HomeHealth Tips in Hindi

Get Rid of Dark Circles in Hindi आखों से काले घेरे कैसे हटायें

Dark Circles (आखों में काले घेरे) Home Remedies

आँखें (Eyes) हमारी Beauty में चार चाँद लगा देती है, लेकिन अगर आँखों (Eyes) के नीचे Dark Circles पड़ने लगे, तो हमारी Beauty ख़त्म हो जाती है। हमारी आँखे (Eyes) बहुत ही नाजुक होती है, और आँखों (Eyes) के नीचे की स्किन बहुत अधिक Soft होती है। यही कारण है, कि थोड़ी सी असावधानी और तनाव के कारण ही हमारी आँखों (Eyes) के नीचे Dark Circles पड़ने लगते है।

Eyes ke niche kale ghere मार्किट में बहुत सी ऐसी क्रीम मिल जायेगी, जो आँखों (Eyes) के Dark Circles से छुटकारा पाने का दावा करती है, लेकिन वास्तव में इन क्रीम के अनेक साइड इफेक्ट होते है, जो हमारी स्किन के लिए नुकसान दायक हो सकते है। हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय (Home remedies) बतायेगे, जिनके उपयोग से आप आसानी से आँखों (Eyes) के नीचे पड़ने वाले Dark Circles से छुटकारा पा सकते है। सबसे बढ़िया बात यह है कि इन घरेलू उपाय (Home remedies) के कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होते।

काले घेरे पड़ने का कारण (Cause of dark circles)

1. अधिक समय कंप्यूटर पर काम करने से (More time working on the computer)
2. त्वचा का रूखा होना (Skin to be dry)
3. पानी कम पीना (Drink less water)
4. रात को देर से सोना (Sleep late at night)
5. कम नींद लेना (Getting less sleep)
6. धूप में घूमने से (To hang out in the sun)
7. पौष्टिक भोजन ना करना (Not to nutritious food)
8. अधिक रोना (More crying)
9. मानसिक और शारीरिक तनाव (Mental and physical stress)

आँखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय (Domestic measures to remove dark circles of the eyes)

1. निम्बू का रस (Lemon juice) – निम्बू आँखों (Eyes) के नीचे के Dark Circles दूर करने के साथ सात त्वचा की सुंदरता को भी बढ़ाता है। निम्बू के रस में ककड़ी का रस मिलाकर आँखों (Eyes) के नीचे आधे घंटे तक लगाकर रखे और उसके बाद ठन्डे पानी से धो ले। रोजाना इस रस का इस्तेमाल करने से आँखों (Eyes) के नीचे पड़ने वाले Dark Circles ठीक हो जायेगे। निम्बू के रस से जिन लोगो को जलन होती है, वो नीबू के रस का इस्तेमाल ना करे।

2. आलू (Potato) – आलू (Potato) को पीसकर उसका पेस्ट बना ले या आलू को पसीकर उसका रस निकाल ले। अब इस पेस्ट या रस को आँखों (Eyes) के नीचे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे, और उसके बाद आँखो (Eyes) को ठन्डे पानी से धो ले। रोजाना इस का इस्तेमाल आँखों (Eyes) पर कम से कम दो बार इस्तेमाल करे।

3. बादाम का तेल (almond oil) – रात को सोने से पहले बादाम के तेल से आँखों (Eyes) के नीचे वाले हिस्से में मालिश करे। बादाम विटामिन ए का स्त्रोत्र है, जिसकी मालिश से आँखों (Eyes) के निचे के काले घेरे (Dark Circles) धीरे धीरे ठीक हो जाते है।

4. पुदीना (Peppermint) – आँखों (Eyes) के नीचे काले घेरे (Dark Circles) दूर करने के लिए पुदीने (Peppermint) को सबसे अच्छा माना जाता है। पुदीना (Peppermint) आँखों (Eyes) को ठंडक देता है। पुदीने के पत्ते को धोकर पीस ले। अब इसमें निम्बू का रस मिलाये। अब इसे आँखों (Eyes) के नीचे 20 से 25 मिनट के लिए लगाए, अब इसे ठन्डे पाने से धो ले। रोजाना इस (Mint leaves) लेप का इस्तेमाल करने से आँखों (Eyes) के नीचे कभी काले घेरे (Dark Circles) नहीं पड़ेगे, अगर काले घेरे (Dark Circles) पड़े हो तो वो ठीक हो जायेगे।

5. खीरा (Cucumber) – खीरे का रस निकालकर, खीरे के रस को रुई से आँखों पर लगाए। खीरे को गोल टुकड़ो में काटकर आप 15 से 20 मिनट के लिए आँखो पर भी रख सकती है। खीरे में स्किन क्लीन करने के अनेक गुण होते है, साथ ही ये आँखों को भी ठंडक देता है।

6. टमाटर (Tomatoes) – टमाटर के रस में निम्बू का रस मिलाकर आँखों (Eyes) के नीचे लगाने से Dark Circles कुछ दिनों में ही खत्म हो जायेगे। इसका इस्तेमाल दिन में कम से कम दो बार करे।

7. गुलाब जल (Rose water) – गुलाब जल (Rose water) को चहरे की सुंदरता को बढ़ाने के साथ साथ आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब जल से आँखों को ठंडक मिलती है, और आँखों के निचे के काले घेरे भी दूर हो जाते है। गुलाब जल में रुई भिगोकर आँखों के निचे काले घेरो पर लगाए, और लगभग आधे घंटे बाद आँखों को पानी से धो ले। लगातार इस उपाय को करने से आँखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाते है। गुलाब जल का इस्तेमाल आप पुरे चहरे पर भी कर सकते है।

8. दूध (Milk) – दूध (Milk) को फ्रीज़ में रख दे। अब इस दूध में रुई भिगोकर आँखों के चारो तरफ लगाए। दूध के रोजाना इस्तेमाल से भी आँखों (Eyes) के नीचे पड़े Dark Circles ख़त्म हो जाते है।

9. शहद (Honey) – शहद (Honey) में बादाम का तेल, खीरे का रस और आलू का रस मिलाकर पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए अपनी आँखों के चारो तरफ लगाए। रोजाना इस पेस्ट के इस्तेमाल से एक हफ्ते में ही आपकी आँखों के नीचे के काले घेरे सही होने लगेंगे।

आंखों के नीचे काले घेरे ना हो इसके लिए ध्यान रखे इन बातो का –

1. अगर आप मेकउप का करती है, तो ध्यान रहे मेकउप करने के लिए अच्छी कंपनी के प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करे।

2. दिन में अधिक से अधिक बार आँखों पर साफ़ पानी के झपके मारे। इससे आँखों की अंदर से सफाई होती है, और आँखों को आराम भी मिलता है।

3. सोने से पहले आँखों (Eyes) में लगे काजल को साफ़ कर ले, और फेस से मेकउप भी हटा दे।

4. धुप में अधिक देर ना रहे। अधिक देर के लिए अगर बाहर जाना पड़े, तो चश्मे का इस्तेमाल करे। धुप आँखों (Eyes) के लिए हानिकारक होती है।

5. शराब सिगरेट का इस्तेमाल ना करे। ये चीज हमारे शरीर के साथ साथ हमारी आँखों पर भी बुरा असर डालती है।

6. नींद पूरी ले, और रात को समय से सोये। रात को देर से दोने के कारण भी आँखों (Eyes) के नीचे Dark Circles पड़ने लगते है।

7. रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पिए। पानी की कमी के कारण अनेक रोग होते है।

8. अधिक टेंशन लेने से आँखो के नीचे तो Dark Circles पड़ते ही है, साथ ही साथ हमारे शरीर पे भी बुरा असर पड़ता है, इसलिए टेंशन ना ले।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + one =

error: Content is protected !!