HomeHealth Tips in Hindi

Dandruff Treatment at Home in Hindi, रूसी डैंड्रफ कैसे हटाएँ

Permanent Dandruff Treatment at Home in Hindi

सर में रुसी होना आज एक सामान्य बात है। रुसी से ना केवल सर में खुजली होती है, बल्कि इससे हमारे बाल कमजोर पड़कर झड़ने लगते है। अधिकतर लोग केवल यही मानते है, कि रुसी होने का कारण सर की त्वचा का सूखा होना है। लेकिन यह बात गलत है, सच यह है कि हमारे सर में एक यीस्ट होती है, जो सर में जमे तेल या सुखी त्वचा को खाकर जीवित रहती है। जिसके कारण हमारे सर की त्वचा की कोशिका झड़ने लगती है। कोशिका के झड़ने को ही रुसी का नाम दिया गया है। अगर रुसी का समय से इलाज ना किया जाये, तो धीरे धीरे हमारे सर के सारे बाल झड़ जायेगे, और हम गंजे हो जायेगे।

Home Remedies Removing Dandruff in Hindi

रुसी हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies Removing Dandruff in Hindi

1. रुसी (Dandruff ) के लिए Markit से मिलने वाले Camical युक्त Shampoo लेना छोड़िये, और नीचे दिए गए टिप्स अपनाइये। ये आपकी रुसी को जड़ से खत्म कर देंगे।

2. नीम की पत्तियो (Leaves) को अच्छी तरह पानी में उबाले। पानी की मात्रा अधिक रखे। जब नीम की पत्तिया (Leaves) अच्छी तरह उबल जाये, तब इसे ठंडा करके छान ले अब इस पानी से बालो (Hair) को धोये और बाद में शैम्पू से बाल (Hair) धो ले। ये रुसी (Dandruff ) खत्म करने का अच्छा तरीका है, इससे जुएँ भी खत्म हो जाती है, और बालो में चमक (shine) आती है।

3. बेकिंग सोडा (Baking soda) को पानी में घोलकर लेप बनाये, अब इस लेप घंटे तक बालो (Hair) पर लगाये और बाद में अच्छे से बालो (Hair) को धो ले।

4. बाल (Hair) धुलने से 30 मिनट पहले निम्बू के रस में लहसुन पाउडर (Garlic Powder) मिलाकर बालो (Hair) पर लगाये। बाद में बालो (Hair) को अच्छे से ठंडे पानी से धो ले।

5. रुसी (Dandruff ) खत्म करने के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) में कपूर का पाउडर मिलाकर बालो (Hair) की अच्छी तरह मालिश (Massage) करे।

6. रात को मेथी (Fenugreek) पानी में भिगोकर रख दे, और सुबह पानी से निकालकर मेथी (Fenugreek) का पतला लेप बनाये और अपने बालो (Hair) की जड़ो में अच्छी तरह लगाये। मेथी (Fenugreek) से रुसी (Dandruff ) दूर होने के साथ साथ बाल (Hair) भी मजबूत होते है। खाने में भी मेथी (Fenugreek) का प्रयोग करे।

7. हफ्ते में दो बार रात को पानी में सिरके (Vinegar) की समान मात्रा लेकर बालो (Hair) की जड़ो से मालिश (Massage) करे, और सुबह बालो (Hair) को अच्छे से धो ले। इस प्रक्रिया से रुसी (Dandruff ) से छुटकारा मिल जाता है।

8. रीठा पाउडर (Reetha powder) को बालो (Hair) पर लगाने से, रीठा (Reetha) के पानी से बालो (Hair) को धोने से, या रीठा (Reetha) वाले शैम्पू के इस्तेमाल से भी रुसी (Dandruff) खत्म हो जाती है।

9. 5 रसीले निम्बू (lemon) ले, और इन निम्बू (lemon) के छिलके निकाल ले। अब इन निम्बू (lemon) को 6 से 7 गिलास पानी में उबाले। ठंडा करके इस पानी से अपने बालो को धोये। इससे रुसी (Dandruff ) धीरे धीरे कम होने लगेगी।

10. प्याज के रस (Onion juice) से बालो (Hair) की मालिश करने से भी रुसी (Dandruff) खत्म हो जाती है। प्याज के रस(Onion juice) की बदबू (stench) खत्म करने के लिये बाल (Hair) धुलने के बाद बालो (Hair) पर निम्बू के रस (Lemon juice) की मालिश (Massage) करनी चाहिये।

11. रोजमेरी (Rosemary) की पत्तियो को पीसकर जूस निकाल ले। अब इस जूस में सिरका मिलाकर बालो पर लगाए। रोजमेरी (Rosemary) का तेल (oil) लगाने से भी रुसी (Dandruff) दूर होती है।

12. सेब का रस (Apple juice) निकालकर उस रस (juice) )से बालो (Hair) पर लगाने से भी रुसी (Dandruff ) दूर हो जाती है।

13. तुलसी के पत्तो (Basil leaves) को बारीक़ पीस ले। अब इसमें आँवले का पाउडर (Amla powder) मिलाकर बालो (Hair) की जड़ो में लगाये। 20 से 30 मिनट बाद बालो (Hair) को अच्छी तरह धूल ले। रुसी (Dandruff ) से जल्दी ही निजात मिल जायेगा।

14. एलोवेरा (Aloe vera) असंख्य गुणों से भरपूर है। एलोवेरा (Aloe vera) की पत्ती ले, और इसमें से जैल को निकाले। बालो को धुलने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) से बालो (Hair) को जड़ो से लेकर ऊपर तक मालिश (Massage) करे, उसके बाद बालो (Hair) को धो ले। इससे रुसी (Dandruff ) खत्म हो जाती है। इसे लगाने का फ़ायदा यह है कि यह रुसी (Dandruff ) बनाने वाली बैकटीरिया (Bacteria) को ही खत्म कर देता है, जिससे दोवारा रुसी (Dandruff ) की प्रॉब्लम नहीं होती।

15. अंडे (Eggs) को तोड़कर उसके अंदर के भाग को अच्छी तरह किसी बर्तन में घोल ले, अब इस घोल को अपने बालो (Hair) पर लगाये। इससे बाल (Hair) टूटने बन्द हो जायेगे, और रुसी (Dandruff ) भी कम हो जायेगी।

16. बराबर मात्रा में सेब (Apple) और संतरा (Orange) लेकर पीस ले। पीसकर अब इससे बालो (Hair) की जड़ो की मालिश (Massage) करे, लगभग आधे घंटे बाद बालो (Hair) को धो ले। रुसी (Dandruff) से छुटकारा पाने का यह कारगर उपाय है।

17. बालो (Hair) को धुलने से एक घंटा पहले बालो (Hair) की अच्छी तरह निम्बू (lemon) के रस से मालिश (Massage) करे। इससे रुसी (Dandruff ) जल्दी खत्म हो जाता है।

18. बाल (Hair) धुलने से आधा घंटा पहले वालो में बेसन (Gram Flour) और दही (curd) को मिलाकर लगाये। इसके नियमित इस्तेमाल से रुसी (Dandruff ) कम होने लगेगी।

19. रात को बालो में जैतून (Olive oil) या नारियल तेल (Coconut oil) के साथ देवदार का तेल (Cedar oil) मिलाकर लगाये। इसके इस्तेमाल से बालो (Hair) से रुसी (Dandruff) कम हो जायेगी।

20. रात को सोने से पहले बालो (Hair) की अच्छी तरह जैतून (Olive oil), बादाम (Almond oil), या नारियल (coconut oil) के गुनगुने तेल (Warm oil) से मालिश (Massage) करे।

21. रात को बालो (Hair) पर चुकंदर (Beet) और अदरक (Ginger) को पीसकर उसका लेप बनाकर बालो में लगाये। सुबह बालो (Hair) को धूल ले। एक हफ्ते तक ऐसा करने से लाभ होगा।

22. बालो की साफ़ सफाई पर ध्यान दे। गन्दगी और सर में जमा तेल ही रुसी (Dandruff) का कारण है।

डैंड्रफ / रुसी होने के कारण (Dandruff Causes in Hindi)

1. शरीर में हार्मोन्स असंतुलन होने पर बालो में डैंड्रफ सहित अनेक प्रकार की बालो से जुडी प्रॉब्लम होने लगती है| युवाओ में हार्मोन्स असंतुलन के कारण बालो से जुडी प्रॉब्लम अधिक देखने को मिलती है|

2. गन्दगी के कारण बालो में डैंड्रफ होने लगता है| जो लोग अपने बालो की अच्छे से सफाई नहीं करते, उनके बालो में में डैंड्रफ की प्रॉब्लम होने लगती है|

3. तनाव बालो से जुडी ही नहीं बल्कि अनेक समस्याओं का भी कारण है| ऐसे में तनाव से दूर रहे और हमेशा खुश रहने की आदत डाले|

4. डैंड्रफ होने का कारण Malassezia furfur नामक Fungus है और यह Fungus बालो में तेल लगाने के कारण होता है| तेल का अधिक इस्तेमाल करने से इस Fungus को भी पोषण मिलता है और यह बढ़ने लगता है| ऐसे में बालो में रोजाना तेल ना लगाए और तेल लगाने के दो से तीन घंटे बाद बालो को पानी से धो ले|

5. बीमारियां भी डैंड्रफ का कारण होती है| जी हां, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर, HIV infection, पार्किंसन और एलर्जी जैसी बीमारियों के कारण बालो में डैंड्रफ की प्रॉब्लम होने लगती है|

इस पोस्ट में हमने आपको डैंड्रफ का इलाज घरेलु तरीके से करना बताया| अगर आपके पास कोई घरेलू उपाय है, जिससे बालो की रुसी से छुटकारा पाया जा सकता है, तो आप हमें वो घरेलू उपाय कमेंट के माध्यम से बताये|

डैंड्रफ से बचने के उपाय (Dandruff Se Bachne Ke Upay)

1. बालो को अधिक समय गिला ना रखे| गीले बालो में डैंड्रफ होने के चांस अधिक होते है|

2. बालो में गन्दगी ना होने दे| बालो को हर हफ्ते दो से तीन बार धोये|

3. अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती है, तो कभी भी गीले बालो में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करे|

4. बालो में तेल लगाकर लम्बे समय तक ना रखे तेल लगाने के कुछ घंटो बाद बालो को धो ले|

अच्छे स्वास्थ्य के लिए घरेलू नुस्खे 

गले में दर्द का इलाज और घरेलू नुस्खा
बाबा रामदेव के देसी नुस्खे
जानिए गांठ के लक्षण और घरेलू उपचार
एलर्जी का इलाज और एलर्जी की घरेलू दवा
घुटने का दर्द : उपाय, घरेलू इलाज और दवा
कमर दर्द का इलाज, कारण
ब्रेन ट्यूमर क्या है पूरी जानकारी
ब्रेन ट्यूमर के 10 लक्षण
जल्दी मोटापा कम करने के उपाय
जानें शारीरिक कमजोरी के लक्षण
चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय
जानें 12 शुगर के लक्षण
जानें एलोवेरा के नुकसान
केसर के फायदे प्रेग्नेंसी में
Saffron Meaning in Hindi Language
Meaning of Rosemary in Hindi
Fennel Seeds Meaning in Hindi
बाबा रामदेव की पतंजलि दवाईयां
हड्डियों का कैंसर के लक्षण
विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

error: Content is protected !!