HomeHealth Tips in Hindi

लंबे बाल Baal Bade Karne ka Tarika – Baal Lambe Karne ka Gharelu Tarika

Gharelu Nuskhe Hair ko Long Karne ke Tips in Hindi

लंबे, घने और सुन्दर बालो का सपना हर लड़की देखती हैं। लेकिन आजकल की लाइफ स्टाइल ऐसी हो चुकी हैं, कि लंबे घने बालो का सपना केवल सपना ही रह जाता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे बढ़िया घरेलू उपाय बतायेगे, जिसके इस्तेमाल से आप अपने इस सपने को सच कर सकते हैं। आइये जाने बाल बढ़ाने के तरीके (baal bade karne ka tarika, ghane baal, hair ko long karne ke tips in hindi).

Baal bade karne ka tarika

बाल बड़े करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to grow hair)

आलू (Potato) – आपको जानकर हैरानी होगी, कि जो आलू हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं, उसके इस्तेमाल से भी हम अपने बालो को कम समय में लंबा बना सकते हैं। जी हाँ आलू में पाया जाने वाले विटामिट आपके बालो को लंबा और मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। बाल धुलने से 20 या 25 मिनट पहले आलू के रस से बालो की जड़ो की अच्छी तरह मालिश करे, उसके बाद शैम्पू से अच्छी तरह बालो को धूल ले।

तेल (oil) – तेल से बालो को पोषण मिलता हैं, जिसके कारण बालो को लंबा करने में तेल की अहम भूमिका हैं। बालो को धुलने से एक घण्टे पहले गुनगुने तेल से बालो की अच्छी तरह मालिश करे। तेल की मालिश करने के बाद गर्म पानी में टॉवल को डुबोये और उस टॉवल से भाप ले। अपने बालो के हिसाब से अच्छी कंपनी के हेयर आयल का इस्तेमाल करे।

हर्बल्स (Herbals) – बालो को धोने के लिए हर्बल्स प्रॉडक्ट का ही इस्तेमाल करे। हर्बल टी पीने से भी बाल लंबे होते हैं। बालो को नीम के पानी से धोये। नीम के पानी से बाल धोने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं, और बालो से जुएँ भी निकल जाती हैं। ग्रीन टी और मेहंदी भी आपके बालो को लंबा करने में सहायक हैं। आप इन सभी हर्बल्स का लेप बनाकर बालो में भी लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे बालो को धुलने के बाद ही लेप का इस्तेमाल करे।

मेथी (Fenugreek) – बालो में रुसी की समस्या हो, या बाल तेजी से झड़ रहे हो, बालो में मेथी का इस्तेमाल करने से फायदा होता हैं। रात को पानी में मेथी भिगोकर रख दे, सुबह मेथी को पीसकर बारीक़ पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को आधे से एक घंटे के लिए बालो पर लगा रहने दे, और उसके बाद बालो को साफ़ ताजे पानी से धूल ले। मेथी लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं, और बालो में चमक भी आती हैं।

आंवला (Gooseberry) – आंवला (Gooseberry) में कैरोटिनायड नामक तत्व पाया जाता हैं। कैरोटिनायड नामक तत्व बालो को लंबा करने में सहायक होता हैं। इसीलिए रोजाना आंवले का सेवन करना चाहिए। बालो को तेजी से बढ़ाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार आंवले के जूस से बालो की जड़ो से लेकर ऊपर तक अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए। बालो में महीने में एक बार मेहंदी भी लगानी चाहिए। मेहंदी का इस्तेमाल करने के लिए मेहंदी में आंवले और रीठा का पाउडर मिलाना चाहिए।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) – ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बालो को लंबा और चमकदार बनाये रखने में सहायक होता हैं, इसीलिए ओमेगा-3 फैटी एसिड को अधिक मात्रा में ले। ओमेगा-3 फैटी एसिड नट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फ्लेक्ससीड आयल और एवोकाडो आदि चीजो में पाया जाता हैं, इसीलिए इनका सेवन करे। अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो मछली का सेवन भी कर सकते हैं। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

बादाम तेल (Almond Oil) – बालो को तेजी से बढ़ाने के लिए विटामिट इ की जरूर होती हैं। बादाम में विटामिट इ भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, इसीलिए अपने बालो की मालिश करने में लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करे।

खीरा (Cucumber) – बालो को बढ़ाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खीरे में सल्फर और सिलिकन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो बाल बढ़ाने में सहायक होते हैं। बालो को बढ़ाने के लिए आप खीरे के रस से आप बालो की मालिश करे और उसके आधे घण्टे बाद बालो को साफ़ पानी से धो ले। खीरे के रस में बराबर मात्रा में पालक और गाजर का रस मिलाकर पीने से भी बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं।

दही (Curd) – खट्टी दही आपके बालो को पोषण देती हैं। बालो पर दही लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं। दही से फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी कम हो जाता हैं।

एलोवेरा (Aloe vera) – बालो के लिए एलोवेरा प्राकर्तिक औषधि का काम करता हैं। एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालो को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाकर बालो को लंबे घने और मजबूत बनाते हैं। बालो को धोने से आधा घंटा पहले बालो में एलोवेरा जैल और शहद का पेस्ट बनाकर लगाए, उसके बाद बालो को अच्छी तरह से धो ले।

अंडा (Egg) – गिरते बालो को रोकना हो या बालो को चमकदार और सुन्दर बनाना हो अंडे का इस्तेमाल जरुरी हैं। अंडा बालो के लिए प्राकर्तिक कंडीशनर का काम भी करता हैं।

ट्रिमिंग (Trimming) – बालो को बढ़ाने के लिए बालो की ट्रिमिंग करानी भी जरुरी हैं। ट्रिमिंग कराने से दो मुहे बाल निकल जाते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। तीन से चार महीने में एक बार बालो की ट्रिमिंग जरूर कराये।

सफाई (clean) – बालो की लंबाई बढ़ाने के लिए बालो की सफाई जरुरी हैं। जिस तरह बालो में तेल लगाना जरुरी हैं, उसी तरह बालो की सफाई भी जरुरी हैं। इसीलिए हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालो को अच्छे शैम्पू से जरूर धोये।

पानी (Water) – पानी हमारे जीवन के लिए वरदान हैं। शरीर में पानी की कमी के चलते अनेक रोग हो सकते हैं। बालो का टूटना, बेजान होना उन्ही रोगों में से एक हैं। इसीलिए रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिए। इसके लिए हमेशा अपने पास पानी की बोतल रखे। सुबह खाली पेट पानी पीने से अनेक लाभ होते हैं।

तनाव (Tension) – बढ़ते तनाव के कारण आपके बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं। इसीलिए तनाव से दूर रहे। तनाव से दूर रहने के लिए आप योगा कर सकते हैं, या फिर अपनी पसंद का कोई भी काम।

पोषक तत्व (Nutrients) – आपके बाल तेजी से बढ़े इसके लिए आपके बालो को जरुरी पोषक तत्व मिलना जरुरी हैं। पोषक तत्वो के लिए ताजी सब्जियों और फलो का सेवन करे। दूध और दूध से बनी चीजे अधिक खाये। फलो और सब्जियों का जूस पिए।

बालों को लंबा करने के लिए जरूरी हैं देखभाल – Hair Care Tips in Hindi

1. गीले बालो में कंघी का इस्तेमाल ना करे। गीले बालो में कंघी का इस्तेमाल से बाल टूटने लगते हैं।

2. बालो पर कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करे, और ना ही बालो को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करे।

3. बालो को कसकर ना बाँधे। इससे बाल टूटने लगते हैं, और अधिक समय तक बाल कसकर बांधने से सर में तेज दर्द भी होने लगता हैं।

4. कंघी करने के लिए हमेशा चौड़े दाँतो वाली कंघी का इस्तेमाल करे। चौड़े दाँतो वाली कंघी से बाल जल्दी सुलझ जाते हैं, और टूटते भी नहीं।

5. रात को सोते समय सिल्क के तकिये का इस्तेमाल करे। इससे आपके बाल टूटेगे नहीं।

6. नींद पूरी ले। पर्याप्त नींद लेने से अनेक बीमारी दूर होती हैं। इसके लिए रात को समय पर सोये, और सुबह जल्दी उठे।

7. बाल धोने के लिए अधिक ठन्डे और अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करे। नार्मल पानी से ही बाल धोये।

8. बालो को बढ़ने के लिए पोषक तत्वो की जरूरत होती हैं, इसीलिए अपने भोजन में अधिक मात्रा में पोषक तत्वो को शामिल करे।

9. बालो को तेजी से बढ़ने के लिए प्रोटीन की उचित मात्रा में जरुरत होती हैं, इसीलिए अपने भोजन में प्रोटीन को अधिक मात्रा में शामिल करे।

10. धुप में जाते समय अपने बालो को धुप से बचाके रखे। धुप आपके बालो के लिए हानिकारण होती हैं। बालो को धुप से बचाने के लिए आप हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

11. बालो पर कैमिकल युक्त कलर्स और डाई लगाने से बचे। इससे बाल वेजान होकर टूटने लगते हैं।

12. तेल से बालो को पोषण मिलता हैं, इसीलिए समय समय पर अपने बालो की तेल से मालिश करे। अपने बालो के हिसाब से सही तेल का चुनाव करे।

13. बालो को धोने के लिए रीठा, आवंला और शिकाकाई के पानी का इस्तेमाल करे। इससे बाल काले होते हैं, और तेजी से बढ़ते हैं।

14. रोज बाल धोने के कारण भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, इसीलिए रोज बालो को धोने की वजाय हफ्ते में 3 से 4 बार बाल धोये।

15. शैम्पू में सलफेट स्कैन पाया जाता हैं, जो बालो के लिए हानिकारक होता हैं। इसीलिए अपने बालो में अधिक शैम्पू का इस्तेमाल ना करे।

दोस्तों आज हमने आपको baal bade karne ka tarika बताया। हम उम्मीद करते हैं, कि ghane baal करने के ये उपाय आपको जरूर पसंद आये होंगे। अगर आपके पास भी hair ko long karne ke tips हैं, तो आप अपने टिप्स कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर शेयर करे। अगर हमें आपके टिप्स पसंद आये, तो उन्हें हम अपनी वेबसाइट पर पब्लिश जरूर करेगे।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 4 =

error: Content is protected !!