HomeHealth Tips in Hindi

What is Quinoa in Hindi and Its Benefits

Superfood Quinoa in Hindi – सुपर ग्रेन कहे जाने वाले Quinoa में प्रोटीन, विटामिन B, मैग्नीशियम, पोटेशियम होता है और यह स्वादिष्ट होने के साथ ही कई बिमारियों से लड़ने में मदद भी करता है|क्विनोआ क्या है, और इसका उपयोग कहाँ किया जाता है। लोगों के मन में Quinoa के बारे में जो भी सवाल हैं, उन सभी सवालो के जबाव हमारी आज की पोस्ट Quinoa in Hindi में मिल जायेगे। सबसे पहले Quinoa को दक्षिण अमेरिका के एंडीज क्षेत्र में उगाया गया था। बीज के आकार का Quinoa एक प्रकार का अनाज है। (ये भी पढ़े – अश्वगंधा चूर्ण के फायदे)

Quinoa Meaning in Hindi

Quinoa के छोटे बीज हल्के होते हैं, और खाने में अखरोट के जैसे लगते हैं। चिली में Quinoa का इस्तेमाल cake और porridges बनाने में किया जाता है। Quinoa में विटामिन ई और विटामिन बी अधिक मात्रा में पाया जाता है। Quinoa आसानी से छोटी छोटी दुकानों पर नहीं मिलता। इसे खरीदने के लिए आपको बड़े सुपर मार्किट में जाना होगा। आजकल ऑनलाइन भी आप इसे ऑर्डर करके खरीद सकते हैं।

क्विनोआ का जूलोजिकल नाम चिनोपोडियम क्विनोआ है| क्विनोआ में फाइबर,आयरन और प्रोटीन सहित अनेक प्रकार के पोषक तत्व होते है| क्विनोआ को लोग अधिकतर नाश्ते में खाते है| क्विनोआ हमारे स्वास्थय के लिए कितना उपयोगी होता है, इस बात का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है, कि क्विनोआ में एंटी-एजिंग, एंटी-कैंसर और एंटी-सेप्टिक गुण पाये जाते है|

Quinoa Meaning in Hindi – Quinoa Ke Fayde के बारे में जानने से पहले आपको क्विनोआ का क्या अर्थ हैं यह पता होना चाहिए। Quinoa का हिंदी अर्थ क्विनोआ ही हैं। दूसरे अनाजो की तरह यह भी अनाज हैं। Quinoa एक नॉन इंडियन अनाज हैं, लेकिन इसके गुणों के देखते हुये भारत में भी यह बहुत उपयोग किया जा रहा हैं। Quinoa में प्रोटीन सबसे अधिक पाया जाता हैं। सलाद के रूप में Quinoa के पत्तो को खाया जाता हैं। वैसे तो यह एक सामान्य अनाज हैं, लेकिन इसका रंग सामान्य अनाज की तरह एक नहीं होता। Quinoa सफ़ेद, लाल, काला जैसे अनेक रंगों में पाया जाता हैं। आइये पोस्ट को आगे बढाये और जाने Quinoa Khane Ke Fayde –

क्विन्वा खाने के फायदे (Benefits of Eating Quinoa)

1. Quinoa में मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसीलिए रोजाना अपने आहार में Quinoa को शामिल करे।

2. Quinoa में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। जो हमारे दाँतो और हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए जरुरी हैं। इसीलिए Quinoa खाने से हड्डिया और दाँत मजबूत रहते हैं।

3. शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ते पर अनेक खतरनाक बीमारी जन्म ले लेती हैं। Bile Acid शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल करके रखता हैं। Quinoa में पाये जाने वाले फाइबर में यह Acid पाया जाता हैं। इसीलिए Cholesterol लेवल को मेंटेन रखने के लिए रोजाना Quinoa खाये।

4. Quinoa में फाइबर पाये जाने के कारण यह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं। Quinoa में पाये जाने वाले पोषक तत्व Type 2 diabetes के खतरे को कम कर देते हैं।

5. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो Quinoa का इस्तेमाल करके आप वजन कम कर सकते हैं। रोजाना सुबह Quinoa खाने से वजन कम हो जाता हैं। वजन जल्दी कम करने के लिए आप इसके पत्ते रोजाना सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. जिन लोगो के शरीर में प्रोटीन की कमी हैं, उनके लिए Quinoa खाना बहुत फायदेमंद हैं। क्योंकि Quinoa प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत हैं।

7. अगर आपके पेट में सूजन हैं, या कब्ज के कारण आपका पेट फूल रहा हैं, तो Quinoa का सेवन करे। इसके सेवन से पेट की सूजन, कब्ज और पेट का फूलना ये सभी प्रॉब्लम ठीक हो जायेगी।

Basil in Hindi के बाद आज हमने आपको Quinoa के बारे में जानकारी दी। हमें उम्मीद हैं, कि Quinoa in Hindi के बारे में आप गूगल पर जो सर्च करना चाहते होंगे, आपकी वो खोज हमारी पोस्ट को पढ़कर पूरी हो गयी होगी। अगर आपके पास Quinoa के बारे में और कोई जानकारी हो, तो आप पोस्ट के निचे बने कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे उस जानकरी से अवगत करा सकते हैं।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 13 =

error: Content is protected !!