शरीर में जमी गन्दगी पसीने और फोड़े फुंसियो के रूप में शरीर से बाहर नहीं निकलती। इससे हमारा चेहरा सूंदर और चमकदार बना रहता हैं।

5. भुने पिसे जीरे को रोजाना सोने से पहले दूध के साथ लेने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती हैं, और नींद अच्छी आती हैं।

6. अक्सर कुछ लोगो को खून की उल्टी आने लगती हैं। खून की उल्टी को रोकने के लिए 5 ग्राम मिश्री में इसकी आधी मात्रा जीरा मिलाकर पानी के साथ फाक़े।

7. काले जीरे में तेल मिलाकर बालो की मालिश करने से झड़ते बालो को रोका जा सकता हैं। इसके लिए हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल जरूर करे।

8. अगर आपको कुत्ते ने काट लिया हैं, तो जल्दी से 20 काली मिर्च में 2 से 3 चम्मच जीरा पीसकर उस स्थान पर लगाए जिसपर कुत्ते ने काटा हैं। इससे कुत्ते के काटने से फैलने वाला जहर धीरे धीरे ख़त्म हो जायेगा।

9. जीरा शरीर को ठंडक प्रदान करता हैं। इसलिए गर्मियों में सभी पेय पदार्थो में जीरा मिलाया जाता हैं। गर्मियों में लोग विशेष रूप से जलजीरा पानी पीतें हैं।

10. थायमोक़्यीनॉन एक विशेष प्रकार का तत्व हैं, जो दमे की बीमारी को रोकने में कारगर हैं। थायमोक़्यीनॉन नामक यह तत्व जीरे में पाया जाता हैं, इसीलिए दमे के मरीज को जीरे का अधिक सेवन करना चाहिए।

11. जीरे में आयरन की मात्रा अधिक होती हैं। इसीलिए जिन लोगो में खून की कमी हैं, उनके लिए भी जीरा खाना बहुत जरुरी हैं। जीरे का सेवन करने से ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती हैं, जिसके कारण आपके शरीर में होने वाली खून की कमी दूर होती हैं।

12. जीरा खाने से दिल से जुडी अधिकतर बीमारिया ठीक हो जाती हैं। इसके लिए रोजाना सुबह एक कप पानी में मिश्री और जीरा पाउडर मिलाकर पियें।

13. विटामिन इ त्वचा में कसावट पैदा करता हैं, जिससे आप अपनी बढ़ती उम्र को कण्ट्रोल कर सकती हैं। जीरे में भी विटामिन इ पाया जाता हैं, जो आपकी त्वचा में कसावट लाकर आपकी बढ़ती उम्र को कण्ट्रोल में रखता है।

14. खाँसी की प्रॉब्लम होने पर शहद में सौंफ और जीरा पाउडर मिलाकर खाये।

15. जीरा पाउडर में घी, शहद और नमक मिलाकर लगाने से बिछु का काटा जल्दी ठीक हो जाता हैं।

16. पेट दर्द, दस्त ये सभी ऐसे रोग हैं जो पाचन किर्या के कमजोर होने के कारण होते हैं। पाचन किर्या को मजबूत करने के लिए खाना खाने के बाद एक गिलास छाज में सेंधा नमक, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर पिये।

17. त्वचा को सुन्दर और स्वस्थ रखने के लिए विटामिट इ बहुत जरुरी होता हैं, जो जीरे में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसीलिए जीरे के इस्तेमाल से त्वचा में चमक बनी रहती हैं। जीरे में एंटी फंगल गुण के साथ साथ प्राकृतिक तेल भी पाया जाता हैं। जो त्वचा को सभी प्रकार के इंफेक्शन से बचाता हैं।

18. अगर आपके बालो में डैंड्रफ की समस्या हैं, तो आप जीरे के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप जीरे को अपने बालो में लगाने वाले तेल में डालकर हल्का गर्म करे। अब इस गुनगुने तेल से अपने बालो की जड़ो की अच्छी तरह मालिश करे।

19. एक लीटर पानी में 3 से 4 चम्मच जीरा उबाले और ठंडा करके छलनी से छान ले। अब इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिलाकर नहाये। इस पानी से नहाने से खुजली की समस्या दूर हो जायेगी, और आपको त्वचा संबंधी रोग होने की सम्भावना भी कम हो जायेगी।

20. अगर आपको दस्त की शिकायत हैं, तो जीरा आपके लिए फायदेमंद हैं। दही में शक्कर और जीरा पाउडर मिलाकर खाने से दस्त में आराम मिलता हैं। छाज में नमक और जीरा पाउडर मिलाकर पीने से भी दस्त की प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं।

21. Jeera Pani for Weight Loss in Hindi रात को सोने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रखे। सुबह इस पानी को उबाले और छलनी से छानकर चाय के स्थान पर पिए। रोजाना ऐसा करने से शरीर में जमी अतरिक्त चर्बी धीरे धीरे ख़त्म हो जाएगी। पानी ने निकला जीरा फेके नहीं, इसे सुखाकर पाउडर के रूप में इस्तेमाल करे या कच्चा ही चबा जाये।

जीरा खाने से नुकसान (Side Effect of cumin seeds)

1. जीरा अधिक मात्रा में खाने से डकार अधिक आने लगती हैं, इसीलिए जीरे का सेवन जरूरत के हिसाब से ही करे।

2. पीरियड्स के दिनों में जीरे का सेवन ना करे। इस समय पर जीरे का सेवन करने से ब्‍लीडिंग अधिक होती हैं।

3. जो औरते माँ बनने वाली हैं, उनको जीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। जीरे का सेवन करने से समय से पहले डिलीवरी हो जाती हैं। कभी कभी जीरे का सेवन इतना खतरनाक होता हैं, कि आप गर्भपात का शिकार हो जाती हैं।

4. जीरे में तेल पाया जाता हैं, जो अधिक अस्थिर होता हैं। इसीलिए लंबे समय तक जीरे का अधिक सेवन करने से आपके लीवर को नुकसान हो सकता हैं।

5. जो महिलाये स्तनपान कराती हैं, उनको जीरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। जीरे का अधिक सेवन करने से स्तनों में दूध कम आने लगता हैं।

6. जीरे में अनेक प्रकार के मादक गुण पाये जाते हैं, जिसके कारण जीरे के अधिक सेवन से मतली और चिड़चिड़ेपन जैसी मानसिक समस्याए पैदा हो जाती हैं।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!