HomeHealth Tips in Hindi

Healthy Diet For Gain Weight in Hindi वजन बढ़ाएं

Weight Gain Healthy Diet in Hindi

आज अधिकतर लोग जहाँ अपने बढ़े हुए Weight को कम करने के लिए पसीना बहा रहे है। वही दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी है, जो पतले और दुबले होने के कारण हीन भावना का शिकार है। जिस प्रकार बढा हुआ Weight आत्मविश्वास को कम करता है, उसी प्रकार Weight कम होने पर भी इंसान का आत्मविश्वास कम हो जाता है। वैसे तो Weight घटाने की तरह Weight को बढ़ाना भी आसान नहीं है, लेकिन अगर आप खुद पर थोड़ी सी मेहनत करे, और निमियत रूप से अपने खान पान पर ध्यान दे, तो आप बहुत कम समय में अपने Weight को बढा सकते है।

How to Gain Weight in Hindi

अगर आप Weight बढ़ाने की हजार कोशिशें कर चुके है, और फिर भी Weight नहीं बढा पाए। तब यकीन मानिये हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको Weight Gain करने को कुछ ऐसे टिप्स बतायेगे, जो वास्तव में आपका Weight Gain करने में आपकी मदद करेगे।

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि Weight कम होने के कारण क्या है (reasons for under weight)

1. खान पान का तरीका – अधिकतर लोग समय कम होने के कारण जल्दीबाजी में खाना बिना छवाए, जल्दी जल्दी खा जाते है। यह खाना खाने का बहुत ही घटिया तरीका है। अगर आपका खाने पीने का तरीका सही नहीं हैं, तब भी आपका Weight कम हो सकता है।

2. वंशानुगत Weight का कम होना वंशानुगत भी हो सकता है, मतलब जिनके माता पिता दुबले पतले होते है, उनका Weight भी कम हो सकता है।

3. डायबिटीज (Diabetes) – अगर आपको डायबिटीज (Diabetes) है, तब भी आपका Weight कम हो जायेगा।

4. संक्रमण (Infection) – अगर आपका Weight कम है और किसी भी तरीके से बढ़ नहीं रहा, तो आप बिना देर किये एक बार डॉक्टर से जरूर मिल ले, हो सकता है आप संक्रमण (Infection) के शिकार है।

वजन बढ़ाने (Weight Gain) करने केवल दो तरीके हैं –

1. आप अधिक वसा का प्रयोग करके, अपने शरीर में वसा की मात्रा को बढा ले।

2. आजकल बाजार में अनेक दवाईया मिल रही है, जो कुछ ही समय में आपका वजन बढा (Weight Gain) देती है। अगर आप ऐसी दवाईयो को इस्तेमाल करके वजन बढ़ाने (Weight Gain) करने के बारे में सोच रहे है, तो उससे पहले अनेक Health Related Issues फेस करने के लिए तैयार हो जाईये। क्योंकि इन दवाईयो से वजन आसानी से बढ़ जाता है, लेकिन इनके प्रयोग से आप अनेक जानलेवा बीमारी के शिकार हो सकते है।

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आपके भोजन में निचे दिए गए पोषक तत्व जरूर शामिल होने चाहिए (Latest Tips in Hindi Who To Gain Weight) –

प्रोटीन (Protein) की मात्रा अधिक ले – वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन (Protein) की मात्रा को बढा दे। प्रोटीन (Protein) की कमी से हमारी मासपेशिया कमजोर हो जाती है, जिससे हम दुबले और कमजोर हो जाते है। हरी सब्जियों में प्रोटीन (Protein) की मात्रा अधिक होती है, इसलिए खाने में अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों को प्रयोग करे। फलो में अमरुद, खरबूजा, तरबूज, आड़ू में प्रोटीन (Protein) की मात्रा अधिक होती है।

अंडा (Egg) खाये – अंडे (Egg) में मौजूद प्रोटीन Muscle Build करने में काफी मदद करता है। इसलिए वजन बढ़ाने (Weight Gain आप अंडे का सेवन सेवन जरूर करे।

अधिक पानी पीये – आप पानी को भी अधिक से अधिक पीये। पानी की कमी से आप निर्जलीकरण के शिकार हो सकते है। निर्जलीकरण के शिकार व्यक्ति में कसरत या व्यायाम करने के लिए जरुरी स्टैमिना की कमी आ जाती है।

आपका आहार पोषक तत्वो से युक्त होना चाहिए – आप अपने भोजन में जो भी सब्जी, दाल, या फ्रूट्स खाये वो सभी कैलोरी से भरे, ताजे और पोषक तत्वो से युक्त होने चाहिए। आपका खान पान ही आपके शरीर पे अच्छा बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए खान पान पर सबसे अधिक ध्यान दे।

वसा और कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग अधिक करे – वसा और कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने (Weight Gain) में सबसे अधिक उपयोगी है। वसा और कार्बोहाइड्रेट से आप तेजी से वजन बढा (Weight Gain) सकते है। ब्रेड और अनाज में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। वसा की बात करे तो आप आलू, पनीर, घी, दही, मक्खन का प्रयोग कर सकते है।

थोड़े थोड़े समय बाद खाये – आप दिन भर में 3 बार खाना खाते है, लेकिन इसके बाद भी जब भी आपको समय मिले आप थोड़ा थोड़ा कुछ ना कुछ खाते रहे। अपने पास हमेशा ड्राई फ्रूट्स रखे, और बीच बीच में उन्हें खाते रहे। सुबह की शुरुरात में अच्छे नाश्ते से करे।

चिकन (Chicken) खूब खाये – चिकन (Chicken) में भी प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारी Muscle Build करके वजन बढ़ाने (Weight Gain) में हमारी मदद करता है। इसलिए आप week में कम से कम 2 से 3 बार चिकन (Chicken) का सेवन जरूर करे।

कैलोरी ( Calories) की मात्रा अधिक ले – वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर में कैलोरी ( Calories) की मात्रा को बढ़ाना होगा। कैलोरी ( Calories) बढ़ाने के लिए आपको मिट, अंडा, दूध, दही, पनीर, ड्राई फ्रूट्स, आलू, चावल अधिक खाये। इनमे अधिक मात्रा में कैलोरी ( Calories) होती है, जो आपका वजन बढ़ाने (Weight Gain) में सहायक होती है।

नींद पूरी ले – नींद पूरी लेने से भी आप अपना वजन बढ़ा (Weight Gain) सकते है। पूरी नींद ना लेने से धीरे धीरे आपकी मासपेशिया कमजोर हो जाती है, जिससे आप दुबले पतले हो जाते है। ज्यादा नहीं तो कम से कम 8 से 10 घण्टे की नींद जरूर ले। पूरी नींद लेने से आपका स्वाथ्य भी अच्छा रहता है।

दूध का अधिक सेवन करे – वजन बढ़ाने (Weight Gain) करने के लिए आप अधिक से अधिक मात्रा में दूध पीये। आप दूध से बनी चीजे जैसे दलिया, सेविया, खीर का भी सेवन कर सकती है।

टेंशन (Tension) से बचे – एक पुरानी कहावत है – चिंता चिता के समान होती है। यह कहावत सत्य है, इसलिए स्वाथ्य को ध्यान में रखते हुए टेंशन (Tension) लेने से हमेशा बचे।

बॉडी की मालिश ( Massage) करे – बॉडी की मालिश ( Massage) करने से शरीर में खून का दौरान बढ़ जाता है। शरीर फुर्तीला बन जाता है। शरीर को पोषण मिलता है। तिल का तेल, बादाम का तेल, सरसो का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल कुछ ऐसे तेल जिसंकी मालिश से शरीर को काफी आराम भी मिलता है।

व्यायाम करे और वजन बढाये (Weight Gain) – नियमित व्यायाम करने से भी आप अपना Weight Gain कर सकते है। व्यायाम करने से आपकी मासपेशिया मजबूत हो जाती है। वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आप जिम भी ज्वाइन कर सकते है।

घी खाये और वजन बढाये (Weight Gain) – घी से छुपती रोटी, और दाल में हमेशा घी डालकर खाये। ध्यान दे घी मिलावटी ना हो।

ये पढ़ना ना भूले

विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग
Janiye Pregnancy me Konsa Fruit Khana Chahiye
जीवा आयुर्वेद की जानकारी
विटामिन डी के स्रोत
Vitamin C Ki Kami Se Hone Wale Rog
What is Surrogacy Meaning in Hindi
सांस फूलने का इलाज
टांगों और पैर की नसों में दर्द का इलाज
गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द
जानें ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका
बीपी – लो और हाई बीपी की समस्या के प्रमुख कारण
जानिये गर्भावस्था का तीसरा महीना
जानें गर्भावस्था का चौथा महीना
जानें गर्भावस्था के दौरान सावधानियां
पेय जल संरक्षण पर निबंध
Top 20 Calcium Rich Food in Hindi
अपेंडिक्स (Appendix) के मुख्य लक्षण
नार्मल डिलीवरी के टिप्स
महिलाओं को गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए
शिशु का सर्वोत्तम आहार
मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

error: Content is protected !!