HomeHealth Tips

Women Health Tips in Hindi महिला स्‍वास्थ्‍य Women’s Health Information Hindi

Women Health Problems Tips in Hindi

महिलाएं परिवार का सबसे महत्वपूण हिस्सा होती हैं। क्योंकि वो परिवार के छोटे से लेकर बड़े तक सभी लोगो की जरूरतों का ख्याल रखती हैं। परिवार के लोगो की केयर करती हैं। उनके लिये समय पर खाना बनाना, उन्हें समय पर खाना खिलाना ऐसी सभी चीजो का ध्यान रख रखती हैं। ये सारे काम उनकी जिम्मेदारी होते हैं, और वो इन कामो को पूरी तरह समर्पित होकर करती हैं। अपनी इन सभी जिम्मेदारियों को निभाते हुये अधिकतर महिलाएं अपनी केयर करना भूल जाती हैं। वो अपने खाने पीने से लेकर छोटी छोटी प्रॉब्लम पर भी ध्यान नहीं देती, जिसके कारण आने वाले समय में उन्हें बड़ी बड़ी प्रोब्लेम्स को फेस करना पड़ जाता हैं। जिसके कारण पुरे परिवार को परेशानी होती हैं। प्रत्येक महिला को चाहिए कि वो अपने परिवार के साथ अपनी भी पूरी तरह देखभाल करे। आज हम आपको कुछ बढ़िया टिप्स बतायेगे, जिनको फॉलो करके एक महिला अपने आपको स्वस्थ बनाये रख सकती हैं। तो आइये जाने महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी टिप्स।

Women Health Tips in Hindi

महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स (Health Tips for Women Care at Home)

1. शरीर की मसाज करने से शरीर को बहुत आराम मिलता हैं, जिससे शरीर में फुर्ती आती हैं। इसीलिए रोजाना अपने शरीर की मसाज कर। मसाज करके के लिये सरसो का तेल इस्तेमाल करना अधिक फायदेमंद होगा। आजकल मार्किट में बहुत सारे तेल हैं, जिनसे मसाज की जाती हैं, लेकिन उनमे सरसो का तेल सबसे बढ़िया होता हैं। पुराने ज़माने में इसी तेल से मसाज की जाती थी।

2. वेदों के अनुसार दिन में सोना अच्छा नहीं माना जाता। दिन में सोने से दरिद्रता आती हैं, इसीलिए दिन में ना सोये। अपनी नींद रात में ही पूरी कर ले।

3. अधिकतर महिलाएं अपने खाने के प्रति बहुत लापरवाही करती हैं, जिसके कारण वो सुबह का नाश्ता नहीं करती। ऐसा ना करे। सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत जरुरी होता हैं, इसी से शरीर को पुरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती हैं, इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करे।

4. भोजन की संतुलित मात्रा ले। अधिकतर महिलाएं समय की कमी के कारण एक समय में ही अधिक भोजन कर लेती हैं, ऐसा ना करे। एक साथ अधिक भोजन करने से पेट दर्द, गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। भोजन थोड़ा थोड़ा करे, चाहे दिन में 3 से 4 बार भोजन करे। इससे आपको कोई समस्या नहीं होती हैं, और इससे चर्बी भी नहीं बढ़ती।

5. मासिक स्राव का रंग हमेशा लाल होता हैं, लेकिन अगर आपके मासिक स्राव का रंग बदलकर पीला या हरा हो गया हैं, तो आप तुरंत किसी बढ़िया डॉक्टर से संपर्क करे। क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी का लक्षण हो सकता हैं।

6. कभी कभी महिलाओ के ब्रेस्ट में रैशेज पड़ने लगते हैं, जो देखने में बहुत बुरे लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का लेप बनाकर ब्रेस्ट पर लगाए। इससे बहुत लाभ अगर आपको फंगल रैसेज की प्रॉब्लम हैं, मिठाई और मीठी चीजे खानी बन्द करे।

7. अगर आपके चेहरे पर स्ट्रेच मार्क्स हैं, तो इन्हें हटाने के लिए कैमिकल युक्त किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करे। ओलिव आयल या आलू के रस से मालिश करने से स्ट्रेच मार्क्स धीरे धीरे ख़त्म हो जाते हैं, और इससे चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं होता।

8. प्रोटीन युक्त चीजे जैसी दूध दही अधिक खाये। इनसे आपके शरीर को जरुरी एनर्जी मिलेगी।

9. अधिकतर महिलाओ को पीरिड्स के समय में अधिक दर्द होता हैं, व्यायाम और योगा करे। व्यायाम और योगा करने से पीरिड्स में होने वाला दर्द कम होता हैं, और शरीर भी स्वस्थ्य रहता हैं। ध्यान रहे व्यायाम और योगा पीरियड्स के दिनों में ना करे।

10. काम में व्यस्त होने के कारण महिलाये खुद पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती, जिसके कारण अधिकतर महिलायो का चर्बी बढ़ने के कारण पेट बाहर आ जाता हैं। इसके लिए नारियल पानी पिये। नारियल पानी में कैलोरी और फैट की मात्रा नहीं होती, जिसके कारण ये मोटापे को बढ़ने से रोकता हैं। नारियल पानी में अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिये बहुत उपयोगी होते हैं।

11. महिलाये साफ सफाई के अधिक काम करती हैं, जिसके कारण उनके हाथ पैर काले होकर फटने लगते हैं। इसके लिए रात को सोते समय निम्बू के तेल में वर्जिन जैतून का तेल मिलाकर हाथ पैरो की अच्छी तरह मसाज करे। मसाज करने से हाथ पैरो को नमी मिलती हैं, जिसके कारण हाथ पैर सॉफ्ट हो जाते हैं।

12. अधिकतर महिलाओं की आँखों के निचे काले घेरे हो जाते हैं, जिनसे आँखे बहुत बुरी लगती हैं। इसके लिए आँखों के निचे दूध और बादाम का पेस्ट बनाकर लगाए।

13. भारत में आजकल ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ती जा रही हैं, और यह बीमारी अधिकतर महिलाओ में होती हैं। इसीलिए अपने ब्रेस्ट की रोजाना जाँच करे, और ब्रेस्ट कैंसर का कोई भी लक्षण नजर आने पे तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे।

14. अधिकतर बीमारियों का कारण होता हैं, रात को देर तक जागना। ऐसा ना करे, रात को समय से सोये और सुबह जल्दी उठे।

15. अगर आपका गर्भाशय मुड़ गया हैं, तो उसकी मसाज करे। मसाज करने से मुड़ा हुया गर्भाशय सीधा हो जाता हैं।

16. अगर आप हेल्थी लाइफ जीने के साथ साथ खुद की सुंदरता को भी बनाये रखना चाहती हैं, तो इसके लिये आप ताजी हरी सब्जियों का सेवन करे। अधिक से अधिक ताजे फल खाये। अधिकतर महिलाये सुन्दर दिखने के लिए डाइटिंग करती हैं, जिससे वो सुन्दर तो नहीं दिख पाती, उल्टा बीमार और कमजोर हो जाती हैं। अगर आपको स्वस्थ्य दिखने के साथ साथ सुन्दर रहना हैं, तो सब्जियों और फलो को अपने आहार में शामिल करे।

17. अधिकतर महिलाए अपने बालो का जरा भी ख्याल नहीं रखती। जिसके कारण उनके बाल समय से पहले सफ़ेद होकर टूटने लगते हैं। अपने बालो को धोने से पहले अच्छे तेल से बालो की मसाज करे। बालो को धोने के लिये अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करे।

दोस्तों आज हमने आपको Women Health Tips in Hindi के बारे में बताया। आपको हमारी जानकरी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये। महिलाओं के स्वास्थ्य से जुडी अन्य कोई भी जानकारी होने पर आप कमेंट के माध्यम से अपनी जानकरी हमारे साथ शेयर जरूर करे।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!