HomeHealth Tips in Hindi

झाइयां हटाने के सबसे आसान घरेलू उपाय – Jhaiya Treatment in Hindi

Jhaiya / Skin Treatment in Hindi

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय : झाइयां होना आजकल एक सामान्य बात हो गयी है। झाइयो  से हमारा सुंदर चेहरा  भी बदसूरत और बेजान लगने लगता है। झाइयां  चेहरे पर अलग ही नजर आती है। यह सुन्दर चेहरे पर दाग की तरह होती है, जो हमारी सुंदरता को खत्म कर देती है। आज हम आपको झाइयो से छुटकारा पाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय बतायेगे, जिनके प्रयोग से आप अपनी बदसूरत और बेजान त्वचा में फिर से जान डाल सकते है।

Jhaiya Hatane Ke Gharelu Upay

झाइयो का घरेलू उपचार – Jhaiyo Ka Gharelu Upchar

1. एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) से हफ्ते में दो बार Face की मालिश (Massage) करने से भी झाइयां (Jhaiya) दूर हो जाती है।

2. झाइयो (Jhaiya) को कम करने के लिए प्याज (onion) को पीसकर उसमे निम्बू का रस (Lemon juice) मिलाकर झाइयो (Jhaiya) पर लगाये। प्याज (onion) और निम्बू (Lemon ) के इस पेस्ट से झाइयो (Jhaiya) धीरे धीरे कम हो जायेगी।

3. गेंदे के फूल (Marigold flowers) की ताजी पत्तिया (Leaves) पीसकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे (Face) पर लगा कर रखे और उसके बाद पानी से धो ले। रोजाना गेंदे के फूल (Marigold flowers) की पत्तियो (Leaves) का पेस्ट लगाने से झाइयां (Jhaiya) ख़त्म हो जायेगी।

4. 5 अखरोट (Walnut) , 5 बादाम (Almond) , एक चम्मच शहद (Honey) ले, अब इसपे दूध (Milk) मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इस तैयार पेस्ट में 4 या 5 बूँद निम्बू का रस (Lemon juice) मिला ले। अब इसे Face पर लगाकर आधे घंटे के लिये छोड़ दे, उसके बाद गुनगुने पानी से Face को अच्छी तरह धो ले। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से झाइयो (Jhaiya) के साथ साथ Face की Dryness भी खत्म हो जायेगी।

5. चंपा के फूल (Champa flower) , पत्तो (Leaves) और छाल (Bark) को पीसकर झाइयो (Jhaiya) की मालिश (Massage) करने से झाइयां (Jhaiya) दूर हो जाती है।

6. एक हफ्ते तक लगातार मूली का रस (Radish juice) पीने से झाइयो (Jhaiya) के आलावा Face के सभी दाग़ धब्बे (Spots) सही हो जाते है।

7. संतरे के छिलके (Orange peel) में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) , तुलसी (Basil) के 8 से 10 पत्तो को दूध (Milk) के साथ पीसकर लेप बना ले। अब इस लेप को Face पर लगाये और आधे घंटे के लिए छोड़ दे। उसके बाद गुनगुने पानी से मुँह दो ले। रोजाना इस पेस्ट के इस्तेमाल से झाइयां (Jhaiya) दूर हो जायेगी।

8. निम्बू के छिलके (Lemon peel) को 5 से 10 मिनट तक झाइयां (Jhaiya) पर रगड़े, उसके बाद बेसन (Gram Flour) में पानी मिलाकर लेप बनाये और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाये, फिर पानी से मुह धो ले। झाइयां (Jhaiya) से छुटकारा पाने का यह अच्छा तरीका है।

9. जामुन (Blackberry) की गुठलियो को घिसकर झाइयो (Jhaiya) पर लगाने से झाइयां (Jhaiya) ठीक हो जाती है।

10. निम्बू के रस (Lemon juice) में मसूर (Lentil) पीसकर लेप बनाये, और इस लेप को Face पर लगाये। इस लेप को लगाने से झाइयां (Jhaiya) चली जाती है।

11. बेसन (Gram Flour) में दही (curd) मिलाकर जी Face पर लगाने से भी झाइयो (Jhaiya) दूर हो जाती है।

12. शहद (Honey) और अँकुरित गेहू (Sprouted wheat) को पीसकर बारीक़ पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने Face पर लगाकर 15 मिनट के लिये छोड़ दे, उसके बाद ठंडे पानी से मुह धो ले। हफ्ते में 3 से 4 बार इसका उपयोग करने से झाइयां (Jhaiya) दूर हो जायेगी।

13. गेहूं का चोकर (Wheat Bran) रात को पानी में भीगो कर रख दे। सुबह उठकर इस चोकर से Face की अच्छी तरह मालिश (Massage) करे। इसके प्रयोग से झाइयां (Jhaiya) और मुँहासे (Acne) ठीक हो जायेगे।

14. पीली सरसो (Yellow mustard) के साथ छाछ (Buttermilk) को मिलाकर पेस्ट बनाकर Face पर लगाये, इससे झाइयां (Jhaiya) दूर होने के साथ साथ Face पर निखार (Glow) भी आता है।

15. झाइयो (Jhaiya) से छुटकारा पाने के लिये निम्बू के रस (Lemon juice) में शहद (Honey) मिलाकर झाइयो (Jhaiya) पर लगाये।

16. गुलाब जल (Rose Water) में हल्दी (Turmeric) और काला तिल (Black Sesame ) मिलाकर पीस ले और बारीक़ लेप तैयार कर ले। अब इस लेप को झाइयो (Jhaiya) पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर, मुह को ठंडे पानी से धूल ले। हफ्ते में 3 से 4 बार इस लेप का उपयोग करने से झाइयो (Jhaiya) ठीक हो जायेगी।

17. सिरके (Vinegar) में नमक (Salt) और शहद (Honey) मिलाकर झाइयो (Jhaiya) पर लगाने से झाइयां (Jhaiya) ठीक हो जाती है।

18. गुलाब के तेल (Rose oil) में समुंद्री झाग (Sea Foam) मिलाकर झाइयो (Jhaiya) पर लगाये। इससे Face की झाइयां (Jhaiya) मिट जाती है।

19. शहतूत (Mulberry) के जूस को पीने या झाइयो (Jhaiya) पर लगाने से झाइयां (Jhaiya) दूर हो जाती है।

20. रीठे (Reetha) का छिलका ले। अब इस छिलके को पानी में भीगो कर बारीक़ पीस ले। अब इस पेस्ट को Face पर लगाये और कुछ देर बाद ठंडे पानी से मुह धो ले। इसके उपयोग से झाइयां (Jhaiya) कम होने लगेगी।

Comments (5)

  • चेहरे पर झाइयां है, तो अपनाये ये उपाय।
    चेहरा चमक उठेगा।

    Reply
  • Thanks Kulbir ji

    Reply
  • आपने जैसे बताया कि अखरोट (Walnut) , 5 बादाम (Almond) , एक चम्मच शहद (Honey) ले, अब इसपे दूध (Milk) मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इस तैयार पेस्ट में 4 या 5 बूँद निम्बू का रस (Lemon juice) मिला ले। अब इसे Face पर लगाकर आधे घंटे के लिये छोड़ दे, उसके बाद गुनगुने पानी से Face को अच्छी तरह धो ले। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से झाइयो (Jhaiya) के साथ साथ Face की Dryness भी खत्म हो जायेगी। ऐसे ही और कई चीजो को चेहरे पर यूज करने की बात आपने कही आपको कहना चाहते है अगर यह सब लगाने की बजाये लोग खाये तब चेहरे की रगंत देखे उनके चेहरे कैसे चमकेगे ! आपको बताये झाईयो की मैन वजह टैन्सन व पोस्टीक आहर की कमी मुख्य वजह है !

    Reply
  • good thought

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + twenty =

error: Content is protected !!