HomeHealth Tips in Hindi

Green Tea Benefits in Hindi ग्रीन टी पीने के फायदे

Benefits of Green Tea in Hindi – Green Tea Pine ke Fayde and Nuksan

ग्रीन टी (Green tea) पीने से बालो और चेहरे की सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ ग्रीन टी (Green tea) पीने से अनेक Diseases से भी बचाव होता है। रोजाना एक कप ग्रीन टी (Green tea) पीने से Body की काम करने की क्षमता बढ़ती है, और दिमाग भी तेज (Mind sharp) होता है। चाय के वजाय अगर हम रोजाना एक कप ग्रीन टी (Green tea) पिये, तो ये हमारी Health के लिए काफी Beneficial साबित होगी। आज हम आपको ग्रीन टी (Green tea) बनाना सिखायेगे, और साथ ही साथ ग्रीन टी (Green tea) पीने से होने वाले स्वास्थ्य वर्धक लाभो के बारे में भी बतायेगे।

Healthy Benefits of Green Tea in Hindi

ग्रीन टी कैसे बनाये (How to make green tea)

आजकल हर कोई अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से करता है, क्योंकि लोगो के अनुसार चाय पीने से उनकी थकान दूर हो जाती है। लेकिन कम लोग ये बात जानते है, कि चाय पीने से आपके Body की Digestive System कम हो जाती है, जिसके कारण Body को कब्ज और गैस जैसे अनेक Diseases लग जाते है। चाय के स्थान पर आप ग्रीन टी (Green tea) का इस्तेमाल करना शुरू करे। ग्रीन टी (Green tea) पीने से थकान दूर होने के साथ साथ अनेक लाभ होते है।

ग्रीन टी (Green tea) बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उबाले। पानी आधा रह जाने पर, इस पानी को एक कप में निकाल ले। अब इस उबले पानी में एक Green tea bags को 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दे। अधिक देर तक पानी में Green tea bags ना डाले, इससे चाय का स्वाद खराब हो जायेगा। अब पानी से Green tea bags निकालकर स्वाद अनुसार चीनी डालकर पिए। ग्रीन टी (Green tea) में इलायची पाउडर डालकर आप इसके स्वाद और अधिक बढा सकते है।

ग्रीन टी पीने के फायदे (Drinking green tea benefits)

1. मुँह की समस्या (Mouth problems) – ग्रीन टी (Green tea) पीने से मुँह में Infection पैदा करने वाले Bacteria खत्म हो जाते है। जिसके कारण मुँह की बदबू खत्म हो जाती है। मुंह के कैंसर (Mouth cancer) का खतरा भी कम हो जाता है। ग्रीन टी (Green tea) पीने से दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।

2. वजन घटाए (Weight reduction) – मोटापे से परेशान लोगो के लिए ग्रीन टी (Green tea) का रोजाना सेवन बहुत फायदेमंद है। रोजाना अगर योगा और एक्सरसाइज करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा, तो आप रोजाना ग्रीन टी (Green tea) पीना शुरू करे। कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण ग्रीन टी (Green tea) शरीर से फालतू चर्बी को हटाती है। Digestive System दरुस्त करने के लिए खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी (Green tea) पिए। रात को सोने से पहले एक कप ग्रीन टी (Green tea) पीने से पेट की चर्बी कम हो जाती है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) – ग्रीन टी (Green tea) में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाती है। जिसके कारण ग्रीन टी (Green tea) पीने से Body की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, और Body को अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। जो लोग रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी (Green tea) पीते है, वो लोग कम बीमार होते है।

4. बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial to the hair) – ग्रीन टी (Green tea) को उबालकर ठंडा करके Hair पर लगाने से Hair प्राकर्तिक रूप से सुन्दर हो जाते है। ग्रीन टी (Green tea) Hair के लिए बढ़िया Conditioner का काम करता है।

5. मधुमेह (Diabetes) – मधुमेह (Diabetes) के मरीज को रोजाना ग्रीन टी (Green tea) का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी (Green tea) शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को बढ़ने नहीं देती।

6. रक्तचाप (Blood pressure) – ग्रीन टी (Green tea) के रोजाना सेवन से रक्तचाप (Blood pressure) 50 % तक कण्ट्रोल किया जा सकता है। ग्रीन टी (Green tea) खून प्रवाहित करने वाली धमनियों (Arteries) को आराम देती है, जिसके कारण उच्च रक्तचाप (High blood pressure) की Problem कम कम होती है।

7. दिल की बीमारी (Heart disease) – जो लोग रोजाना ग्रीन टी (Green tea) पीते है, उन लोगो में Heart attack का खतरा कम होता है। ग्रीन टी (Green tea) खून को पतला करती है, जिसके कारण Body में खून का थक्का नहीं जमता। ग्रीन टी (Green tea) पीने से शरीर में Cholesterol का लेवल भी कण्ट्रोल में रहता है।

8. सहन-शक्ति (Stamina) – ग्रीन टी (Green tea) पीने से थकान दूर होती है, और Body की काम करने की Capacity बढ़ती है। इसीलिए जब आप अधिक काम करके थकान महसूस करे तब आप एक कप ग्रीन टी (Green tea) जरूर पिए।

9. सुंदरता (Beauty) – चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी आप रोजाना अपनी डाइट में ग्रीन टी (Green tea) को शामिल कर सकते है। ग्रीन टी (Green tea) पीने से स्किन में कसावट बनी रहती है, और उम्र के साथ चेहरे पर झाइयां भी नहीं पड़ती।

10. पैरों की बदबू (Feet odor) – ग्रीन टी (Green tea) का इस्तेमाल पैरो की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है। उपयोग की गयी ग्रीन टी (Green tea) को पानी में डाले। अब इस पानी में 20 से 25 मिनट के लिए अपने पैरो को भिगोकर रखे।

11. तनाव (Stress) – ग्रीन टी (Green tea) पीने से तनाव कम होता है। ग्रीन टी (Green tea) की पत्तियो की खुशबु से दिमाग शांत होता है। सिर दर्द को कम करने के लिए भी ग्रीन टी (Green tea) की पत्तियो का इस्तेमाल किया जाता है।

12. कैंसर से बचाव (Cancer Survival) – Cancer जैसी खतरनाक Disease के इलाज में भी ग्रीन टी (Green tea) का इस्तेमाल किया जाता है। ग्रीन टी (Green tea) Cancer पैदा करने वाली सेल्स को बढ़ने से रोकती है। जो महिलाये रोजाना ग्रीन टी (Green tea) का सेवन करती है, उनमे ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का खतरा 20 % तक कम होता है। मुंह के कैंसर (Mouth cancer) से परेशान लोगो के लिए ग्रीन टी (Green tea) एक बढ़िया औषधि का काम करती है।

ग्रीन टी पीने के नुकसान (Drinking green tea loss)

1. ग्रीन टी (Green tea) पीने से भूख कम लगने लगती है।

2. ग्रीन टी (Green tea) पीने से नींद कम आने लगती है।

3. ग्रीन टी (Green tea) पीने से बच्चो का वजन कम होने लगता है।

4. अधिक ग्रीन टी (Green tea) का सेवन करने से किडनी और लिवर में परेशानी होने लगती है।

5. जो महिलाये माँ बनने वाली हो, उनके लिए ग्रीन टी (Green tea) पीना खतरनाक हो सकता है।

ग्रीन टी पीने का सही समय (Green tea drinking time)

1. खाना खाने के बाद (After eating)

2. सुबह खाली पेट (Morning on an empty stomach)

3. रात को सोने से पहले (Before going to bed)

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − one =

error: Content is protected !!