HomeHealth Tips in Hindi

Papaya Health care Benefits In Hindi – पपीते के लाभ

Health Benefits Of Papaya

पपीता (papaya) विटामिन A और B (Vitamins A and B) से युक्त पीले (Yellow) रंग का मीठा (sweet) और स्वादिष्ट फल (Delicious fruit) है। पपीते (papaya) को कच्चे और पके दोनों रूपो में खाना फायदेमंद (Beneficial) है। पपीता (papaya) खाने से अनेक बीमारियां (Diseases) दूर हो जाती है। इसके अतरिक्त पपीता (papaya) चेहरे (Face) पर भी लगाया जाता है। आज हम आपको पपीते (papaya) के गुणों (Properties) और पपीते (papaya) का सेवन करने से होने वाले फायदों (Benefits) के बारे में बतायेगे।

health benefits of papaya in Hindi

पपीते में पाये जाने वाले तत्व – Elements found in papaya

1. पोटेशियम (Potassium)
2. प्रोटीन (Protein)
3. शुगर (Sugar)
4. कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)
5. फाइबर (Fiber)
6. विटामिन A (Vitamin A)
7. विटामिन C (Vitamins C)

Papaya( papita) Benefits (Fayde) in Hindi

1. अगर आपके शरीर (Body) में Vitamin A और Vitamins C की कमी है, तो आप हफ्ते में 3 या 4 पपीते (papaya) खाये। पपीता (papaya) खाने से शरीर (Body) में Vitamin A और Vitamins C की कमी दूर हो जायेगी।

2. पपीता (papaya) का रोजाना सेवन करने से हड्डिया (Bones) मजबूत (strong) होती है, और गठिया ( गठिया ) के रोग (Disease) में भी आराम मिलता है।

3. पपीते (papaya) का फेस पैक (Face pack) बनाकर चेहरे (Face) पर भी लगाया जाता है। चेहरे (Face) पर पपीता (papaya) लगाने से चेहरे (Face) पर मुँहासे (Acne) नहीं होते और चेहरे (Face) से झाइयां (Heat spot) दूर हो जाती है।

4. भोजन (Food) पचाने (Digest) में दिक्कत होती है, तो पपीता (papaya) खाये। पपीते (papaya) में पपेन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो भोजन (Food) को पचाने (Digest) में सहायक है।

5. पपीते (papaya) में भरपूर मात्रा में Vitamin A पाया जाता है। जिसके कारण आँखों की रौशनी (Eyesight) बढ़ती है, और आँखों (Eye) से जुडी रतोंधी (Night blindness) नामक बीमारी (Disease) भी नहीं होती।

6. पपीते (papaya) में पायी जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) शरीर (Body) में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ने से रोकती है।

7. कब्ज (Constipation) की समस्या (Problem) होने पर पपीते (papaya) का सेवन करना चाहिए। पपीता (papaya) खाने (Eat) से बबासीर (Hemorrhoids) के मरीज (patient) को भी लाभ (Benefit) होता है।

8. अगर आपके दाँतो (Teeth) से खून (Blood) आता है, तब आपको पपीते (papaya) का सेवन करना चाहिए।

9. पीलिया (Jaundice) के मरीज (Patient) को पपीता (papaya) खाना चाहिये। पपीता (papaya) खाने से पीलिया (Jaundice) ठीक हो जाता है।

10. पपीता (papaya) खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) strong होती है, जिससे शरीर (Body) अनेक बीमारियों (Diseases) से लड़ने में समर्थ (Capable) रहता है।

11. ब्लीच (Bleach) करके के लिए भी पपीते (papaya) के इस्तेमाल (Used) किया जाता है।

12. कैंसर (Cancer) सबसे खतरनाक (Dangerous) और जानलेवा (Lethal) बीमारी (Disease) है। पपीते (papaya) का रोजाना सेवन आपको इस खतरनाक (Dangerous) बीमारी (Disease) से बचा सकता है।

13. पपीते (papaya) के अंदर मौजूद बीज एंटी बैक्टीरियल (Anti-Bacterial) होते हैं, जो शरीर (Body) को बीमारी (Disease) फैलाने वाले जीवाणुओं (Bacteria) से बचाते है।

14. जैम (Jam) और जेली (Jelly) बनाने में भी पपीते (papaya) का इस्तेमाल (Used) किया जाता है।

15. वजन घटाने (Reduce weight) के लिए जो लोग दिन रात लगे है, उनके लिए पपीता (papaya) खाना फायदेमंद (Beneficial) है। पपीता (papaya) शरीर (Body) से अतरिक्त चर्बी (Excess Fat) को हटाकर वजन (weight) को कम करने में मदद करता है।

16. पपीता (papaya) खाने से तनाव (stress) कम होता है, जो आजकल हर किसी की बढ़ती समस्या (Problem) है।

17. दाँत में दर्द (Toothache) होने पर कच्चे पपीते के दूध (Papaya milk) में कपूर (Kapoor) और हींग (Asafoetida) मिलाकर रुई की सहायता से दर्द वाले स्थान पर लगाने से दाँत दर्द (Toothache) में आराम (relief) मिलता है।

18. पपीते (papaya) का उपयोग बालो (Hair) को लंबे (Long), घने और मजबूत (strong) बनाने के लिए भी किया जाता है। पके हुए पपीते (papaya) का पेस्ट बनाकर बालो (Hair) पर लगाने से रुसी (dandruff) भी गायब हो जाती है।

19. पपीते (papaya) के ताजा पत्तो का जूस (Leaf Juice) पीने से गले में होने वाला टॉन्सिल रोग (Tonsil disease) सही हो जाता है।

20. शरीर (Body) में खाज खुजली (Itch) होने पर कच्चे पपीते के दूध (Papaya milk) लगाने से आराम मिलता है।

21. जिन लड़कियों को पीरियड्स (Periods) होंने पर तेज दर्द (Sharp pain) होता है, उनके लिए पपीता (papaya) खाना फायदेमंद है। पपीते (papaya) के सेवन से पीरियड्स (Periods) समय पर होंगे और पीरियड्स (Periods) में होने वाला दर्द (pain)भी नहीं होगा।

22. ह्रदय रोग (Heart Disease) से पीड़ित (Victims) लोगो को रोजाना सुबह शाम पपीते के पत्तो (Papaya leaves) को उबालकर (Boil) उसका काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

23. पपीते (papaya) का रोजाना सेवन करने से औरतो को होने वाले ल्यूकोरिया (Leukorrhea) रोग में आराम मिलता है।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

error: Content is protected !!