HomeHealth Tips in Hindi

Ber Khane ke Fayde: Benefits of Jujube Dates Fruit in Hindi

बेर(Ber) खाने के फायदे

बेर (Jujube) खट्टा मीठा (Sour, sweet) लगने वाला फल (Fruit) है। बचपन में बच्चे (children) बेर (Jujube) को बड़े ही चाव से खाते है। बेर (Jujube) में अनेक ऐसे गुण (Property) होते है, जो हमारे शरीर (Body) के लिए फायदेमंद (Beneficial) होते है। हिन्दू धर्म (Hindu religion) में भगवान शिव (Lord Shiva) को भी अरपित किये जाते है। आईये बेर (Jujube) से जुड़े स्वास्थ्य (Health) सम्बन्धी फायदों (Benefits) के बारे में जाने।

Jujube Benefits for Health in Hindi

बेर में पाये जाने वाले तत्व – Elements found in Jujube

1. आयरन (Iron)
2. कार्बोज (Carboj)
3. राईबोफ्लेविन (Riboflavin)
4. प्रोटीन (Protein)
5. वसा (Fat)
6. फॉस्फोरस (Phosphorous)
7. थाईमिन (Thiamin)
8. कैल्शियम (Calcium)

बेर के स्वाथ्य से जुड़े लाभ – Jujube Benefits for Health

1. शरीर (Body) में प्रोटीन (Protein) के असंतुलन (Imbalance) के कारण नींद (Sleep) ना आने की समस्या (Problem) हो जाती है। नींद (Sleep) ना आने की समस्या (Problem) होने पर बेर (Jujube) का सेवन करना चाहिए। बेर (Jujube) में पाए जाने वाले एमीनो एसिड (Amino acids) शरीर (Body) में प्रोटीन (Protein) के संतुलन (Balance) को बनाये रखते है, जिससे नींद (Sleep) अच्छी आती है।

2. चोट (Injury) लगने पर बेर (Jujube) के पत्ते (Leaves) पीसकर लगाने से घाव (wound) जल्दी भर जाता है।

3. बेर ((Jujube) ) की जड़ का जूस बनाकर पीने से गठिया (Arthritis) और वात (Rheumatic ) जैसी बीमारियों (Diseases) ठीक हो जाती है।

4. बेर (Jujube) का जूस (juice) पीने से पुरानी से पुरानी खाँसी (cough) ठीक हो जाती है, बेर (Jujube) का जूस (juice) बुखार (Fever) में भी फायदेमंद (Beneficial) है।

5. पेट दर्द (Abdominal pain) होने पर छाछ (Buttermilk) के साथ बेर (Jujube) का सेवन करे, पेट दर्द (Abdominal pain) में आराम (Relief) मिलेगा।

6. बेर (Jujube) का सेवन करने से शरीर (Body) की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है।

7. बेर (Jujube) खाने से एनीमिया (Anemia), ब्लड प्रेशर कम होने (Low blood pressure) और लीवर (Lever) से जुडी बीमारियों (Diseases) में आराम मिलता है।

8. बेर (Jujube) बालो (Hair) के लिए भी फायदेमंद (Beneficial) है। बेर (Jujube) के पत्तो (Leaves) को पीसकर बालो (Hair) पर लगाने से बाल (Hair) लंबे, घने और मुलायम (Soft) हो जाते है।

9. शरीर (Body) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा अधिक होने पर दिल का दौरा (Heart attack) पड़ता है। बेर शरीर (Body) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा को कण्ट्रोल में रखता है, जिससे दिल का दौरा (Heart attack) पड़ने के चांस कम हो जाते है।

10. अपच (Indigestion) की समस्या (Problem) होने पर बेर (Jujube) को काली मिर्च (Black pepper) और नमक (Salt) के साथ खाये।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

error: Content is protected !!