HomeHealth Tips in Hindi

लिवर खराबी Liver Problem Ke Lakshan – Liver Problem in Hindi

How to Strong Liver in Hindi

लिवर (Liver) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में गिना जाता हैं। लिवर (Liver) को हिंदी में जिगर भी कहाँ जाता हैं। अगर आपका लिवर (Liver) सही प्रकार से काम नहीं करता, तो समझ लीजिये कि आपको अनेक प्रकार के रोग लगने वाले हैं। जी हाँ लिवर ख़राब (Liver damage) होने के कारण पीलिया,रक्ताल्पता, स्कर्वी, लिवर कैंसर जैसे कई खतरनाक रोग लग सकते हैं। लिवर ख़राब (Liver damage) होने के कई कारण हो सकते हैं। आपकी खराब आदतों और खराब जीवन शैली के कारण भी लिवर ख़राब (Liver damage) हो सकता हैं। लिवर खराब होने पर शरीर के काम करने की सामर्थ्य धीरे धीरे ख़त्म होने लगती हैं। क्योंकि हमारे शरीर को एनर्जी खाने से मिलती हैं। खाना ठीक प्रकार से हमारे शरीर को एनर्जी दे, इसके लिए लिवर (Liver) का सही प्रकार से काम करना जरुरी हैं।

liver problem ke lakshan अगर लिवर (Liver) की खराबी को आप अनदेखा करेगे, तो धीरे धीरे आपका पूरा लिवर डैमेज हो जायेगा, और फिर आपका शरीर किसी भी काम का नहीं रहेगा। अधिकतर लोगो का मानना हैं, कि लिवर (Liver) केवल शराब पीने के कारण ख़राब होता हैं, लेकिन यह जरुरी नहीं हैं। आजकल जिन लोगो का लिवर खराब (Liver damage) होता हैं, उनमे 75 % लोग ऐसे होते हैं जो शराब नहीं पीते। लिवर की खराबी को दूर करने से पहले, आपको लिवर खराब (Liver damage) होने के लक्षणों को पहचानना जरुरी हैं। आज हम आपको लिवर खराब (Liver damage) होने के मुख्य लक्षणों के बारे में बतायेगे, जिनके बारे में जानकर आप समय पर अपने लिवर (Liver) का सही इलाज करा सकेंगे।

लिवर खराब होने के कारण (Liver Damage Reason)

1. अधिक तला भुना और मसालेदार भोजन करना।
2. अधिक क्लोरीन युक्त पानी पीने से।
3. गन्दा पानी और बासी भोजन करने से।
4. विटामिन बी की कमी के कारण।
5. दवाईयों का अधिक मात्रा में सेवन करने से।
6. अधिक ड्रिंक्स और कलर युक्त मिठाईया खाने से।
7. चाय अधिक पीने से।
8. जंकफूड अधिक खाने से।
9. समय पर भोजन ना करने पे।
10. पानी बहुत कम पीने पर।

लिवर खराब होने के लक्षण – liver problem ke lakshan (Liver Disease Symptoms)

1. शरीर में जिस स्थान पर लिवर होता हैं, वहाँ दर्द होना।
2. अधिक समय तक दस्त (Loose motions) और कब्ज (Constipation) की समस्या होना।
3. शरीर में कमजोरी होना।
4. पेट में गैस बनना और लंबे समय तक बदहजमी की समस्या होना।
5. मुँह का स्वाद ख़राब रहना।
6. चेहरे का रंग फीका पड़ना।
7. पैर हाथ सूज जाना।
8. त्वचा पर सफ़ेद धब्बे पड़ना।
9. उल्टियां और खड्डी डकार आना।
10. पेशाब का रंग पीला होने लगता हैं।
11. वजन कम होना।
12. लिवर में सूजन होना। लिवर में सूजन के कारण पेट फूलने लगता हैं।
13. लंबे समय तक भूख कम लगना।
14. मुँह से बदबू आना।
15. फोड़े-फुन्सी और खुजली जैसे त्वचा संबधी बीमारिया होना।

खराब लिवर सही कैसे करे (Liver problem solution)

1. अगर आपका लिवर खराब हैं, तो आपको हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। हल्दी को दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पीने से अधिक आराम मिलता हैं।

2. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए एवोकैड़ो और अखरोट खूब खाने चाहिए। एवोकैड़ो और अखरोट में ग्लूटथायन नामक तत्व पाया जाता हैं। यह तत्व लिवर में मौजूद सभी प्रकार के विषैले तत्वो (Toxic elements) को बाहर निकालता हैं। जिससे लिवर सभी प्रकार के रोगों से दूर रहता हैं।

3. आवंला आपकी आँखों के साथ साथ आपके लिवर को भी खराब होने से बचाता हैं। रोजाना 5, 7 आवंले कच्चे चबाकर खाने चाहिए। अगर आप चाहे तो आवंले की सब्जी या जूस बनाकर पी सकते हैं।

4. मुलेठी (Muleti) एक आयुर्वेदिक औषिधि हैं। इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के इलाज में किया जाता हैं। लिवर की समस्या से निजात पाने के लिए मुलेठी की जड़ को सुखाकर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर को पानी में उबाले। अब इस उबले पानी को ठंडा करने रोजाना पिए।

5. लिवर से विषैले तत्वो (Toxic elements) को बाहर निकालने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करे। सेब का सिरका पीने से कई प्रकार के लाभ होते हैं, और सेब के सिरके को हम कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में शहद या सेब के सिरके में पानी मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

6. गाजर और पालक आपके लिवर को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। इसीलिए रोजाना बराबर मात्रा में गाजर और पालक का जूस पीना चाहिए। गाजर पालक का जूस पीने से आपकी सुंदरता भी बढ़ जाती हैं।

7. सेब में पैक्टीन नामक तत्व (Paktin imponderable) पाया जाता। जो आपके लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। डॉक्टर के अनुसार रोजाना एक सेब आपको अनेक रोगों से दूर रख सकता हैं।

8. लिवर सहित अन्य कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते का सेवन शुरू करे। पपीता खाने से अनेक प्रकार की बीमारिया ठीक हो जाती हैं। निम्बू के रस में पपीते का रस मिलाकर पीने से लिवर की बीमारिया जल्दी ठीक हो जाती हैं।

9. जामुन (Blackberry) खाने से लिवर स्वस्थ रहता हैं। इसीलिए रोजाना जामुन का सेवन करे।

10. लिवर के तनाव को काम करने और लिवर से जुड़े सभी रोगों से छुटकारा पाने के लिए अलसी के बीज का इस्तेमाल करे।

11. रोजाना कम से कम 2 से 3 गिलास निम्बू पानी पिए। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अधिक से अधिक तरल पदार्थो का सेवन करे।

12. सलाद, दाले और हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करे।

आपका लिवर आपके शरीर का सबसे अमूल्य हिस्सा हैं, इसीलिए आपका यह हिस्सा खराब ना हो आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना होगा। आप अपनी जीवन शैली में थोड़ा सा परिवर्तन लाकर अपने लिवर को खराब होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह उठकर 2 से 3 गिलास गुनगुना पानी पिए। पानी पीने के बाद आधे से एक घंटे घूमने जाए। घूमते हुए खुली हवा में गहरी साँस ले। कम तला भुना भोजन करे। भोजन में हरी सब्जियों का सेवन अधिक करे। खाना खाने के लगभग एक घंटे बाद ही भोजन का सेवन करे। योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करे। इस सभी उपायो को नियमित करने से आपका लिवर कभी खराब नहीं होगा, और आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा।

दोस्तों आज हमने आपको liver problem ke lakshan इस विषय पर जानकारी दी। हमें उम्मीद हैं, कि liver problem ke lakshan इस विषय पर दी गयी जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी। अगर आपके पास भी liver problem के बारे में कोई भी जानकरी हो, तो आप अपनी जानकरी कमेंट के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

error: Content is protected !!