HomeHealth Tips in Hindi

Benefits of Mango in Hindi – Aam Khane Ke Fayde (आम खाने के गुणकारी फायदे)

आम(Mango) खाने के स्वास्थ्य लाभ

आम (Mango) को फलो का राजा (King of fruits) कहा जाता है। आम (Mango) खाने में रसीला और बहुत ही स्वादिष्ट (Delicious) लगता है। पूरी दुनिया में आम (Mango) की अनेक प्रजाति (Species) पायी जाती है। आम (Mango) एक ऐसा फल (Fruit) है, जो शायद ही किसी को पसंद ना हो। गर्मियों की छुट्टी (Summer Holiday) बिना आम (Mango) खाये बीत जाये, ऐसा हो ही नहीं सकता। बच्चो (Children) से लेकर बड़े बूढ़े (Big old) भी आम (Mango) को बहुत ही मजे से खाते है।

Health benefits of Mango in Hindi

आम (Mango) में फाइबर (Fiber) और अनेक प्रकार के पोषक तत्व (Nutrients) होते है, जो हमारे शरीर (Body) के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होते है। सभी आम (Mango)तो सभी बड़े चाव से खाते है, लेकिन कम ही लोग है, जो आम (Mango) से जुड़े स्वाथ्य वर्धक (Healthy) फायदों (Benefits) और गुणों (Properties) के बारे में जानते है। आइये आज आम (Mango) के फायदों (Benefits) और गुणों (Properties) को जाने।

आम के फायदे – Aam Ke Fayde – Health benefits of Mango

1. विटामिन सी (vitamin C) दाँतो (Teeth) और मसूड़ो (Gums) के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होता है, जो आम (Mango) में प्रचुर मात्रा (Quantity) में पाया जाता है।

2. आम (Mango) में आयरन (Iron) अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसीलिए अनीमिया के रोगी (Anemia patient) को आम (Mango) का सेवन करना चाहिए। जो महिलाये (Women) माँ बनने वाली होती है, उनके शरीर (Body) को भी आयरन (Iron) की जरूर होती है, इसीलिए आम (Mango) गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को भी खाना चाहिए।

3. आम (Mango) का सेवन आपकी त्वचा (Skin) के लिए भी काफी अच्छा है। आम (Mango) खाने से त्वचा (Skin) सही से साँस (Breath) लेने लगती है, जिसके कारण त्वचा (Skin) से दाग धब्बे धीरे धीरे गायब होने लगते है। आम (Mango) में बीटा केरोटीन (Beta-carotene) पाया जाता है, जिससे आप बढ़ती उम्र में भी जवान नजर आते है।

4. जिन लोगो का ब्लड प्रेशर अधिक (Higher blood pressure) रहता है, उन्हें आम (Mango) का सेवन करना चाहिए।

5. आम (Mango) खाना दिल (Heart) के लिए भी फायदेमंद (Beneficial) होता है। आम (Mango) में पाए जाने वाले पेक्टिन (Pectin) , टिनगिन्या फाइबर (Tinginya fiber) और विटामिन सी (vitamin C) खून (Blood) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ने (Grow) नहीं देते।

6. आम (Mango) में 25 केरोटीनोइड्स (Krotenoids) और विटामिन ए, बी, सी (Vitamins A, B, C) भरपूर मात्रा में होते है, जो हमारे शरीर (Body) की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत (strong) बनाकर हार्मोनल सिस्टम (hormonal system) को सही तरीके से काम करने में मदद करते है।

7. आम (Mango) खाने से हड्डिया (Bones) मजबूत (strong) होती है, और गठिया (Arthritis) की बीमारी (Disease) में आराम मिलता है।

8. आम (Mango) खाने से सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) का खतरा (Danger) कम हो जाता है।

9. गर्मियो (Summer) में लू (hot wind) लगने पर या लू (hot wind) से बचने के लिए कच्चे आम (Raw mango) को आग में भूनकर, इसका जूस बनाकर पिए।

10. खून (Blood) में होमोसिस्टीन (Homocysteine) का बढ़ना खून की नलियो (Blood tubes) के लिए खतरनाक (Dangerous) होता है। आम खून (Blood) में होमोसिस्टीन (Homocysteine) के स्तर को कण्ट्रोल (Control) करके रखता है।

11. जो लोग बहुत अधिक पतले (Thin) है और मोटे होने के लिए रोज प्रयास कर रहे है, आम ((Mango)) उनके लिए वरदान है। आम ((Mango)) खाने से वजन (Weight) बढ़ता है।

12. आम (Mango) में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) शरीर (Body) की हानिकारक तत्वो (Harmful substances) से सुरक्षा करता है।

13. आम में Glutamic Acid पाया जाता है, जो याददाश्त (memory) को तेज करता है।

14. गैस (Acidity) की समस्या (Problem) से पीड़ित व्यक्ति (person) को आम (Mango) खाना चाहिए। आम गैस (Acidity) की समस्या (Problem) को कम करता है।

15. आम के पत्तो (Mango leaves) को रात भर पानी में भिगोकर रखे, सुबह इस पानी को छानकर पिए। इससे शरीर (body) में इन्सुलिन (Insulin) बढ़ता है।

16. आम (Mango) खाने से किडनी (Kidney) से जुडी सभी बीमारिया (Diseases) ठीक हो जाती है।

17. एक कप आम के जूस (Mango juice) को पीने से विटामिन A का 25 % हिस्सा मिल जाता है, जो हमारी आँखों (Eye) के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होता है।

18. आम (Mango) चहरे (Face) पर होने वाली झाइयो (Pigmentation) को दूर करता है।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =

error: Content is protected !!