HomeHealth Tips in Hindi

Kohni ka Kalapan Kaise Dur Kare – कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करें

Black Ghutne aur Kohni Treatment

कोहनी और घुटनो का काला होना एक सामान्य समस्या  है। कोहनी और घुटनो में कालेपन  की समस्या अधिकतर उन लोगो के साथ होती है, जो घर से बाहर अधिक जाते है। कोहनी और घुटनो का कालापन आपकी सुंदरता कम हो जाती है। अक्सर लोग अपनी कोहनी और घुटनो  के कालेपन को छुपाने का प्रयास करते है, लेकिन कालेपन को छुपाना इस समस्या का समाधान नहीं है। आज हम आपको कोहनी और घुटनो के कालेपन से छुटकारा पाने के कुछ बढ़िया घरेलू उपाय  बतायेगे, जिनके उपयोग से आप अपनी कोहनी और घुटनो के कालेपन को हटाके उन्हें सुन्दर बना सकते है।

Home Remedy to Get Rid of Black Knees in Hindi

कोहनी और घुटनो में कालेपन का कारण – Elbow and knee due to darkness in Hindi

1. अधिक समय तक त्वचा के सूखा रहने से (Living longer than dry skin)
2. धुप में अधिक रहने से (Being in the sun)
3. पानी कम पीने से (Less drinking water)
4. कोहनी और घुटनो की सफाई ना करने से (Elbows and knees to clean it)

कोहनी और घुटनो के कालेपन को दूर करने के उपाय -Hindi tips to get rid of dark black knees and Elbow

1. बेसन और दूध कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के कालेपन को कम करने के लिए एक अच्छा घेरलू उपाय (Home Remedies) है। एक कटोरी दूध (Milk) में आधी कटोरी बेसन (Gram Flour) मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर लगाकर धीरे धीरे रगड़े और कुछ देर बाद पानी से धो ले।

2. दूध (Milk) और हल्दी (Turmeric) के इस्तेमाल से कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के कालेपन से छुटकारा मिल सकता है। एक कप दूध (Milk) ले, इसमें 3 से 4 चम्मच हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर लगाये और फिर धीरे धीरे रगड़े कुछ देर ऐसा करने पर छोड़ दे। 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धो ले।

3. दूध (Milk) में खाने वाला सोडा (Baking Soda) मिलाकर पेस्ट तैयार करे। अब इस पेस्ट को उस स्थान पर धीरे धीरे रगड़े जो काला हो। नियमित यह प्रक्रिया दोहराने से कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) का कालापन गायब हो जायेगा।

4. पके पपीते (Papaya) में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करे, अब ई पेस्ट को कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के काले हिस्से में लगाये। इस विधि के इस्तेमाल से कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) का कालापन दूर हो जायेगा।

5. नारियल के तेल (Coconut Oil) से नहाने के बाद कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) की मालिश (Massage) करे, इससे कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) का कालापन धीरे धीरे दूर हो जायेगा। नारियल का तेल (Coconut Oil) त्वचा (Skin) के घर्षण (friction) को कम करके त्वचा (Skin) में नमी को बनाये रखता है।

6. निम्बू के रस (Lemon juice) में मलाई मिलाकर कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के काले हिस्से में लगा के धीरे धीरे रगड़े। यह कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के कालेपन को दूर करने का अच्छा और आसान तरीका है।

7. चीनी (sugar) और जैतून के तेल (Olive oil) को मिलाकर कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के काले हिस्से रगड़े, इससे कालापन दूर हो जायेगा, और वह स्थान भी मुलायम (Soft) हो जायेगा।

8. टमाटर (Tomatoes) को काट कर कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर लगाने से भी कालापन दूर हो जाता है। टमाटर (Tomatoes) में Antioxidant पाया जाता है, जो शरीर (Body) की गन्दगी को बाहर निकालता है।

9. निम्बू (lemon) हर प्रकार की गन्दगी साफ़ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। निम्बू (lemon) लगाने से पहले अपनी कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) को थोड़ी देर पानी में भीगो कर रखे, जिससे कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) में जमा मैल फूल जाये। अब कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर निम्बू (lemon) को काटकर रगड़े। रोजाना दो बार ऐसा करने से कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) का कालापन दूर हो जायेगा।

10. रात को सोते समय कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर वैसलीन की मालिश करके सोये।

11. निम्बू के छिलके (Lemon peel) में थोड़े देर के लिए शक्कर (Sugar) लगाकर छोड़ दे। अब इस निम्बू के छिलके (Lemon peel) को कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के काले भाग में 10 से 15 मिनट के लिए रगड़े, और फिर पानी से धो ले। ऐसा करने से कालापन दूर हो जायेगा। संवेदनशील (Sensitive) Skin वाले व्यक्ति शक्कर (Sugar) का उपयोग ना करे।

12. खीरे (Cucumbers) के गोल गोल टुकड़े काट ले, अब इन टुकड़ो से धीरे धीरे कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर धीरे धीरे रगड़े। रोजाना ऐसा करने से कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) का कालापन दूर हो जायेगा।

13. बादाम (Almond) , ओटमील (Oatmeal) को मठ्ठे (Whey) में मिलाकर पेस्ट बनाये, अब इस पेस्ट को कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) पर धीरे धीरे रगड़े। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करे।

14. रात को सोने से पहले निम्बू के रस (Lemon juice) में अरंडी के तेल (Castor oil) मिलाकर कोहनी (Elbow) और घुटनो (Knees) के काले हिस्से में लगाये। हफ्ते में एक बार इसे लगाने ही फर्क नजर आने लगेगा।

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

error: Content is protected !!