HomeHealth Tips in Hindi

Castor Oil Benefits in Hindi – अरंडी तेल के फायदे

(Castor Oil) Arandi Ka Tel Ke Fayde

आपने अनेक प्रकार के तेलो के बारे में सुना होगा, जिनमे से अरंडी का तेल (Castor oil) भी हैं। अंरडी के तेल में अनेक गुण होते हैं, जिससे हम अनेक प्रकार के स्वास्थ्य वर्धन लाभो को प्राप्त कर सकते हैं। अरंडी के तेल को औषधीय तेल भी कहाँ जाता हैं, क्योंकि इस तेल के इस्तेमाल से अनेक प्रकार के रोग जैसे जोड़ो का दर्द, कब्ज और त्वचा से जुडी अनेक बीमारिया दूर होती हैं।

What is Castor Oil in Hindi

अंरडी का तेल (रेंड़ी का तेल) अन्य तेलो की तुलना में अधिक गाढ़ा और चिपचिपा होता हैं। इस तेल का इस्तेमाल सबसे अधिक बालो से जुडी समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए किया जाता हैं। आजकल हर किसी के साथ बाल टूटने, समय से पहले सफ़ेद होने और डैंड्रेफ की समस्या बनी हुयी हैं। अरंडी का तेल (Castor oil) बालो से जुडी इन सभी समस्याओ का समाधान करने में सहायक हैं।

बालो की इन सभी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हर कोई हजारो रूपये खर्च कर देता हैं, लेकिन फिर भी परिणाम नजर नहीं आता। आज हम आपको जिस अंरडी के तेल के बारे में पता रहे हैं, यह तेल इतना गुणकारी हैं, कि एक से दो महीने इस तेल को इस्तेमाल करने से ही आपको चमत्कारी परिवर्तन देखने को मिलेगा। आइये हमारे साथ और जानिए गुणों से भरपूर अंरडी के तेल (रेंड़ी का तेल) के बारे में।

अरंडी का तेल क्या हैं (What is castor oil in hindi)

अरंडी एक प्रकार का पौधा होता हैं। इस पौधे के बीज से तेल निकाला जाता हैं। अरंडी के पौधे के बीज से निकले तेल को ही अरंडी का तेल (Castor oil) कहते हैं। इस तेल की विशेष बात यह हैं, कि यह तेल दूसरे तेलो की तुलना में अधिक गाढ़ा और चिपचिपा होता हैं। लेकिन इस तेल की खुशबु अन्य तेलो की तुलना में खराब होती हैं। यह तेल असंख्य गुणों से भरपूर होता हैं। इस तेल से स्वास्थ्य संबंधी और त्वचा संबंधी दोनों प्रकार के रोगों का निवारण किया जा सकता हैं। भारत में अरंडी के तेल (रेंड़ी का तेल) की बहुत डिमांड हैं, यही कारण हैं कि अन्य तेलो की तुलना में यह तेल थोड़ा महँगा मिलता हैं।

अरंडी के तेल का इस्तेमाल कैसे करे ? (How to use castor oil?)

हमने आपको यह बात पहले ही बता दी हैं, कि यह तेल दूसरे तेलो की तुलना में गाढ़ा और चिपचिपा होता हैं। इसीलिए यह तेल इस्तेमाल करने में ग्रीस की तरह हाथो पे चिपक जाता हैं। यह तेल आपके हाथो पे ना चिपके इसके लिए आपको इस तेल को सही प्रकार से इस्तेमाल करना सीखना पड़ेगा। इस तेल को लगाने से पहले हल्का गर्म कर लेना चाहिए। इससे तेल हाथो पर चिपकता नहीं हैं, और बालो की जड़ो में अच्छी तरह जाता हैं। इस तेल को लगाने के बाद बिस्तर पर सोते समय बालो को नीच एक अलग टॉवल रख ले, ऐसा ना करने पे आपके कपडे खराब हो जायेगा।

अरंडी के तेल के फायदे (Benefits of castor oil in Hindi)

1. तिलों से छुटकारा (Get Rid of Moles) – आजकल लोग अपनी त्वचा पर अनचाहे तिलों के लेकर परेशान रहते हैं। अनचाहे तिलों को दूर करने के लिए आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना तिलों पर बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल मिलाकर मालिश करने से कुछ ही समय में तिल हमेशा के लिए गायब हो जायेगे।

2. बालों का झड़ना (Hair fall) – अरंडी का तेल अधिक गाढ़ा और चिपचिपा होता हैं, जिसके कारण यह तेल सामान्य रूप से लोग इस्तेमाल नहीं करते। लेकिन अगर आपके बाल जरुरत से अधिक झड़ने लगे हैं, तो इस तेल से बढ़िया आपके लिए कोई तेल नहीं। अरंडी का तेल बालो को जड़ो से पोषण देता हैं, जिसके कारण इस तेल के इस्तेमाल बाल झड़ने बन्द हो जाते हैं। इस तेल को लगाने से नए बाल भी जल्दी उगते हैं। इसके लिए आपको रोजाना नाखुनो की Castor oil
से मालिश करनी होगी। Castor oil से मालिश करने से नाखुनो को पोषण मिलता हैं, जिससे नाखून टूटते नहीं और जल्दी बड़े होते हैं। Arandi oil की मालिश करने से नाखून चमकने लगते हैं।

3. होठों के लिए उपयोगी (Useful for lips) – सर्दी हो या गर्मी होठ सूखने की प्रॉब्लम ऐसी हैं, जो किसी को भी किसी भी मौसम में हो सकती हैं। इसके लिए आप आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने होठो की अरंडी के तेल से मालिश करे। इससे सूखे होठ मुलायम हो जायेगे।

4. फटी एड़ियों से छुटकारा (Get rid of broken ankles) – अगर आपकी एड़िया फटी हैं, तो आप अपने पैरो को साफ़ पानी से धोये। उसके बाद पैरो को सुखाकर पैरो की एड़ियों पर अरंडी के तेल की मालिश करे। रोजाना इस तेल की मालिश करने से फटी एड़िया ठीक हो जायेगी। एक बात को ध्यान में रखे पैरो की एड़ियों पर अरंडी के तेल से मालिश करने के बाद पैरो को कुछ समय तक धुप ना लगने दे।

5. मोटापा घटायें (lose fat) – आजकल 10 में से 9 व्यक्ति मोटापे के कारण परेशान हैं। अरंडी के तेल द्वारा आप मोटापे को भी कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट 2 चम्मच अरंडी के तेल का सेवन करे। ध्यान रहे 30 में से केवल 15 दिन ही इस तेल का सेवन करे। रंडी के तेल का अधिक सेवन करने से दस्त की समस्या शुरू हो जाती हैं।

6. कंडीशनिंग (Conditioning) – अरंडी में एक प्रकार का वसा अम्ल पाया जाता हैं। बालो को कंडीशनिंग (Conditioning) करने के लिए इस वसा अम्ल की आवश्यकता होती हैं। इसीलिए अधिकतर लोग इस तेल का उपयोग बालो में कंडीशनर के रूप में भी करते हैं।

7. बालों का झड़ना (Hair fall) – अरंडी का तेल अधिक गाढ़ा और चिपचिपा होता हैं, जिसके कारण यह तेल सामान्य रूप से लोग इस्तेमाल नहीं करते। लेकिन अगर आपके बाल जरुरत से अधिक झड़ने लगे हैं, तो इस तेल से बढ़िया आपके लिए कोई तेल नहीं। अरंडी का तेल (Arandi oil) बालो को जड़ो से पोषण देता हैं, जिसके कारण इस तेल के इस्तेमाल बाल झड़ने बन्द हो जाते हैं। इस तेल को लगाने से नए बाल भी जल्दी उगते हैं।

8. दाग धब्बे मिटाये (Smash spots) – बढ़ती उम्र में त्वचा पर अनेक प्रकार के दाग धब्बे नजर आने लगते हैं, जो देखने में काफी बुरे लगते हैं। इन दाग़ धब्बो पर रोजाना अरंडी के तेल की मालिश करे इससे ये दाग धब्बे साफ़ हो जायेगे और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

9. त्वचा की सफाई करे (Clean the skin) – अरंडी का तेल लगाने से त्वचा की बन्द कोशिकाएं खुल जाती हैं, जिसके कारण त्वचा की अंदर तक सफाई होती हैं। त्वचा की बन्द कोशिकाओं को खोलने के लिए नहाने से लगभग आधे घंटे पहले अरंडी के तेल से शरीर की मालिश करे।

10. धूप से बचाये (Save from sunburn) – गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग घर से बाहर धुप में रहकर काम करते हैं। जिसके कारण उन लोगो को धूप के कारण अनेक प्रकार की प्रॉब्लम होने लगती हैं। गर्मी के कारण होने वाली प्रॉब्लम से बचने के लिए आप अंरडी का तेल (Arandi oil) इस्तेमाल करे। इसके लिए आप धुप में निकलने से पहले अरंडी के तेल में बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर मालिश करे।

11. जोड़ो के दर्द में आराम (Relaxing in joint pain) – आजकल भी भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई जॉइंट पैन की समस्या से परेशान हैं। जॉइंट पैन से राहत पाने के लिए लोग अलग अलग तरह की दवाईया खाते हैं, जो महँगी तो होती ही हैं, साथ ही इनके अनेक साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं। जॉइंट पैन से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना अरंडी के तेल से शरीर की मालिश करे और मालिश करने के बाद गर्म पानी बोतल में भरकर उस बोतल से शरीर की सिकाई करे।

दोस्तों आज हमने आपको castor oil (Arandi oil) ke fayde इस विषय पर जानकरी दी। What is castor oil in hindi ? इस बारे में हमने आपको जो भी जानकारी दी हम उम्मीद करेगे कि हमारी जानकरी से आपको जरूर लाभ हो। अगर आपके पास इस विषय पर कोई भी ऐसी जानकारी हैं, जो हम इस पोस्ट में आपको नहीं बता पाए, तो कमेंट के माध्यम से अपनी जानकारी हमारे साथ जरूर साँझा करे।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (1)

  • sir mere pair ke joint may bhut dard rhta hi , aur jb uthta -baithta hu to kt kt ki awaj joint say aata hi , kya esy leane say fayda milega

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − 3 =

error: Content is protected !!