HomeHealth Tips in Hindi

Blackheads Remove Tips in Hindi – ब्‍लैकहेड काले धब्बे हटायें

Home Treatment of Blackheads in Hindi

ब्लैकहैड्स (Blackheads) होना आजकल सामान्य समस्या बन गयी है। यह किसी भी उम्र के लड़के लड़की दोनों को हो सकती है। अधिकतर तेलीय त्वचा वाले लोगो को ब्लैकहैड्स (Blackheads) की समस्या अधिक होती है। ब्लैकहैड्स ठोड़ी के निचे और नाक के ऊपर होते है। ब्लैकहैड्स होने से हमारा Face देखने में बुरा लगने लगता है। ब्लैकहैड्स से कभी कभी Skin Ded भी हो जाती है, जिससे Face पर कील मुँहासे निकलने जैसी अनेक प्रॉब्लम होने लगती है। How ton Remove To Blackheads in Hindi

जो लोग अपनी Skin की Care करते है, उनमे यह समस्या कम देखने को मिलती है। ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिये मार्किट में अनेक प्रोडक्ट्स मिलते है, लेकिन ये प्रोडक्ट्स महँगे होते है, जिन्हें खरीदना सबके बस की बात नहीं। इन प्रोडक्ट्स के कई साइड इफेक्ट्स भी होते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु टिप्स बतायेगे, जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाकर अपने Face की सुंदरता को बढा सकते है।

ब्लैकहैड्स होने के कारण – Reason Behind Blackheads in Hindi

1. रोमछिद्रों का बड़ा होना (Growing up of pores)
2. हार्मोन्स प्रॉब्लम के कारण (Hormones problem)
3. तैलीय त्वचा के कारण (Oily skin)
4. त्वचा पर अधिक कैमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से (Uses of chemicals rich Products on the skin)
5. रोमछिद्रों में बैकटीरिया होने पर (Bacteria in the pores)
6. चेहरे की सफाई ना करने के कारण (Not proper cleaning the face)
7. रोमछिद्रों में गन्दगी जमने के कारण (dirt in the pores hole)

ब्लैकहैड्स से बचने के घरेलू उपाय – Domestic Measures to Avoid Blackheads in Hindi

1. टमाटर (tomatoes) को मिक्सी में पीसकर बारीक़ पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर लगाये। सुबह पानी से धो ले। ये Face से ब्लैकहैड्स (Blackheads) को हटाने के साथ साथ Face को संक्रमण (Infection) से भी बचाता है।

2. बेसन (Gram Flour) में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करे, अब इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर धीरे धीरे रगड़े, और कुछ देर बाद धो ले। इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लैकहैड्स (Blackheads) कम हो जायेगे।

3. आलू (potato) को पीसकर 5 मिनट तक ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर रखे उसके बाद रगड़ (Rub) कर हटा दे। इससे काफी फ़ायदा होगा।

4. अंडे (Eggs) के सफेद भाग में शहद (Honey) मिलाकर आधे घंटे तक ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर लगाये और फिर Face धो ले। ब्लैकहैड्स (Blackheads) के की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा।

5. निम्बू के रस (Lemon juice) में दो चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच चीनी (sugar) मिलाकर 10 से 15 मिनट तक ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर रखे, उसके बाद रगड़ कर साफ़ कर दे। ब्लैकहैड्स (Blackheads) से छुटकारा पाने का ये अच्छा और सस्ता तरीका है।

6. संतरे (Oranges) के छीलकर के पाउडर को ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर रगड़ने से ब्लैकहैड्स (Blackheads) चले जाते है।

7. Dry Skin वाले व्यक्ति ओटमील (oatmeal) में जैतून का तेल (Olive oil) मिलाकर ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर लगाये। इससे ब्लैकहैड्स (Blackheads) आसानी से चले जायेगे।

8. रात को सोने से पहले Face की अच्छी तरह सफाई करके सोये।

9. Green Tea की पत्तियो को पानी पीसकर ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर लगाये, और अंगुलियो से हल्की हल्की मालिश (Massage) करे। इससे ब्लैकहैड्स (Blackheads) बिलकुल सही हो जायेगे।

10. केले (Banana) के छिलके के अंदर वाले सफेद भाग से Face की मालिश (Massage) करे, इससे भी ब्लैकहैड्स (Blackheads) कम हो जाते है।

11. चम्मच जैतून का तेल (Olive oil), 1 चम्मच निम्बू का रस (Lemon juice), 2 चम्मच दलिया (Oatmeal) और 3 चम्मच दही (curd) मिलाकर मिक्स कर ले। अब इस मिक्चर को 10 से 20 मिनट तक Face पर लगा रहने दे, फिर पानी से धो ले। ब्लैकहैड्स (Blackheads) से छुटकारा मिल जायेगा।

12. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर ब्लैकहैड्स (Blackheads) और Face पर धीरे धीरे रगड़े। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से ब्लैकहैड्स (Blackheads) खत्म हो जायेगे। बेकिंग सोडा से Face पर जमी गन्दगी को भी हटाया जाता है।

13. पानी में धनिया की पत्तिया (Coriander leaves) और हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट आधे घंटे तक Face पर लगाये और गुनगुने पानी से Face को अच्छे से धो ले। जिन लोगो को बार बार ब्लैकहैड्स (Blackheads) की problem का सामना करना पड़ता है, वो इस पेस्ट को रात को लगाकर सोये।

14. निम्बू को Face पर रोजाना रगड़ने से ब्लैकहैड्स (Blackheads) नहीं होते। यह Face को Clean रखता है।

15. अंगूर (Grapes) को पीसकर पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए Face पर लगाकर Face धूल ले। इससे काफी लाभ होगा।

16. मेथी के पत्तो (Fenugreek leaves) को पीसकर पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर 20 मिनट तक लगाकर पानी से धो ले। यह ब्लैकहैड्स (Blackheads) हटाने का सरल तरीका है।

17. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि दाँत साफ़ करने वाला Tooth Paste भी ब्लैकहैड्स (Blackheads) की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है। हफ्ते में 3 से 4 बार ब्लैकहैड्स (Blackheads) पर Tooth Paste की मालिश (Massage) करे, और उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले।

18. ब्लैकहैड्स (Blackheads) दूर करने के लिये दालचीनी के पाउडर (Cinnamon powder) में निम्बू का रस (Lemon juice) और हल्दी (Turmeric) मिलाकर Face पर लगाये। 20 मिनट बाद इसे अंगुलियो से रगड़ते हुए निकाल कर Face पानी से धूल ले।

19. एंटीसेप्टिक गुणों के कारण टमाटर का इस्तेमाल भी काले दाग धब्बो को हटाने के लिए किया जा सकता है| टमाटर को छीलकर मिक्सी में डालकर इसका पेस्ट तैयार कर ले और इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लगाये| नियमित रात को सोते समय ऐसे करने से ब्लैकहैड्स गायब हो जायेगे|

आपको ब्लैकहैड्स (Blackheads) हटाने के उपाय (How Remove To Blackheads) जानकर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये। अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है, तब भी आप कमेंट के माध्यम से अपने सवाल हमसे पूछ सकते है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए घरेलू नुस्खे 

Janiye Pregnancy me Konsa Fruit Khana Chahiye
जीवा आयुर्वेद की जानकारी
विटामिन डी के स्रोत
Vitamin C Ki Kami Se Hone Wale Rog
What is Surrogacy Meaning in Hindi
सांस फूलने का इलाज
टांगों और पैर की नसों में दर्द का इलाज
गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द
जानें ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका
बीपी – लो और हाई बीपी की समस्या के प्रमुख कारण
जानिये गर्भावस्था का तीसरा महीना
जानें गर्भावस्था का चौथा महीना
जानें गर्भावस्था के दौरान सावधानियां
पेय जल संरक्षण पर निबंध
Top 20 Calcium Rich Food in Hindi
अपेंडिक्स (Appendix) के मुख्य लक्षण
नार्मल डिलीवरी के टिप्स
महिलाओं को गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए
शिशु का सर्वोत्तम आहार
मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − five =

error: Content is protected !!