HomeHealth Tips in Hindi

गुलाब जल के फायदे बेदाग त्वचा के लिए, उपयोग, घरेलू नुस्खे और उपाय

Gulab Jal ke 14 Fayde

गुलाब जल  गुलाब की पंखुडियो  से बना खुशबूदार द्रव  है। ताजा गुलाब जल के अद्भुत फायदे (Gulab Jal Ke Fayde or Benefits)होते हैं जिसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल और सुंदर हो जाती  है| इस गुलाब जल का उपयोग करके आप अपनी सुंदरता में चार चाँद लगा सकते है। आजकल त्वचा को सुन्दर  बनाने के साथ साथ गुलाब जल का कई अन्य कार्यो में प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको गुलाब जब के उपयोग के बारे में बतायेगे, जिनके बारे में जानने के बाद आप अपनी सुंदरता को बढ़ाने के साथ साथ हेल्थ को भी स्वस्थ रख सकते है।

Gulab Jal ke fayde

Health Benefits Of Rose Water in Hindi

1. Face से Makeup निकालना हो तो गुलाबजल (Rose water) का उपयोग करना सबसे अच्छा है। रुई में गुलाबजल (Rose water) और 2 बून्द नारियल का तेल (coconut oil) लेकर Face पर लगाये। गुलाबजल (Rose water) को Natural Makeup Remover के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। गुलाबजल (Rose water) Makeup को अच्छे से निकालता है, और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।

2. सर का दर्द (Headache) दूर करने के लिए भी गुलाबजल (Rose water) प्रयोग किया जाता है। एक सूती रुमाल ले, अब इस रुमाल को गुलाबजल (Rose water) में अच्छी तरह गीला करके माथे पर 20 से 25 मिनट तक रखे ऐसा करने से सर दर्द (Headache) दूर हो जायेगा।

3. गुलाबजल (Rose water) का रोजाना इस्तेमाल करने से झाईया (Wrinkles) भी ठीक हो जाती है। इसीलिए झाईया दूर करने के लिए झाइयों (Wrinkles) पर गुलाबजल (Rose water) लगाये।

4. गुलाब जल (Rose water) लगाने से Face में नमी रहती है, और यह त्वचा (Skin) के रोमछिद्रों (Pores) में जमी गन्दगी को बाहर निकालता है। गुलाब जल (Rose water) लगाने से Face पर Glow आता है।

5. गुलाबजल (Rose water) का इस्तेमाल आप Face Mask गुलाबजल (Rose water) में चन्दन पाउडर और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को अपने Face पर लगाये।

6. हाथ जलने (Burning) पर हाथ पर तुरंत ठंडा पानी डाले और उसके बाद जलने (Burning) वाले स्थान पर गुलाब जल (Rose water) लगाये। गुलाब जल (Rose water) घाव को जल्दी भरने के साथ साथ जलन (Irritation) को भी ठीक करता है।

7. गुलकंद (Gulkand) खाने से हाजमा (Digestion) अच्छा होता है।

8. गुलाबजल (Rose water) के रोजाना इस्तेमाल से पिम्पल्स को ठीक किया जा सकता है।

9. कान (ear) में दर्द (Pain) होने पर गुलाबजल की कुछ बुँदे कान (ear) में डालने से आराम मिलता है।

10. अगर आपके होठ (Lips) सूखे है, तो गुलाब जल (Rose water) का उपयोग करे। चुकंदर (Beet) को पीसकर उसमे गुलाबजल (Rose water) मिलाकर लेप बना ले। अब इस लेप को होठो (Lips) पर लगाकर 10 मिनट के लिये छोड़ दे। चुकंदर (Beet) और गुलाब जल (Rose water) के उपयोग से होठ (Lips) मुलायम (Soft) हो जाते है।

11. रात को सोते समय गुलाबजल (Rose water) से बालो (Hair) की मालिश (Massage) करे और सब शैम्पू से बालो (Hair) को धो ले। ऐसा करने से रुसी (Dandruff) कम हो जायेगी।

12. गुलाबजल (Rose water) में निम्बू का रस (Lemon juice) मिलाकर दाद (Ringworm) पर लगाने से दाद (Ringworm) ठीक हो जाता है।

13. गुलाबजल (Rose water) त्वचा के PH स्तर (Level) को Control में रखता है। याद रखिए Skin को जवान दिखने के लिए PH स्तर (Level) को Control होना जरुरी है

14. आँखो (Eyes) के निचे काले घेरे (Dark Circles) है, तो गुलाब जल (Rose water) के उपयोग से ये काले घेरे (Dark Circles) ठीक हो जायेगे। रोजाना रुई को गुलाब जल (Rose water) में भीगो कर आँखो (Eyes) पर 10 से 20 मिनट तक रखे, इससे आँखो (Eyes) के निचे के काले घेरे (Dark Circles) ठीक हो जायेगे। आँखो (Eyes) के निचे के काले घेरे (Dark Circles) जल्दी ठीक हो जाये, इसके लिए रात को अच्छी नींद ले और अपने भोजन (food) में ताजी हरी सब्जियो (Fresh green vegetables) और ताजे फलो (Fresh Fruits) का सेवन करे।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 20 =

error: Content is protected !!