HomeHealth Tips in Hindi

Honth Lips Care Tips in Hindi – काले होठों को सुन्दर कैसे बनायें

Pink Lips Care Tips in Hindi

चहरे (Face) को सबसे अधिक खूबसूरत (Beautiful) नाक (Nose), आँखे (Eyes) और होठ (Lips) बनाते है। इन चीजो में अगर कोई भी चीज ख़राब हो जाये, तो उस व्यक्ति की सुंदरता (Beauty) ख़त्म हो जाती है। काले होठ (Black Lips) हर किसी के चहरे (Face) पर बुरे लगते है, और लाल (Red) और गुलाबी होठ (Pink lips) हर किसी की सुंदरता (Beauty) में चार चाँद लगा देते है। कभी कभी बदलते मौसम (weather) के कारण होठ (Lips) काले पड़ने लगते है, जो बहुत बुरे लगते है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बतायेगे, जिनके इस्तेमाल से आप अपने होठो (Lips) का कालापन दूर करके उन्हें सुन्दर (Beautiful) और मुलायम (Soft) बना सकते है।

Lips Care Tips in Hindi

होठ काले होने का कारण – Cause black lips

1. धूम्रपान करने से (Smoking)
2. अधिक चाय, कॉफी पीने से (More tea, coffee drinking)
3. अधिक धुप के कारण (More Sunlight)
4. होठो पर अधिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से (More cosmetic products to use on lips)

काले होठो का इलाज – Dark lips treatment in Hindi

1. रात को सोने से पहले निम्बू (lemon) काटकर उसका रस निकालकर निम्बू (lemon) के छिलके के अंदर वाले हिस्से की तरफ से होठो (Lips) की मालिश (Massage) करके सोये। इससे कुछ ही दिनों में होठो (Lips) का कालापन (Blackish) दूर हो जायेगा।

2. दूध (Milk) में हल्दी (Turmeric) मिलाकर हफ्ते में 3 से 4 बार 15 मिनट तक होठो (Lips) की मालिश करे। इस विधि से आपके काले होठ (Black Lips) कुछ ही समय में गुलाबी (Pink) दिखने लगेंगे।

3. 2 चम्मच पेट्रोलियम जैली (Petroleum jelly) में 1 चम्मच स्ट्राबेरी का रस (Strawberry Juice) मिलाकर होठो (Lips) पर लगाये। आप इसे लिप बाम के रूप में अपने होठो (Lips) पर रोजाना इस्तेमाल कर सकते है।

4. काले होठो (Black Lips) को गुलाबी (Pink) बनाने के लिए जैतून के तेल (Olive oil) से रोजाना होठो (Lips) की अच्छी तरह मालिश (Massage) करे।

5. रात को सोने से पहले हमेशा होठो (Lips) पर से मैकअप (Makeup) हटा के सोये, काले होठो (Black Lips) का कारण रात भर होठो (Lips) लगी लिपस्टिक या लिपबाम भी हो सकता है।

6. काले होठो (Black lips) पर निम्बू के रस (Lemon juice) में बादाम का तेल (Almond oil) मिलाकर लगाये। लगातार इसका प्रयोग करके से काले होठ (Black lips) गुलाबी (Pink) हो जायेगे।

7. गुलाब जल (Rose Water) को रुई (Cotton) से दिन में 4 से 5 बार अपने होठो (Lips) पर लगाये। गुलाब जल (Rose Water) लगाने से काले होठ (Black Lips) जल्दी ही गुलाबी (Pink) होने लगेंगे।

8. काले होठो (Black Lips) से छुटकारा पाने के लिए संतरे (Oranges) के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना ले, अब इस पाउडर को हफ्ते में 3 से 4 बार दूध (Milk) में मिलाकर अपने होठो (Lips) पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाये। उसके बाद ठंडे पानी से होठो (Lips) को धो ले।

9. रात को सोने से पहले होठो (Lips) पर शहद (Honey) लगाकर सोये। शहद होठो को प्राकर्तिक रूप से चमकदार (Bright), मुलायम (Soft) और गुलाबी (Pink) बनाता है।

10. गाजर के रस (Carrot juice) को रोजाना दिन में 2 से 3 बार रुई में भिगोकर होठो (Lips) पर लगाये, इससे भी होठो (Lips) का कालापन (Blackish) दूर होता है।

11. होठो (Lips) की बर्फ के टुकड़े (Pieces of ice) से मालिश (Massage) करने से होठो (Lips) की मृत त्वचा (Dead Skin) निकल जाती है, और होठ (Lips) तरोताजा रहते है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 3 =

error: Content is protected !!