HomeHealth Tips in Hindi

Black Tea Benefits in Hindi for Skin, Hair And Health काली चाय पीने के फायदे

Benefits of Black Tea – Kali Chay Pine ke Fayde

Let’s go: many benefits of drinking black tea . कुछ लोगो के अनुसार चाय पीना Health के लिए Harmful होता है, लेकिन कुछ लोगो के दिन की शुरुरात ही एक कप चाय के साथ होती है। जहाँ एक ओर चाय पीने से Brain शांत होता है और थकान दूर होती है, वही दूसरी ओर अधिक चाय पीना से अनिंद्रा और भूख ना लगने जैसी अनेक बीमारियां (Diseases) हो जाती है। अगर हम चाय पीने के शौकीन है, और बिना चाय पिए हमारे दिन की शुरुरात नहीं होती, तो हमें दूध वाली चाय छोड़कर काली चाय (Black tea), हरी चाय और निम्बू की चाय पीनी चाहिए।

Black Tea Benefits in Hindi

आज हम आपको काली चाय (Black tea) के बारे में बतायेगे। काली चाय (Black tea) में कैफिन की मात्रा कम होती है, जिसके कारण काली चाय (Black tea) पीने से Body में रक्त का संचार (Blood circulation) अच्छे से होता है। काली चाय (Black tea) में फलोराइड भी पाया जाता है, जिसके कारण हड्डियों (Bones) से जुड़े सभी रोग दूर हो जाते है। काली चाय (Black tea) में दूध और चीनी किसी का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता, इसीलिए मोटापे (Obesity) को कम करने के लिए यह सबसे सस्ता और बढ़िया उपाय है।

काली चाय बनाने का तरीका (How to make black tea)

एक बर्तन में एक कप पानी डाले। इस बर्तन को गैस पर रख दे। पानी उबलने पर इस पानी में आधा चम्मच चाय पत्ती डाले। चायपत्ती डालने के बाद कुछ देर उबलने दे, उसके बाद इसे गैस से उतारकर छलनी से कप में छान ले। अब काली चाय (Black tea) पीने के लिए तैयार है।

काली चाय पीने के फायदे (Drinking black tea benefits)

1. मधुमेह के मरीज के लिए फायदेमंद (Beneficial for diabetic patients) – काली चाय (Black tea) का सेवन मधुमेह के मरीज (Diabetes Patients) के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि काली चाय (Black tea) में दूध और चीनी की मात्रा नहीं होती। रक्त परिसंचरण तंत्र (Blood circulation system) से जुडी सभी Diseases दूर हो जाती है।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करे (To reduce cholesterol) – Body में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल बढने के कारण अनेक बीमारिया होने लगती है। काली चाय (Black tea) Body में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को बढ़ने नहीं देती।

3. दिल के लिए फायदेमंद (Beneficial for the heart) – रक्त वाहिकाएं (Blood vessels) के माध्यम से दिल की मासपेशियो को Oxygen मिलती है। रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) का रास्ता ब्लॉक होने पर ही दिल के दौरे (Heart attack) का खतरा बढ़ जाता है। काली चाय (Black tea) रक्त वाहिकाओं (Blood vessels) के रास्ते को ब्लॉक होने से रोकती है, इसीलिए काली चाय (Black tea) पीने वाले लोगो को दिल का दौरा (Heart attack) पड़ने का खतरा 75 % कम हो जाता है।

4. दिमाग के लिए फायदेमंद (Beneficial for the brain) – हरी चाय की तरह काली चाय (Black tea) भी Brain से टेंशन दूर करके Brain को शांत करती है। इसीलिए किसी भी प्रकार की टेंशन होने पर एक कप काली चाय (Black tea) जरूर पिए।

5. कैंसर में फायदेमंद (Beneficial in Cancer) – काली चाय का सेवन आपको कैंसर से बचा सकता है। काली चाय में अनेक प्रकार के Antioxidant पाए जाते है, जो आपको त्वचा के कैंसर (Skin cancer) से बचाते है, इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले Catechin Antioxidant आपको Mouth cancer से बचाते है।

6. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद (Beneficial blood pressure) – काली चाय (Black tea) पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है, इसीलिए जिन लोगो का ब्लड प्रेशर बढता या घटता रहता है, उन्हें रोजाना काली चाय (Black tea) का सेवन करना चाहिए।

7. सिर दर्द में फायदेमंद (Beneficial in headache) – सिर दर्द होने पर काली चाय (Black tea) पीने से बहुत आराम मिलता है। काली चाय (Black tea) में निम्बू का रस मिलाकर पीने से सिर दर्द (Headache) जल्दी ठीक हो जाता है।

8. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद (Benefits of digestive system) – पाचन तंत्र (Digestive System) को Strong बनाने के लिए रोजाना काली चाय (Black tea) का सेवन करना चाहिए। काली चाय (Strong) पीने से पाचन तंत्र (Digestive System) Strong होता है, और पेट से जुड़े सभी रोग दूर हो जाते है।

9. त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial to the skin) – Skin के लिए फायदेमंद अनेक Nutrients काली चाय में पाए जाते है। रोजाना काली चाय (Black tea) पीने से चहरे पर झाइयां नहीं पड़ती। काली चाय (Black tea) Skin को इन्फेक्शन से भी बचाती है। चहरे पर होने वाले दाग धब्बे भी काली चाय (Black tea) पीने से चले जाते है।

10. हड्डियों के लिए फायदेमंद (Beneficial for bones) – एक रिसर्च के अनुसार सामने आया है, कि जो लोग रोजाना काली चाय (Black tea) पीते है, उन लोगो की Bones दूसरे लोगो की तुलना में अधिक strong होती है

11. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये (Increased immunity) – रोजाना काली चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, जिसके कारण Body को अनेक रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

काली जाये से मोटापा घटायें (Decrease obesity than black tea)

1. काली चाय (Black tea) पीने से भूख कम लगती है, और साथ ही काली चाय में Calories कम होती है। इसीलिए काली चाय का सेवन Weight कम करने में फायदेमंद है।

2. काली चाय पीने में स्वादिष्ट नहीं लगती, लेकिन जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान है, उनके लिए काली चाय (Black tea) वरदान है। रोजाना काली चाय (Black tea) का सेवन करने से obesity कम हो जाता है।

3. रोजाना काली चाय का सेवन करने से शरीर से 75 से 80 % कैलोरी नष्ट हो जाती है, जिसके कारण वजन कम होता है।

4. दूध और चीनी वजन बढ़ाते है। लेकिन काली चाय (Black tea) में दूध और चीनी दोनों ही नहीं होते, इसीलिए काली चाय (Black tea) पीने से पेट की चर्बी कम होती है, जिससे मोटापा घटता है।

अगर आप अनेक बीमारियों (Diseases) से बचने के साथ साथ अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते है, तो आज से ही काली चाय (Black tea) पीना शुरू करे। काली चाय (Black tea) पीने में स्वादिष्ट (Delicious) नहीं लगती, लेकिन Health सम्बन्धी सभी बीमारियों (Diseases) को दूर कर देती है।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + eight =

error: Content is protected !!