HomeHealth Tips in Hindi

Top 10 Benefits of Chia Seeds in Hindi

Benefits of Chia Seeds in Hindi Language

Chia Seeds in Hindi आज हम आपको इस टॉपिक पर जानकारी देने जा रही हैं। गूगल पर बहुत लोग Chia Meaning in Hindi ये सर्च करते हैं। इस टॉपिक पर गूगल पर जानकारी कम हैं, इसीलिए मैंने सोचा कि क्यों ना अपने विजिटर को Chia seeds के बारे में जानकारी दी जाये। तो आइये जाने चिया सीड्स के बारे में (Chia Seeds Hindi) हिंदी में।

Chia Seeds in Hindi

तुलसी अनेक प्रकार की पायी जाती हैं, वास्तव में Chia seeds तुलसी प्रजाति के ही बीज होते हैं। Chia Seeds Meaning तुलसी के बीज होता हैं। चिया का भारतीय नाम (Indian name for chia seeds) तुकमरिया हैं। Chia seeds काले, सफ़ेद, भूरे, ग्रे रंग के छोटे आकर के होते हैं। चिया सीड्स में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं। इन पोषक तत्वो में फैट्स, फाइबर, ओमेगा 3 और प्रोटीन मुख्य पोषक तत्व हैं। Chia seeds को इंडियन रनिंग फ़ूड के नाम से भी जाना जाता हैं, क्योंकि पुराने ज़माने में ऊर्जा प्राप्त करने के लिए Running messengers Chia seeds खाते थे। गर्मियों में लोग Chia seeds powder को सलाद और जूस पर डालकर भी खाते हैं।

अब सभी लोग गर्मियों में बहुत मजे लेकर कुल्फी के साथ फलूदा खाते हैं। आपने कभी ध्यान दिया हो तो कुल्फी फालूदा के साथ छोटे आकर के ट्रांसपरेंट दाने होते हैं। छोटे आकर के ये ट्रांसपरेंट दाने Chia seeds ही होते हैं। Chia seeds के अनेको ऐसे लाभ हैं, जिनसे हम आप अनजान हैं। आज हम आपको चिया के बीजो के फायदों के बारे में बतायेगे। तो आइये पोस्ट को आगे बढ़ाते हुए जाने Chia Seeds Benefits in Hindi –

चिया के बीज के फायदे (Benefits of Chia Seed)

1. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे (Control cholesterol) – हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने के लिए ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होना चाहिए। Chia Seeds में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। ओमेगा 3 के साथ ही Chia Seeds में ओमेगा आयल भी पाया जाता हैं, इसीलिए इसके सेवन से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता हैं।

2. स्वस्थ ह्रदय (Healthy heart) – शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने के लिए Antioxidant की जरूरत होते हैं, जो Chia में भरपूर मात्रा में पायी जाती हैं। इसीलिए Chia के रोजाना सेवन से आपका ह्रदय हमेशा स्वस्थ रहेगा।

3. वजन नियंत्रित करे (Control weight) – आजकल लोग मोटापे और तेजी से बढ़ते वजन के कारण सबसे अधिक परेशान हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग अनेक प्रकार की दवाई का इस्तेमाल भी करते हैं। इन दवाइयों से लाभ की वजाय आपको नुकसान ही होता हैं। अगर आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के वजन कम करना चाहते हैं, Chia Seeds का इस्तेमाल करना सबसे बेहतरीन उपाय हैं। Chia Seeds शरीर में मौजूद पानी को अच्छी तरह सोख लेते हैं। पानी को सोखने के बाद यह जेल जैसा बन जाता हैं। इसीलिए जब हम Chia Seeds को खाते हैं, तो यह पुरे शरीर में फैल जाता हैं। Chia Seeds में कैलोरीज बहुत कम होती हैं, और यह हमारी भूख को कम कर देते हैं।

4. शरीर का तापमान नियंत्रित करे (Control body temperature) – शरीर को अगर पर्याप्त मात्रा में Nutrition ना मिलने के कारण शरीर का तापमान बढ़ता घटता रहता हैं, जिससे कोई भी बीमारी होने के चांस बढ़ जाते हैं। Chia Seeds में अनेक प्रकार के Nutrition होते हैं। जो हमारे शरीर को अंदर से ताकत देने के साथ साथ हमारे शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखते हैं। जिससे हम अनेक रोगों से बचे रहते हैं।

5. सूजन कम करें (Reduce swelling) – चिया के बीज का नियमित सेवन करने से शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाली सूजन को कम किया जा सकता हैं। सूजन को कम करने के लिए एक चम्मच चिया के बीजो को एक गिलास पीने के साफ़ पानी में आधे से एक घंटे के लिए भिगोकर रख दे। आधे से एक घंटे बाद ये बीज फूलकर मोटे और मुलायम हो जायेगे। अब इन पानी के साथ इन बीजो को पीसकर पतलब शरबत तैयार कर ले। रोजाना इस शरबत को पीने से आपका Digestive system सही काम करेगा, जिससे हम स्वस्थ रहेगे। इसका सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलता हैं।

6. बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair) – बालो को सूंदर और मजबूर बनाये रखने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरुरत होती हैं, वो सभी पोषक तत्वों चिया के बीजो में पाये जाते हैं। इसलिए अगर आप बालो से जुडी किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना किसी ना किसी रूप में चिया के बीजो का सेवन करे। इससे आपके बालो जुडी सभी प्रॉब्लम दूर हो जायेंगी।

7. तंत्रिका तंत्र मजबूत बनाये (Strengthen nervous system) – Chia Seeds में ओमेगा 3, फाइबर और प्रोटीन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। इसीलिए इसके बीजो को खाने से हमारी मांसपेशियों, दिमाग की कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को मजबूती मिलती हैं। आजकल व्यस्त जीवन शैली के कारण अधिकतर लोगो की मैमोरी अर्थात याद रखने की शक्ति कम हो जाती हैं। अगर आप रोजाना Chia Seeds का सेवन करते हैं, तो आपको मैमोरी लॉस जैसी प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

8. मजबूत हड्डिया (Strong Bones) – हड्डियों और दाँतो में मजबूती के लिए कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा जरुरी हैं। चिया के बीजो में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता हैं। रोजाना इसके सेवन से हमारे शरीर को 18 % से अधिक कैल्शियम मिलता हैं।

चिया के बीज ना खाये (Do not eat seeds of chia)

1. कुछ लोगो को चिया के बीज खाने से एलर्जी हो जाती हैं। जिन लोगो को इसका सेवन करने से एलर्जी हैं, वो लोग इसका सेवन ना करे।

2. इसमें लिनोलेनिक एसिड होता हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर के मरीजो के लिए खतरनाक होता हैं। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के मरीज चिया का सेवन ना करे।

आज हमने आपको Chia Seeds in Hindi इस विषय पर जानकारी दी। ये विषय एकदम अलग था, इसीलिए मुझे आशा हैं, कि आपको Chia Seeds in Hindi यह टॉपिक और इस टॉपिक पर मिली जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपके पास इस टॉपिक पर कोई और जानकारी हैं, तो कमेंट के माध्यम से हमें अपनी जानकारी बताये।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 3 =

error: Content is protected !!