HomeHealth Tips in Hindi

ब्लड कैंसर Blood Cancer Reason in Hindi – Blood Cancer Lakshan

कैंसर के लक्षण Blood Cancer Lakshan Causes

कैंसर (Cancer) एक ऐसा शब्द हैं, जिसका नाम सुनते ही लोग काँपने लगते हैं। जरा सोचिये जिस व्यक्ति को कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारी लग जाती हैं, उसकी हालात कैसी होती होगी ? कैंसर (Cancer) एक खतरनाक और जानेलवा बीमारी हैं। यही कारण हैं, कि इस बीमारी से ग्रस्त लोग अपने आपको बहुत बेबस और लाचार महसूस करते हैं। पुराने ज़माने में किसी किसी को ही कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारी होती हैं, लेकिन आजकल यह बीमारी तेजी से फैलती जा रही हैं। माना जाता हैं, कि सिगरेट, शराब और अनेक प्रकार के नशीली पदार्थो का सेवन करने वाले लोगो की ही यह बीमारी होती हैं, लेकिन ऐसा जरुरी नहीं। आज इस बीमारी की चपेट में किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति आ सकता हैं। चाहे वह सिगरेट, शराब का सेवन करे या ना करे।

Blood Cancer in Hindi

कैंसर अनेक प्रकार का होता हैं, जैसे – मुँह का कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, ब्रेन कैंसर, फेफड़ो का कैंसर, लिवर कैंसर आदि। इसी प्रकार खून में फैलने वाला एक कैंसर हैं, इस कैंसर को ब्लड कैंसर (Blood Cancer) के नाम से जाना जाता हैं। ब्लड कैंसर (Blood Cancer) बहुत ही खतरनाक होता हैं, क्योंकि ब्लड कैंसर (Blood Cancer) में कैंसर की कोशिकाएं (cancer cells) व्यक्ति के खून में धीरे धीरे फैलने लगती हैं, और इन कोशिकाओ (cells) ) को फैलने से रोका नहीं जा सकता, जिसके कारण धीरे धीरे यह कैंसर (Cancer) और भी खतरनाक होता जाता हैं। ब्लड कैंसर (Blood Cancer) से पीड़ित व्यक्ति का खून गलती से भी किसी अन्य व्यक्ति को नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से खून लेने वाला व्यक्ति भी इस बीमारी की चपेट में आ जाता हैं।

ब्लड कैंसर (Blood Cancer) के तीन प्रकार होते हैं, 1. मल्टीपल माइलोमा, 2. ल्यूकेमिया, 3. लिम्फोमा। ल्यूकेमिक सेल्स (Cancer cells) अगर किसी व्यक्ति के पुरे शरीर में फ़ैल जाती हैं, तो ये सेल्स व्यक्ति के शरीर के सभी पार्ट्स को धीरे धीरे खराब कर देती हैं। ब्लड कैंसर (Blood Cancer) से ग्रसित व्यक्ति कि साँसे जल्दी फूलने लगती है, और वह बहुत कमजोरी महसूस करता हैं। 30 साल से ऊपर की आयु वाले लोगो में यह रोग अधिक देखने को मिलता हैं। हमारा शरीर सही से काम करे, इसके लिए शरीर में निरंतर नया और स्वस्थ खून बनता रहता हैं, लेकिन ब्लड कैंसर के मरीज के शरीर में कैंसर की कोशिकाये नए खून को बनने में रुकावट पैदा करती हैं। ल्यूकेमिया इतना खतरनाक होता हैं, कि इस कैंसर से ग्रसित व्यक्ति की 4 से 5 साल में ही मौत हो जाती हैं।

कैंसर (Cancer) जैसी इस खतरनाक बीमारी का इलाज भी संभव हैं, अगर इस बीमारी का समय पर इलाज कराये। आज हम आपको ब्लड कैंसर(Blood Cancer) के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इस जानकारी द्वारा आप ब्लड कैंसर (Blood Cancer) के लक्षणों को जानकर उसका समय पर इलाज करा सकेगी। तो आइये जाने – Blood Cancer – Symptoms, Causes, Treatments.

ब्लड कैंसर के कारण (Blood Cancer Reason in Hindi) – Blood Cancer Lakshan

1. जिन लोगो के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती हैं, उन लोगो में ब्लड कैंसर होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं।

2. किसी संक्रमित बीमारी से लंबे समय तक ग्रसित होने पर आपको ब्लड कैंसर हो सकता हैं।

3. ब्रैस्ट कैंसर और लिवर कैंसर से ग्रसित लोग, इस कैंसर से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर ‎कीमोथेरेपी करा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, ‎कीमोथेरेपी करवाने के बाद आपको ब्लड कैंसर हो सकता हैं। क्योंकि ‎कीमोथेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए दवाई कोशिकाओं के अंदर तक डाली जाती हैं।

4. अगर किसी व्यक्ति को ब्लड कैंसर के अलावा कोई अन्य कैंसर हैं, और उस कैंसर को ठीक करने के लिए मरीज को रेडिएशन थेरेपी की हाई डोज दी जा रही हैं, तब भी उस व्यक्ति को ब्लड कैंसर हो सकता हैं।

5. अक्सर हम छोटी छोटी बीमारिया होने पर x – Ray और सिटी स्कैन करा लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। अधिक जरुरी होने पर भी x – Ray और सिटी स्कैन कराना चाहिए, क्योंकि x – Ray और सिटी स्कैन से जो रेडिएशन किरणे निकलती हैं, वो हमारे शरीर की रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देती हैं। जिसके कारण ब्लड कैंसर होने का खतरा पैदा हो जाता हैं।

6. कैमिकल युक्त गन्दा पानी पीने और पेट्रोल सिगरेट से निकलने वाले धुँए से भी ब्लड कैंसर हो जाता हैं।

7. ब्लड कैंसर अनुवांशिक भी होता हैं, अर्थात अगर आपके परिवार में पहले किसी को ब्लड कैंसर रहा हैं, तो आपको ब्लड कैंसर होने के चांस दो गुना हो जाते हैं।

ब्लड कैंसर के लक्षण (Blood Cancer Symptoms)

1. अचानक वजन कम होना (Sudden weight loss)
2. रात में अधिक पसीना आना (Sweating at night)
3. बार बार चक्कर आना (Frequently dizziness)
4. बुखार में तेज ठंड लगना (Fever, chills faster)
5. जोड़ों और हड्डियों में तेज दर्द (Joint and bone pain)
6. पेट के ऊपर दर्द (Abdominal pain over)
7. बार बार बीमार होना (Be sick again)
8. आंतों का बढ़ना (Enteric move)

ब्लड कैंसर का इलाज (Blood cancer treatment)

1. स्टेम सेल ट्रांसप्लांट (Stem Cell Transplant) – स्टेम सेल ट्रांसप्लांट भी आप ब्लड कैंसर का इलाज करा सकते हैं। स्टेम सेल ट्रांसप्लांट में रेडिएशन थेरेपी के साथ साथ दवाईयो की हाइ डोज दी जाती हैं। किसी अच्छे डॉक्टर के द्वारा ही स्टेम सेल ट्रांसप्लांट कराना चाहिए।

2. बायोलॉजिकल थेरेपी (Biological Therapy) – ब्लड कैंसर में व्यक्ति जो दवाई लेता हैं, वो बायोलॉजिकल थेरेपी के अन्तर्गत आती हैं। इस थेरेपी में सुई के माध्यम से दवाईया व्यक्ति के मांस में पहुँचायी जाती हैं। बायोलॉजिकल थेरेपी द्वाया व्यक्ति के कमजोर इम्मयून सिस्टम को मजबूत बनाया जाता हैं, जिसके लिए व्यक्ति के ब्लड में फैली ल्यूकेमिया सेल्स की गति को धीमा कर दिया जाता हैं। बायोलॉजिकल थेरेपी किसी अच्छे डॉक्टर से ही कराये, और ध्यान रहे इस थेरेपी के दौरान किसी अन्य दवाई का सेवन ना करे। क्योंकि ऐसा करने से आपको नुकसान भी हो सकता हैं।

3. रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) – रेडिएशन थेरेपी द्वारा भी ब्लड कैंसर को ठीक किया जा सकता हैं। रेडिएशन थेरेपी में एक मशीन द्वारा रोगी के शरीर में रेडिएशन किरणे भेजी जाती हैं, ये किरणे रोगी के शरीर से कैंसर कोशिकाओं को समाप्त कर देती हैं। लेकिन इस थेरेपी दुष्परिणाम भी हैं, इस थेरेपी द्वारा कैंसर कोशिकाओं के साथ साथ व्यक्ति के शरीर की स्वस्थ सेल्स को भी नुकसान होता हैं।

कैंसर से कैसे बचें (Cancer Se Kaise Bache)

1. गन्दा और कैमिकल युक्त पानी ना पिए।

2. काम के साथ साथ आराम भी जरुरी हैं, इसीलिए अपने शरीर को पूरा आराम दे।

3. तनाव को अपने से दूर रखकर हमेशा खुश रहे। तनाव से आपके शरीर को अनेक बीमारिया लग सकती हैं।

4. कैंसर से बचने के लिए धूमपान ना करे, और हो सके तो धूम्रपान करने वाले लोगो से भी दूर रहे।

5. आजकल लोग अपने घरो में प्लास्टिक के बर्तन अधिक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा ना करे। प्लास्टिक से भी कैंसर होता हैं, इसीलिए अपने घरो में अधिक से अधिक स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करे।

6. एक शोध के अनुसार रोजाना योग और व्यायाम करने वाले लोगो को रोग नहीं लगते, इसीलिए योग और व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करे।

7. आजकल लोग फ्रिज़ होने के कारण दो तीन टाइम का भोजन एक साथ बना के रख देते हैं, लेकिन ऐसा ना करे। बासी भोजन करने से कैंसर सहित शरीर को अनेक खतरनाक रोग लग सकते हैं।

8. रोजाना नहाये और अपने शरीर की सफाई रखे। गन्दगी भी कैंसर का कारण हो सकता हैं।

9. शराब, गुटका, तम्बाकू आदि नशीली चीजो का सेवन ना करे।

दोस्तों आज हमने आपको ब्लड कैंसर (Blood Cancer in Hindi) के बारे में जानकारी दी। आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी, हमें पोस्ट के निचे बने कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये। हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (2)

  • सर बहुत अच्छा है
    मुझे भी लगता है कुछ ऐसे लक्षण है।

    Reply
    • अगर आपको ऐसा लगता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 2 =

error: Content is protected !!