HomeHealth Tips in Hindi

Badam Benefits in Hindi बादाम खाने के 15 फायदे और घरेलू नुस्खे

Badam Ke Fayde in Hindi

बादाम का नाम तो हर किसी ने सुना होगा। क्योंकि बचपन से लेकर बुढ़ापे तक दादी नानी कहती हैं, कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता हैं। ऐसा ड्राई फ्रूट जिसे खाने से दिमाग तेज होता हैं, भला कौन ऐसा इंसान हैं, जो इसे नहीं खाना चाहेगा। बादाम पर्वतीय क्षेत्रों में पायें जाने वाले विशाल तनों वाले पेड़ो पर लगते हैं। इस पेड़ पर जो फल लगता हैं, उसे बादाम कहते हैं। इस फल के अंदर से जो गिरी निकलती हैं, उसे बादाम की गिरी कहते हैं, और इस गिरी को ही खाया जाता हैं।

Badam ke Fayde

भारत में जम्मू कश्मीर में सबसे अधिक बादाम के पेड़ पाये जाते हैं। भारत से बाहर दूसरे देशो की बात करे तो सउदी अरब, ईरान और ईराक में सबसे अधिक बादाम होता हैं। बादाम की गिरी से तेल भी निकाला जाता हैं। बादाम के तेल बहुत फायदेमंद होता हैं। बादाम दो प्रकार के होते हैं। कड़वा बादाम और मीठा बादाम। मीठे बादाम को हम शौक से खाते हैं, लेकिन कड़वे बादाम को खाने से हानि होती हैं, इसीलिए हम कड़वे बादाम का इस्तेमाल नहीं करते।

बादाम को अंग्रजी में Almond कहते हैं। अक्सर लोग बादाम को इसलिए खाते हैं, क्योंकि बादाम खाने से दिमाग तेज होता हैं। आज हम आपको बादाम के ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप बादाम खाये बिना नहीं रह पाएंगे। जी हाँ इस छोटे से बादाम में अनेक चमत्कारी गुण हैं, जो आपके स्वाथ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। आज हम आपको बादाम के फायदे (Badam Ke Fayde) इस विषय पर जानकारी देंगे। तो चलिए जाने Almond Benefits in Hindi के बारे में।

बादाम खाने के फायदे (Badam Khane Ke Fayde) – Benefits of Almond

1. सुंदरता बढ़ाये (Enhance beauty) – सुंदरता को बढ़ाने के लिए महिलाये क्या नहीं करती ? सुन्दर त्वचा पाने के लिए महिलाये अनेक प्रकार के साबुन और क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन सुन्दर त्वचा नहीं मिलती। रोजाना बादाम खाने से त्वचा में ग्लो आता हैं, और चेहरे से डार्क सर्कल भी गायब हो जाते हैं।

2. कैल्शियम बढाये (Increase calcium) – कैल्शियम की कमी के कारण हड्डिया और दाँत कमजोर हो जाते हैं। बादाम खाने से हड्डिया और दाँत मजबूत होते हैं। क्योंकि बादाम में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। बच्चो को बचपन से दूध में बादाम पीसकर पिलाना चाहिए। जिससे उनके दाँत और हड्डिया मजबूत रहे।

3. सिर दर्द (Headache) – अगर आपको बार बार सिर दर्द (Headache) की प्रॉब्लम होती हैं, तो रोजाना अपनी नाम में 2 से 3 बून्द बादाम का तेल डाले। ऐसा करने से धीरे धीरे सिर दर्द की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी।

4. पाचन सुधारे (Improve digestion) – आप चाहे कितनी ही हरी सब्जिया और फलो का सेवन कर ले, लेकिन अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं हैं, तो कोई भी चीज आपके शरीर को नहीं लगेगी। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए रोजाना 3 से 4 बादाम का सेवन करे।

5. आँखों की रौशनी बढाये (Increase eyesight) – बादाम आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी सहायक हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले 5 से 6 बादाम पानी में भिगोकर रखे। सुबह इन बादाम का छिलका उतारकर पीस ले। अब पीसे बादाम में मिश्री और मक्खन मिलाकर खाये।

6. कोलेस्ट्रॉल घटाये (Reduce cholesterol) – रोजाना बादाम का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहेगा। कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहने से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं।

7. तेज दिमाग (Sharp brain) – आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में सबकुछ याद रख पाना बहुत मुश्किल होता हैं। आप भाग दौड़ भरी लाइफ में भी सभी चीजे याद रखना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको रोजाना बादाम खाने होंगे। बादाम खाने से दिमाग तेज होता हैं। ये बात सभी जानते हैं, इसीलिए बादाम जरूर खाया करे। रात को सोने से पहले 5 से 10 बादाम पानी में भिगो दे और सुबह इन बादामो का छिलका उतार कर खाये। अगर आप अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो भीगे बादामो को सुबह छीलकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को दूध में डालकर पियें।

8. उच्च रक्तचाप (High blood pressure) – उच्च रक्तचाप आजकल एक सामान्य समस्या बन गयी हैं। आजकल लोग अधिकतर समय कंप्यूटर और टीवी के सामने बिताते हैं, जिससे बॉडी में मूवमेंट कम होता हैं, जिसके कारण मोटापा बढ़ने के साथ साथ उच्च रक्तचाप की प्रॉब्लम भी हो जाती हैं। उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर बादाम खाने से लाभ होता हैं। उच्च रक्तचाप से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 5 से 6 बादाम खाये।

9. काले घेरे (Dark circles) – अगर आपकी आँखों के निचे काले घेरे हो गए हैं, तो रात को सोने से पहले रोजाना बादाम का तेल काले घेरो पर लगाए। इससे कुछ समय में ही काले घेरे गायब हो जायेगे।

10. वजन घटाये (Lose weight) – आजकल लोग वजन कम करने के लिए जिम जाते हैं, योगा करते हैं, भूखे रहते हैं, लेकिन फिर भी वजन नहीं घटा पाते। अगर आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना बादाम का सेवन करे। रोजाना बादाम खाने से वजन घटता हैं।

11. चेचक (Chicken pox) – चेचक के दानो को ठीक करने के लिए रात को भिगाये गए बादाम सुबह छिलका उतारकर पीसकर खाये।

12. दिल का दौरा (Heart attack) – दिल का दौरा पड़ने से आजकल सबसे अधिक लोगो की मौत हो रही हैं। यह एक ऐसी बीमारी हैं, जो भारत में बहुत अधिक तेजी से फैल रही हैं। Heart attack से बचने के लिए रोजाना बादाम खाये। बादाम खाने से दिल का दौरा (Heart attack) पड़ने का खतरा कम हो जाता हैं। इसके साथ ही बादाम खाने से दिल से जुडी अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं।

13. बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair) – रूखे बेजान और टूटते बालो से परेशान हैं, तो बादाम के तेल से बालो की मालिश करे। बादाम का तेल बालो को जड़ो से पोषण देता हैं। बादाम में भरपूर मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता हैं, जिसके कारण बादाम के तेल से बाल झड़ने बन्द हो जाते हैं। इस तेल से मालिश करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं।

14. सर्दी से बचाएं (Save from winter) – अगर आपको बार बार सर्दी लग जाती हैं, तो आप रोजाना बादाम खाये। बादाम शरीर को गर्माहट देता हैं, जिससे आपको सर्दी लगने की समस्या नहीं होती।

15. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये (Increase immunity) – जिन लोगो के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती हैं, वो ;लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करे। बादाम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, जिससे आसानी से कोई रोग आपको नहीं लग सकता। जो औरते माँ बनने वाली होती हैं, उन्हें विशेष रूप से बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम खाने से बच्चा स्वस्थ पैदा होता हैं।

दोस्तों आज हमने आपको बादाम खाने के फायदों के बारे में बताया। बादाम तो सभी खाते हैं, लेकिन बादाम खाने से क्या क्या फायदे होते हैं, यह बात कोई नहीं जनता। हमें उम्मीद हैं, हमारी इस पोस्ट को पढ़कर आपको बादाम खाने के फायदे इस बारे में जानकारी मिलेगी। अगर आपके पास बादाम के बारे में अन्य कोई जानकारी हैं, तो आप उस जानकारी को कमेंट के ,माध्यम से हमारे साथ शेयर करे।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × one =

error: Content is protected !!