HomeHindi Story

Motivational Story on Secret of Success in Hindi – सफलता होने का रहस्य

Short Motivational Story For Success

Short Motivational Story For Success

क्लास में जब सब बच्चे अपने अपने काम को करने में व्यस्त थे। तब क्लास टीचर ने देखा कि एक छोटा बच्चा कुछ सोच रहा हैं। टीचर ने उस बच्चे को अपने पास बुलाकर पूछा, बेटे तुम इतनी गहराई से क्या सोच रहे हो।”

उस छोटे से बच्चे के मुख से जो सवाल निकला उसे सुनकर वह टीचर भी हैरान रहा गया। उस बच्चे ने टीचर ने पूछा, सर सफल होने का रहस्य क्या हैं, हम कैसे सफल हो सकते हैं।

टीचर ने उस बच्चे को अगले दिन स्कूल जल्दी आने को कहा। अगले दिन वह बच्चा जल्दी स्कूल आ गया। टीचर उस बच्चे को स्कूल के स्वीमिंग पुल के पास लेकर गये, और अचानक उन्होंने उस बच्चे को पकड़कर स्वीमिंग पुल में डूबा दिया।

वह बच्चा ऊपर आने की बार बार कोशिश कर रहा था , लेकिन वह टीचर उस बच्चे से अधिक बलवान था। उसने बच्चे को डुबाये रखा, और जब बच्चा बुरी तरह छटपटाने लगा, तब उन्होंने उस बच्चे को छोड़ दिया। वह बच्चा छूटते ही स्वीमिंग पुल से निकलकर तेज तेज साँसे लेने लगा।

टीचर ने उस बच्चे से पूछा, जब मैंने तुम्हे पानी में डूबा रखा था, तब तुम क्या चाहते थे, तुम किस चीज के बारे में सोच रहे थे ?

टीचर की बात सुनकर बच्चा बोला, मैं केवल साँस लेना चाहता था, और मैं केवल ये सोच रहा था, कि मैं कैसे साँस ले पाउँगा।

बच्चे की बात सुनकर टीचर ने कहा, बेटे सफलता का भी यही रहस्य हैं। तुम जिस तरह साँस लेना चाहते, और जिस तरह उसके बारे में सोच रहे थे, जिस दिन तुम सफलता को उस तरह चाहने लगोगे, उस दिन तुम सफल हो जाओगे। इसके अलावा सफलता पाने का ना तो कोई रहस्य हैं, और ना ही कोई शॉर्टकट हैं।

दोस्तों जब आप किसी एक ही चीज को पाने की कोशिश करते हैं, तब आपको वह चीज मिल जाती हैं, और जब आप एक ही समय पर बहुत सारी चीजे पाने की कोशिश करते हैं, तब आप पाते हैं कि आपके हाथ एक भी चीज नही लगती। आपने छोटे छोटे बच्चो को देखा होगा, जब उन्हें कोई खिलौना पसंद आ जाता हैं, तब वह उसे किसी भी कीमत पर पाने की कोशिश करते हैं, घर वालो को खिलौना लेने के लिए मनाते हैं, रोते हैं, यहाँ तक की कभी कभी घरवालो की मार भी खाते हैं, लेकिन उस खिलौने को पाकर ही छोड़ते हैं। ऐसा मेरे साथ खुद हुआ हैं। 🙂

सफलता पाने के लिए एक चीज पर फोकस होना जरुरी हैं, अगर आप अपना ध्यान केवल और केवल अपने लक्ष्य पर रखते हैं, और केवल अपने दिल दिमाग में अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं, तो सफल होने से आपको दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती।

यह कहानी आपके ज्ञान को बढ़ाने और आपका मार्गदर्शन करने में काफी हद तक आपके सहयोग करेगी। आपको कैसी लगी हमारी यह कहानी हमें जरूर बताये।
[email protected] इस Email Id पर मेल करके आप हमारे साथ भी जुड़ सकते हैं।

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =

error: Content is protected !!