HomeHealth Tips in Hindi

Health Benefits of Eating Plums in Hindi आलूबुखारा खाने के फायदे

Plums आलूबुखारा Benefits in Hindi

आलूबुखारा (Plum) खट्टा और मीठा (Sour and sweet) लगने वाला बहुत ही स्वादिष्ट फल (Delicious fruit) है। आलूबुखारा (Plum) में अनेक प्रकार के पोषक तत्व (Nutrients) पाये जाते है, जो हमारे शरीर (Body) के लिए जरुरी होते है। आलूबुखारा (Plum) खाने से अनेक बीमारिया (Diseases) दूर हो जाती है। शायद यही कारण है, कि पूरी दुनिया (world) में आलूबुखारे (Plum) की 2000 से अधिक किस्‍में पायी जाती है। आज हम आपको आलूबुखारे (Plum) के गुण (Property) और उसके स्वास्थ्य वर्धक (Healthy) लाभो (Benefit) के बारे में बतायेगे।

Health Benefits of Plum in HindiHealth Benefits of Plum in Hindi

आलूबुखारे में पाये जाने वाले तत्व – Elements found in Plum

1. विटामिन ए (Vitamin A)
2. विटामिन के (Vitamin K)
3. कैल्शियम (Calcium)
4. मैग्नीशियम (Magnesium)
5. फोस्फोरस (Phosphors)
6. कॉपर (Copper)
7. आयरन (Iron)
8. पोटेशियम (Potassium)
9. फाइबर (Fiber)

आलूबुखारे के फायदे – Aloo Bukhara Ke Fayde – Plum Benefits in Hindi

1. पेट में कीड़े (Stomach worms) होने पर आलूबुखारे (Plum) के पत्तों (Leaves) को पीसकर पेस्ट बनाये और इस पेस्ट को पेट (Stomach) पर लगाये। इससे कुछ ही दिनों में पेट के कीड़े (Stomach worms) निकल जाते है।

2. आलूबुखारे (Plum) में बीटा कारटोनेस (Beta Kartones) पाया जाता है, जो शरीर (Body) को कैंसर (Cancer) से बचाता है। आलूबुखारे (Plum) खाने से मुँह और फेफड़ो (Lung) का कैंसर (Cancer) नहीं होता।

3. आलूबुखारा (Plum) खाने से दिल (Heart) भी स्वस्थ (Healthy) रहता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 (Omega 3) पाया जाता है।

4. आलूबुखारा (Plum) शरीर (Body) के शुगर लेवल (Sugar levels) को कण्ट्रोल में रखता है, इसलिए Daibetes के मरीज (Patient) के लिए यह फल (Fruit) खाना फायदेमंद (Beneficial) होता है।

5. शरीर (Body) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा अधिक होने पर हार्ट अटैक (Heart attack) आता है। आलूबुखारा (Plum) हमारे शरीर (Body) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कण्ट्रोल करके रखता है। जिससे हार्ट अटैक (Heart attack) आने का खतरा (Danger) कम हो जाता है।

6. नाक से खून बहने (नकसीर- Nose bleeds) पर आलूबुखारे (Plum) के पत्तों का रस (Juice leaves) निकाल कर एक या दो बूंद नाक (nose) में डालने से आराम मिलता है।

7. आलूबुखारे (Plum) में आयरन (Iron) पाया जाता है, जिसके कारण आलूबुखारे (Plum) का रोजाना सेवन करने से शरीर (Body) में खून (Blood) की कमी नहीं होती।

8. आलूबुखारे (Plum) में अनेक प्रकार के फाइबर (Fiber) पाए जाते है, जो शरीर (Body) की पाचन किर्या (Digestive Actions) को मजबूत (strong) बनाकर, शरीर (Body) को स्वस्थ (Healthy) बनाये रखते है। आलूबुखारे (Plum) का सेवन करने से आंतो (Colon) को आराम मिलता है, और पेट (stomach) में भारीपन भी नहीं होता।

9. आलूबुखारा (Plum) खाने से याददाश (Memory) भी तेज होती है।

10. आलूबुखारे (Plum) के बीज (seed) भी फायदेमंद (Beneficial) है, आलूबुखारे (Plum) के बीजो (seed) को सुखाकर सूखे मेवो (Dry fruits) की तरह खाने से अजीर्ण (Indigestion) में फायदा होता है।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + 12 =

error: Content is protected !!