HomeHealth Tips in Hindi

20 Effective Hair Fall Treatment in Hindi बालो को झड़ने से रोकने के उपाय

Home Remedies Hair Fall Treatment in Hindi Language

लंबे घने बालो की चाहत हर महिला रखती है। वास्तव में लबे बाल एक औरत की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है। बालो के झड़ने या कम होने के कारण 20 साल की महिला भी 40 की लगने लगती है। आज के जमाने में तो लड़को ने भी लंबे बाल रखने का फेशन शुरू कर दिया है।

Hair Fall Solution in Hindi

आजकल बालो का झड़ना (Hair Loss) एक बड़ी समस्या के रूप में लोगो के सामने आ रही है। हर कोई बालो के झड़ने (Hair Loss) की प्रॉब्लम से से गुजर रहा है।

आजकल का बदलता पर्यावरण और भागदौड़ भरी ज़िन्दगी बालो के झड़ने (Hair Loss) का प्रमुख कारण हैं। आज हम आपको बतायेगे ऐसे कुछ उपयोगी टिप्स जिनका प्रयोग करने के बाद आप बाद लंबे घने हो जायेगे, जो आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगायेगे।

बाल झड़ने से रोकने के उपाय ( Baal Jhadne Se Rokene Ke Upay, Stop Hair loss Tips )

1. गर्म पानी सी बाल धोने से बाल कमजोर हो जाते है, जिसके कारण बाल आसानी से टूटने और झड़ने लगते है। इसलिए बालो को सर्दियो में भी ठंडे पानी से ही धुले, अगर आपको ज्यादा सर्दी लगती है , तब आप पानी को हल्का गुनगुना कर सकती है।

2 . आजकल महिलाये अलग अलग स्टाइल के बाल बना के बाहर जाती है, लेकिन बाहर से आकर हमेशा अपने बालो को खोल कर थोड़ी देर आराम दे। बालो को साफ़ करके किसी अच्छे तेल से बालो की मालिश करे। मालिश करने से बालो का झडना बन्द होने लगता है, और बाल बढ़ने शुरू हो जाते है। उसके बाद ढीले करके बाल बांध ले।

3. अक्सर महिलाये बाल धोकर आती है, और गीले बालो में ही कंघी करने लगती है। याद रखिये गीले बालो में कंघी कभी ना करे, गीले बालो में कंघी करने से भी बाल झड़ने लगते है।

4. बालो को झड़ने से रोकने के लिए बालो को पीछे करके कंधी कभी ना करे, बालो को पीछे करके कंघी करने से जड़ो में दवाब पड़ता है, और बाल झड़ने लगते है।

5. बालो के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए, बालो की किसी अच्छे तेल से मालिश करे, तेल की मालिश से बाल झड़ने जल्दी रुक जाते है।

बालो का झड़ना से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय ( Baal Jhadne से Chutkaara Paaye )

नीम के उपयोग से बालो का झड़ना (Hair Loss) रोके – ( Hair Loss Treatment Using Neem )
नीम एक प्रकार का एंटीसेप्टिक (Antiseptic) होता है, जो बैक्टीरिया और खतरनाक वायरस से लड़ने की भी छमता रखता है। नीम बालो को Hair Loss से छुटकारा ही नहीं दिलाता, बालो को सुन्दर, लंबा, घना और खूबसूरत बना देता है। नीम की ताज़ी पत्तियो को एक बर्तम में पानी डालकर उबाले, जब यह पानी आधा रह जाये, तब इसे नीम के पानी को ठंडा करके अपने बालो में जड़ से लगाये। यह बालो को झड़ने से (Hair Loss) जल्दी ही रोक देगा।

हिना से रोके बेजान बालो का झड़ना (Hair Fall Treatment With Henna)

हिना के अंदर अनेक औषधीय गुण होते है, जिसके कारण प्राचीन काल से हिना का प्रयोगों अनेक रूपो में किया जाता है। हिना के औषधीय गुण बालो को जड़ से मजबूत बनाते है, इसके अलावा हिना का उपयोग कंडीशनर (conditioner) और बालो को रंगने (hair color) के रूप में भी किया जाता है। हिना के सूखे पत्ते ले, अब इन पत्तो को सरसो के तेल के साथ धीमी आग पर उबाले। जब तक उबालें जब तक हिना के पत्ते पूरी तरह जल ना जाये। उसके बाद इसे आग से उतार ले और ठंडा होने पर एक छलनी में छान ले। अब आप इस तेल से सर की हफ्ते में कम से कम 2 बार मालिश करे, और कुछ देर बाद इसे धो ले। इसे लगाने से आपके बाल टूटने तो बन्द होंगे ही, साथ ही साथ बाल लम्बे घने और चमकदार भी हो जायेगे।

बालो का झड़ना रोके प्याज से ( Treatment Using Neem, Baalo Ko Jhadne Se Rokne Ke Upay)

प्याज का रस निकालकर उसे जड़ो से लेकर अपने पुरे बालो पर हल्के हाथो से लगाये। इस रस को बालो पर 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दे, उसके बाद अपने बालो को किसी अच्छे शैम्पू से धो ले। इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार अपने बालो में लगा सकती है। प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर (sulphur) पाया जाता है, सल्फर (sulphur) बालो में कोलेजन (collagen) की मात्रा को बढा देता है, जिससे बालो को बढ़ने में मदद मिलती है।

आपके खाने पीने से पड़ता है बालो पर काफी असर (Healthy Diet Stop Hair Loss Tips in Hindi)

खाने पीने का आपके बालो पर भी काफी असर पड़ता है। आप जो भोजन खाते है, उसमे अगर पोषक तत्वो की कमी होती है, तो आपके बाल धीरे धीरे कमजोर हो जाते है, और फिर बाल झड़ने लगते है। हरी पत्तेदार सब्जिया और ताजे रसीले फल खाये। आंवला खूब खाये, इसमें विटामिन C होता है, जो आपकी बालो के लिए जरुरी होता है। अगर आप मासाहारी है तो मछली का सेवन करे, अगर आप मासाहारी नहीं है, तो अखरोट खा सकती है। अखरोट और मछली में ओमेगा 3 होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते है, जो भोजन से प्राप्त विटामिन को शरीर में पहुचाने का काम करते है, और बालो को उगाने में मदद करते है।

चुकंदर से पाये  बालो के झड़ने से छुटकारा (Stop Hair Fall Beet )

चुकंदर ( Beet) की ताज़ी पत्तिया ले, और इन्हें पानी में अच्छी तरह उबाले। अब इन पत्तियो को पानी से निकालकर अच्छी तरह पीस ले। अब इस पेस्ट में हिना मिलाकर अपने बालो में अच्छे से लगाये। आधे घण्टे लगा रहने के बाद इस पेस्ट को अच्छे से ठंडे पानी से धो ले। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने बन्द हो जायेगे। चुकंदर ( Beet) के रस में आप अदरक का रस या सिरका मिलाकर भी लगा सकती है। चुकुन्दर खाने के अन्य फायदे

नारियल के दूध से रोके  बालो का झड़ना (Stop Hair Fall with Coconut Milk Hindi Tips)

नारियल को कद्दूकस करके इसका दूध निकाले, और उसके बाद इस दूध को (Hair Loss) बालो का झड़ना रोकने के लिए हल्के हाथो से बालो की जड़ो से लेकर पुरे बालो में मालिश करे। नारियल का दूध बालो की कोशिकाओं को पोषण देता है, जिससे बालो के झड़ने (Hair Loss) की समस्या धीरे धीरे कम हो जाती है।

नारियल के तेल से रोके बालो का झड़ना (Coconut Oil Using Stop Hair Loss)

बालो के लिए विटामिन सबसे अधिक जरुरी होते है, यही कारण है कि पुराने ज़माने से लेकर आज तक नारियल के तेल का उपयोग बालो के लिए किया जाता है। नारियल के तेल को हल्का गरम करे, उसके बाद इसे हाथो से धीरे धीरे अपने बालो की जड़ो में लगाए। उसके बाद एक सूती तौलिया ले, और इसे गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़े ले। अब इस तोलिये को अपने बालो के चारो तरफ लपेट ले, और कुछ देर बाद किसी अच्छे शैम्पो से धो ले। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ने बन्द हो जायेंगे।

आंवले से रोके बालो का झड़ना (Control Hair Fall Tips in Hindi With Amala)

आंवला (Hair Loss) बालो का झड़ना रोकने के लिए एक चमत्कारी जड़ीबूटी के समान है। यही कारण है कि प्राचीन काल से आंवले का प्रयोग बालो में कई प्रकार से किया जाता है। आंवला केवल बालो को झड़ने (Hair Loss) से ही नहीं रोकता, बल्कि बालो को मुलायम, काला घना और लंबा भी बना देता है। कुछ लोग आंवले को मेहंदी में मिलाकर भी बालो में लगाते है। सूखे आंवलो को नारियल के तेल के साथ धीमी आग पर उबाले। जब उबलते उबलते नारियल के तेल का रंग काला होने लगे, तब इसे आग से उतार दे। अब ठंडा होने छलनी से छानकर एक डब्बे में भर दे। अब हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल को अपने बालो में लगाये। ये इतना असरकारक नुक्सा है, जिसका प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ने (Hair Loss) बन्द हो जायेगे।

लहसुन से रोके  बालो का झड़ना (Balon Ka Girna Roke With Garlic)

लहसुन  की कुछ कलियों की छील ले। छिलने के बाद इन्हें बारीक़ पीस ले, जब लहसुन (Garlic) की कलिया बारीक़ पीस जाये, उसके बाद इन्हें नारियल के तेल में कुछ देर पकाये, जब यह पक जाये उसके बाद इसे आप अपने बालो की जड़ो में अच्छी तरह मसाज करे। मसाज करने के आधा घंटा तक बालो को ऐसे ही खुला छोड़ दे, उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालो को धुले। इस घेरुलू बालो को झड़ने से रोकने  वाले नुक्से का उपयोग हफ्ते में कम से कम 2 बार अवश्य करे। बालो को झड़ने से रोकने के लिए जितनी भी दवाईया बनाई जाती है, उनमे लहसुन  का प्रयोग जरूर किया जाता है, क्योंकि लहसुन में सल्फर पाया जाता है, जो बालो को झड़ने से रोकने के साथ साथ उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाता है।

रात को बालो पर दे विशेष ध्यान ( Give special attention to the hair at night – Hindi Hair Fall Tips)

सोने से पहले बालो पर सबसे अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है। रात को सोने से पहले बालो में लगे सभी कैमिकल या उत्पाद को धो ले। रात को बालो में किसी भी कैमिकल या उत्पाद का लगा होना, उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। रात को बालो की छोटी बनाके ना सोये, बालो को खोले और एक रबड़ से ढीला बांध ले। सोते समय सैटिन के तकियो का ही प्रयोग करे।

व्यायाम (Hair Loss Stopped With Exercise Hindi Tips)

व्यायाम (Exercise) करना बालो के लिए ही नहीं आपकी पूरी बॉडी के लिए भी जरुरी है। व्यायाम (Exercise) करने से टेंशन दूर होती है, खून का संचार अच्छे से होता है, और आपका पूरा दिन अच्छा गुजरेगा। हर दिन कम से कम 1 घंटा व्यायाम (Exercise) करे।

टेंशन ना ले (Don’t Take Tension)

कुछ लोग अपने बालो की झड़ने की इतनी अधिक टेंशन ले लेते है, कि (Hair Loss) बालो का झड़ना की यह समस्या विकराल रूप धारण कर लेती है। याद रखिये टेंशन से आपके बाल झड़ने बन्द नहीं होंगे, बल्कि धीरे धीरे ये आपके बालो को पहले से अधिक कमजोर बना देंगे। तनाव दूर करने के उपाय 

रुसी (Dandruff)

रुसी (Dandruff) सर की स्किन के साथ साथ बालो को भी अनचाहा नुकसान पहुँचाती है। निरंतर अपने बालो में शैम्पो करे, और अपने बालो को धूल मट्टी से बचाये। बाहर जाते समय बालो को किसी सूती कपडे से ढक कर जाए।

बालो को धोना करे कम (Hair Loss Treatment Tips in Hindi)

कुछ लोग बालो को सुन्दर बनाने के चक्कर में उन्हें रोजाना अधिक केमिकल वाले शैम्पू से धोते है। याद रखिये रोजाना बालो का धोना, बालो को नुकसान पहुँचाता है। गर्मियों में बालो को हफ्ते में 3 से 4 बार धोये, और सर्दियो में 2 से 3 बार ही धोये। शैम्पू को बार बार ना बदले। बालो को धोने के लिए कम केमिकल वाले शैम्पो का उपयोग करे, और हो सके तो शैम्पो के वजाय बालो को रीठा, आंवला और शिकाकाई से धोये।

दही के उपयोग से रोके  बालो का झड़ना (Curd Stop Hair Fall Hindi Tips)

दही (Curd) का उपयोग करने से भी आप काफी हद तक अपने बेजान और रूखे बालो की समस्या से निजात पा सकते है। दही (Curd) को आप बालो में कई प्रकार से लगा सकती है। बाल धोने से आधे घण्टे पहले बालो में दही (Curd) अच्छी तरह लगानी चाहिए। बालो में दही (Curd) लगाने के लिए आप उसमे निम्बू का रस भी मिला सकती है। दही (Curd) लगाने से जहाँ बेजान बालो में जान आ जाती है, वही दूसरी और बालो में चमक भी आती है। बालो में दही (Curd) लगाने का प्रचलन पुराने ज़माने से चला आ रहा है, जो काफी कारगर साबित हुआ है।

बाल रंगने से बचे (Balo Ko jhadne Se Rokne Ke Dadi Maa Ke Nuskhe)

आजकल बालो को सुन्दर दिखाने के लिए लोग कई तरह के रंगों से बालो को रंगने लगे है। बालो में कलर करने से भी बाल बेजान होकर जल्दी टूटने लगते है। अगर आप बालो में कलर करना ही चाहते है, तो नेचुरल कलर का ही प्रयोग करे।

अंडे से पाए Hair Loss की प्रॉब्लम से छुटकारा (Eggs Stopped Hair Loss Problem – Home Remedies Tips in Hindi)

अंडा (Eggs) भी बालो को झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है। एक अंडे को कटोरी में लेकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को जड़ से लेकर पुरे बालो में लगाए, और आधे या एक घण्टे बाद धो ले। अंडे में आप दही या मेहदी मिलाकर भी लगा सकती है। अगर हो सके हो आप अंडा भी खाये।

हॉर्मोन प्रॉब्लम (Hormone Problems – Hair Loss Roke)

कभी कभी हॉर्मोन (Hormone) में असंतुलन के कारण भी बाल झड़ने जैसी समस्या खड़ी हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी भोजन पर ध्यान देने की अधिक जरुरत है। हॉर्मोन (Hormone) में असंतुलन होने पर आपको किसी अच्छे डॉक्टर से भी मिलना चाहिए, क्योंकि हॉर्मोन (Hormone) में असंतुलन होने के कारण बालो के झड़ने के साथ साथ अनेक बीमारिया भी जन्म ले लेती है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्थ टिप्स –

Ber Khane ke Fayde
Amrud Khane Ke Fayde
नाशपाती खाने के फायदे
Benefits Of Grapes (Angoor)
Imli Ke Fayde
Pineapple Juice Benefits in Hindi
संतरा खाने के क्या फायदे हैं
Health Benefits of Falsa Fruit
Nimbu Ke Fayde Face Glow ke Liye
अंजीर (Fig) के स्वास्थ्यवर्धक फायदे
Benefits Of Sugarcane Juice
Surprising Watermelon Benefits
लीची खाने के हैं बेहद ज्यादा फायदे
सुंदरता के लिए स्ट्रॉबेरी के फायदे
बाल लंबे करने के तरीके
गर्भावस्था में देखभाल
स्वस्थ जीवनशैली के लिए टिप्स
योग क्या है और इसके फायदे
Bhukh Badhane ke Upay
लकवा का घरेलू उपचार

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 5 =

error: Content is protected !!