HomeHealth Tips in Hindi

जानें गर्भ में लड़का होने के लक्षण Garbh Me Ladka Hone Ke Lakshan

महिला के गर्भ में लड़का होने के लक्षण

Garbh me Ladka Hone ke Lakshan in Hindi – पहले ज़माने में लड़कियों को लड़को से कम माना जाता हैं, लेकिन आज ऐसा नहीं हैं। फिल्ड कोई भी हो लडकिया आज लड़को से आगे हैं। पुराने ज़माने में लड़की केवल घर के काम काज तक सिमित रहती थी, लेकिन आज लडकिया अपने दम पर पूरा घर चला रही हैं। लड़कियों के लड़को से आगे निकलने के बाद भी समाज के लोग लड़को की चाहता लड़कियों से अधिक रखते हैं। आज भी लोग गूगल पर सभी अधिक ladka hone ke upay in hindi, कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है ? और गर्भ में लड़का होने के लक्षण ऐसी चीजे सर्च करते हैं। कुछ लोग यह जानने के लिए डॉक्टरी से चेकअप भी कराते हैं, लेकिन ऐसा करना क़ानूनी जुर्म हैं। इस जुर्म के लिए आपको लंबे समय की सजा हो सकती हैं।

Ladka Hone Ke Lakshan

आज हम अपनी इस पोस्ट में आपको बतायेगे कि बिना डॉक्टरी चेकअप के महिला के स्वाभाव से कैसे पता लगाए कि आपके घर लड़का आने वाला हैं या लड़की। आपको यह बात सुनने में थोड़ी अजीब लग रही होगी, लेकिन यह सच हैं। महिला के स्वाभाव और उसमे होने वाले मानसिक और शारीरिक बदलावों के द्वारा आसानी से पता लगाया जा सकता हैं, कि garbh me ladka ya ladki?. तो आइये इस पोस्ट को आगे बढाये और जाने गर्भ में लड़का होने के लक्षण।

लड़का होने के लक्षण (Ladka Hone Ke lakshan)

1. उल्टी होना (Vomit) – अगर गर्भवती महिला को उल्टी कम आती हैं, तो यह लड़की होने के संकेत हैं, लेकिन अगर किसी गर्भवती महिला को बहुत अधिक उल्टी आती हैं, तो यह लड़का होने का लक्षण हैं।

2. हृदय की धड़कन (Heart beat) – आपका जानकर हैरानी जरूर होगी, लेकिन यह सच हैं किसी महिला की हृदय की धड़कन (Heart beat) को देखकर भी लड़का और लड़की होने का अनुमान लगाया जाता हैं। गर्भावस्था के दौरान अगर किसी महिला की हृदय की धड़कन सामान्य रहती हैं, तो यह लड़का होने का लक्षण हैं। अगर महिला की हृदय की धड़कन 140 से अधिक हो जाती हैं, तो यह लड़की होने के संकेत हैं।

3. वजन बढ़ना (Gaining weight) – महिला के गर्भवती होने के बाद अगर उसका वजन बढ़ता हैं, तो यह लड़की होने के लक्षण हैं, और अगर गर्भवती महिला के पति का वजन बढ़ता हैं, तो यह लड़का होने के लक्षण (Ladka Hone Ke Lakshan) हैं।

4. भूख (Hunger) – अमेरिका की हार्वर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ की एक रिसर्च के अनुसार अगर गर्भवती महिला को भूख अधिक लगती हैं, तो यह लड़का होने का लक्षण हैं।

5. अधिक मूडी होना (To be more moody) – दुनिया में ऐसी कोई औरत नहीं जो नखरे नहीं करती। लेकिन जो महिला लड़के को जन्म देने वाली होती हैं, उसके नखरे सामान्य से अधिक होने लगते हैं। अर्थात अगर कोई ,महिला गर्भवती होने के बाद अधिक नखरे दिखाने लगे तो यह लड़का होने का लक्षण हैं।

6. पेट (Stomach) – अगर आप लड़के को जन्म देने वाली हैं, तो गर्भवती होने के बाद आपके पुरे शरीर में कही भी चर्बी नजर नहीं आयेगी, लेकिन आपका पेट सामान्य की तुलना में बहुत अधिक बढ़ जायेगा।

7. स्तनों में असमानता (Inequality in breasts) – जब महिला गर्भवती होती हैं, तो उसके दोनों स्तन बड़े होने लगते हैं। लेकिन अगर आपके दोनों स्तन में असमानता हैं, अर्थात अगर आपका दायाँ स्तन बाए स्तन से बड़ा हैं, तो यह लड़के होने का लक्षण हैं।

8. नाक (Nose) – महिला की नाक के आकर के द्वारा भी लड़की या लड़के होने का अनुमान लगाया जाता हैं। पुराने जमाने में इसी के द्वारा Ladka Hoga Ya Ladki इस बात का पता लगाया जाता था। अगर आपकी नाक का आकर सामान्य हैं, तो यह लड़की होने का लक्षण हैं। लेकिन अगर आपकी नाक का आकर बढ़ गया हैं, तो यह लड़का होने का संकेत माना जाता हैं।

9. निप्पल के रंग में बदलाव (Nipple color change) – गर्भवती होने के बाद चाहे लड़का हो या लड़की सभी महिलायो के निप्पल काले होते हैं, लेकिन अगर किसी महिला के निप्पल का रंग बहुत अधिक काला हो गया हैं, तो समझ लीजिये आपके घर लड़का आने वाला हैं।

10. पेशाब के रंग में बदलाव (Change in urine color) – औरत हो या आदमी मूत्र के रंग में समय के साथ बदलाब होना सामान्य बात हैं। लेकिन गर्भवती महिला के मूत्र के रंग को देखकर यह पता लगाया जा सकता हैं, कि आपके घर नन्ने मेहमान के रूप में लड़का आने वाला हैं या लड़की ? गर्भवती होने के बाद अगर महिला के पेशाब का रंग हल्का पीला हैं, तो यह लड़की होने का लक्षण हैं, और अगर पेशाब का रंग गाढ़ा पीला हैं, तो यह लड़का होने का लक्षण हैं।

11. भोजन (Food) – गर्भवती महिला को अपने भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। गर्भवती महिला को भूखे नहीं रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना उसके आने वाले बच्चे के लिए हानिकारक होता हैं। इस समय पर अधिक और पोषक तत्व युक्त भोजन करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान महिला क्या खाना पसंद करती हैं, यह जानकर भी लड़का होगा या लड़की यह पता लगाया जा सकता हैं। गर्भवती महिला अगर नमकीन चीजे अधिक खाना पसंद करती हैं, तो यह लड़का होने का लक्षण हैं, और अगर गर्भवती महिला मीठा अधिक खाना पसंद करती हैं, तो यह लड़की होने का संकेत हैं।

12. पैर के बाल (Leg hair) – पैरो के बाल बढ़ता एक सामान्य बात हैं, लेकिन अगर कोई महिला गर्भवती हैं, और अचानक उसके पैरो के बाल बढ़ने लगे हैं, तो यह घर में लड़का आने के शुभ संकेत हैं।

दोस्तों Ladka Hone Ke Upay इस विषय पर हमने आपको जो जानकारी दी हैं, वो सभी हमने नेट से हासिल की हैं। हमारी इस जानकारी देना का अर्थ यह नहीं, कि हम लड़की होने का विरोध करते हैं, बल्कि हमने लोगो की जरूरतों का ध्यान रखते हुए यह पोस्ट लिखी हैं। 99 % लोग नेट पर लड़का होने के लक्षण इस विषय पर जानकारी चाहते हैं, और हमने केवल आपको इस जानकारी से अवगत कराया हैं। आपको पुत्र प्राप्ति के उपाय इस विषय पर दी गयी जानकारी, कैसी लगी हमें जरूर बताये।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − four =

error: Content is protected !!