HomeHealth Tips in Hindi

Pregnant Hone Ke Lakshan गर्भावस्‍था प्रेग्नेंट होने के ख़ास लक्षण

Pregnancy Signs (Lakshan) and Symptoms in Hindi

pregnant hone ke lakshan – आज हम आपको गर्भावस्था के लक्षण, अर्थात गर्भ ठहरने के लक्षण इस विषय पर जानकारी देंगे। जिस तरह शादी होने पर एक लड़की का जीवन पूरी तरह बदल जाता हैं, उसी प्रकार माना जाता हैं, कि माँ बनने के बाद लड़की को एक नया जीवन मिलता हैं। माँ बनना लड़की और लड़के सहित उनके पुरे परिवार के लिए बहुत ख़ुशी की बात होती हैं। माँ बनने की बात जानकर लड़का लड़की और उनके परिवार वाले आने वाले बच्चे के लिए नये नये सपने सजाने लगते हैं। जब लड़की प्रग्नेंट होती हैं, तो उसमे शारीरिक और मानसिक अनेक प्रकार बदलाब होते हैं। इन बदलाब के आधार पर ही यह निर्धारित होता हैं, कि आप माँ बनने वाली हैं या नहीं ? आज हम आपको कुछ ऐसे शारीरिक और मानसिक बदलाबो के बारे में बतायेगे, जिनसे आप आसानी से पता लगा सकती हैं, कि आप प्रेग्नेंट हैं, या नहीं ?

Pregnancy Symptoms in Hindi

प्रेग्नेंट होने के शुरुआती लक्षण (Pregnant Hone Ke Lakshan)

1. अगर आपके स्तन बड़े और निप्पल्स चौड़े और बड़े होने लगे हैं, तो समझ लीजिये आप प्रग्नेंट हो गयी हैं। यह Pregnancy का बहुत बड़ा लक्षण हैं।

2. पीरियड (मासिक धर्म) में अचानक असामान्य बदलाब भी आपके प्रग्नेंट होने का लक्षण हैं। पीरियड में बदलाब का मतलब हैं, जैसे ब्लड का अधिक निकलना या केवल शुरू के दिन ही ब्लड निकलना।

3. गर्भ ठहरने के बाद महिलाओं को खट्टी चीजे खाने का बहुत मन करता हैं। खट्टी चीजे देखकर उनके मुँह में पानी आने लगता हैं, और उसे खाने के लिये उनका जी मिचलाने लगता हैं।

4. कभी कभी वजन अधिक बढ़ने घटने, तनाव या किसी बीमारी के चलते पीरियड (मासिक धर्म) आने बन्द हो जाते हैं। लेकिन अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं, और आपको पीरियड्स आने बन्द हो गये हैं, तो समझ लीजिये आप माँ बनने वाली हैं।

5. जब कोई महिला प्रग्नेंट होती हैं, तो उसके गर्भाशय में दर्द के साथ ऐठन की समस्या होने लगती हैं। यह दर्द बिलकुल पीरियड्स के दर्द के जैसा होता हैं।

6. गर्भ ठहरने के बाद महिलाओं को नींद पहले से अधिक आती हैं।

7. प्रग्नेंट होने पर आपके निप्पल्स का रंग भी बदलने लगता हैं। आपके निप्पल्स गहरे भूरे या काले रंग के हो जाते हैं।

8. प्रग्नेंट होने पर स्तनों में सूजन के साथ दर्द होने लगता हैं। स्तनों को हल्का सा भी छूने पर आपको यह दर्द महसूस होता हैं।

9. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कमजोरी और थकान का अनुभव होता हैं। ऐसे में उनका आराम करने का मन करता हैं।

10. गर्भ धारण के बाद अधिकतर महिलाओ को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। मॉर्निंग सिकनेस में महिला को उल्टी, बदहजमी, मितली और उबकाई जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं। मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम होने पर महिलाये उल्टी करने के बाद अच्छा फील करती हैं। मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम अधिकतर सुबह के समय होती हैं, लेकिन यह जरुरी नहीं कि यह प्रॉब्लम केवल सुबह को ही हो।

11. प्रग्नेंट महिला की पीठ में अक्सर दर्द दर्द होता हैं। इसका कारण उनका पेट बढ़ना हैं।

12. प्रग्नेंट होने के बाद महिलाये गर्भ ठहरने के शुरूआती तीन महीनो तक बार बार पेशाब जाती हैं।

13. गर्भ ठहरने के बाद महिलाओं के स्तनों से दूध आने लगता हैं। स्तनों से दूध का आना Pregnancy का बहुत बड़ा लक्षण हैं।

14. गर्भ ठहरने के बाद महिलाओं के मूड में अचानक बड़ा बदलाब आ जाता हैं। प्रग्नेंट महिलाओं को गुस्सा ज्यादा आता हैं। इस समय अधिकतर महिलाये चिड़चिड़ी भी हो जाती हैं।

15. कुछ महिलाओं में गर्भ ठहरने के बाद कब्ज और दस्त की प्रॉब्लम भी होने लगती हैं।

16. प्रग्नेंट होने पर आपको साँस लेने में तकलीफ होने लगती हैं। गर्भावस्था के पुरे समय आपको यह प्रॉब्लम होगी।

दोस्तों आज हमने आपको pregnant hone ke lakshan के बारे में जानकारी दी। pregnancy ke lakshan in hindi आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताये। हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा। अगर आपके पास गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षण इस विषय पर और अधिक जानकारी हैं, तो आप अपनी जानकारी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारी पोस्ट के निचे बने कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 10 =

error: Content is protected !!