HomeHealth Tips in Hindi

Meaning of Caraway Seeds in Hindi & Health Benefits

What is Caraway Seed in Hindi

सामान्य जीरे की तरफ काले जीरे को भी भारतीय रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। काले जीरे को अंग्रेजी में Black Caraway बोला जाता हैं, और आज का आर्टिकल Black Caraway in Hindi पर आधारित हैं। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ काले जीरे में अनेक औषधीय गुण पाये जाते हैं। इन औषधीय गुणों के कारण ही पुराने ज़माने में लोग सभी प्रकार की छोटी छोटी बीमारियों का इलाज केवल काले जीरे से कर लेते थे।

Caraway in Hindi

काले जीरे के गुणों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं, कि इसके गुणों को बाइबल में भी पढा जा सकता हैं। Black Caraway के बारे में बाइबल में भी लिखा गया हैं। इसके अनुसार काले जीरे से मौत को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के रोगों का इलाज किया जा सकता हैं। आज हम अपनी पोस्ट में आपको (Black Caraway Benefits) काले जीरे के फायदों के बारे में बतायेगे। तो चलिए जाने काला जीरा खाने के लाभ।

काला जीरा के फायदे (Benefits of Black Caraway)

1. कब्ज की समस्या हो या पेट में कीड़े हो काला जीरा इन दोनों प्रॉब्लम से निजात दिलाता हैं। इसका कारण हैं, भोजन जल्दी पचना। जी हाँ, भोजन के बाद थोड़ा काला जीरा खाने से भोजन जल्दी पचता हैं।

2. काले जीरे के सेवन से दिल मजबूत होता हैं। जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता हैं।

3. गर्भवधी औरतो में के लिए काले जीरे (kala jeera) का सेवन बहुत उपयोगी हैं। यह गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय में होने वाली सूजन को कम कर देता हैं। सूजन कम होने से औरत को बच्चा पैदा करने में आसानी होती हैं।

4. ठण्ड से निजात पाने के लिए काले जीरे के तेल से छाती की मालिश करे। खाँसी होने पर शहद के साथ काला जीरा पाउडर खाये। इससे खाँसी ठीक हो जायेगी।

5. दाँत दर्द होने पर काले जीरे के तेल की 2 से 3 बूँद गर्म पानी में डालकर गरारे करने से दाँत दर्द में काफी आराम मिलता है।

6. जो महिलाये अपने शिशु को स्तन पान कराती हैं, उनके लिए काले जीरे (kala jeera) का सेवन बहुत जरुरी हैं। क्योंकि काला जीरा मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ाता हैं।

7. अगर आपके मुँह से बदबू आती हैं, तो काले जीरे को चबाकर खाये। इससे मुँह से दुर्गन्ध आनी बन्द हो जायेगी।

8. काले जीरे को चबाकर खाने से सर्दी झुकाम ठीक हो जाता हैं। सर्दी झुकाम से छुटकारा पाने के लिए सुप में काला जीरा पाउडर डालकर पियें। इससे जल्दी आराम मिलेगा।

9. त्वचा से जुड़े रोगों जैसे घाव, जलन और एलर्जी को ठीक करने में भी जीरा लाभकारी हैं। इन सभी बीमारियों को दूर करने के लिये काले जीरे के तेल का इस्तेमाल करे।

10. मुँह में छाले होने या मसूढ़ो से खून आने पर काले गिरे को पानी में डालकर उबाले। अब इस पानी को छानकर ठंडा करने इस पानी से गरारे करे।

11. काले जीरे के सेवन से बालो और नाखुनो में चमक आती हैं। यही कारण हैं कि आजकल अनेक प्रकार के beauty products में काले जीरे का इस्तेमाल किया जाता हैं।

12. कुछ महिलायों में मासिक धर्म नियमित रूप से नहीं होते, जो एक गंभीर समस्या हैं। मासिक धर्म को नियमित करने के लिए काले जीरे का सेवन करे। यह पीरियड्स को नियमित करता हैं।

13. मधुमेह के मरीजो के लिए काला जीरा (kala zeera) बहुत फायदेमंद हैं। रोजाना भोजन में काले जीरे का सेवन करने से ब्लड में शुगर का लेवल कम होने लगता हैं। इससे मधुमेह रोग कण्ट्रोल हो जाता हैं।

14. काला जीरा शरीर को एनर्जी देता हैं, और थकावट को दूर करता हैं। लहसुन के साथ काला जीरा खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

15. कुछ लोगो को साँस की बीमारी होती हैं, जिससे उन्हें साँस लेने में तकलीफ होती हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो तो काले जीरे को पानी में डालकर गर्म करे, और फिर पानी से निकलने वाली भाप को ले। इस भाप को लेने से आप सही तरीके से साँस ले सकते हैं।

16. काले जीरे के तेल से सिर की मालिश करने से माइग्रेन में होने वाला दर्द ठीक हो जाता हैं। माइग्रेन की अधिक जानकारी के लिए ये पढ़े – http://www.healthhinditips.com/migraines-treatments-in-hindi/

काला जीरा खाने में सावधानी (Side Effects of Black Caraway)

1. काले जीरे को हमेशा गर्म करने खाये। इसका कभी बी साबुत सेवन नहीं करना चाहिए।
2. गर्भवधी महिलाये Black Caraway Oil का सेवन ना करे।
3. Black Caraway का सेवन केवल 25 ग्राम करे। इससे ज्यादा इसका सेवन नुकसान दायक हैं।
4. गर्भावस्था के दौरान काले जीरे (kala zeera) का अधिक सेवन करने से गर्भपात हो सकता हैं, इसीलिए बिना डॉक्टर के परामर्श के इसका सेवन ना करे।

दोस्तों आज हमने आपको काले जीरे के अनोखे फायदों के बारे में बताया। काला जीरा सभी के घर में मौजूद होता हैं, और अगर आपके घर काला जीरा नहीं हैं, तो इसके असंख्य गुणों और फायदों के बारे में जानकर आपको इसे जरूर खरीद लेना चाहिए। काले जीरे के फायदे जानकर आप छोटी मोटी बीमारियों को बिना दवाई के ठीक कर सकते हैं। अगर आपके पास काले जीरे के बारे में और कोई जानकारी हैं, तो प्लीज अपनी जानकारी कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करे।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 16 =

error: Content is protected !!