HomeHealth Tips in Hindi

शुगर का इलाज करने के 38 घरेलू नुस्खे : Diabetes Treatment in Hindi at Home

Type 1 & 2 Diabetes Treatment in Hindi

शुगर का इलाज और कण्ट्रोल करने के तरीके

शुगर को मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है, आजकल यह बीमारी लोगो में तेजी से वायरल हो रही है। शुगर होने पर खून में शुगर की की मात्रा बढ़ जाती है। खाने पर नियंत्रण ना रखना भी शुगर होने के लिए जिम्मेदार है। इस बीमारी से लोगो की दैनिक दिनचर्या काफी प्रवाभित होती है। शुगर  के मरीज  को भूख बार बार लगती है, बार बार पेशाब  जाना पड़ता है, हमेशा थकान रहती है। यह बीमारी लोगो को धीरे धीरे कमजोर बना देती है।

Diabetes Control Tips in Hindi

अभी तक शुगर  को पूरी तरह ठीक करने का कोई इलाज नहीं मिला, लेकिन हम अपने Blood Sugar Level को Control में रखके, एक सामान्य जीवन जी सकते है। आज केवल भारत में 5 करोड़ 70 लाख से अधिक लोग शुगर के मरीज  है, जो अपने बढ़ते शुगर को लेकर परेशान है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय  बतायेगे, जिनके इस्तेमाल से आप अपना Blood Sugar Level को Control में रख सकते है, और अपनी ज़िन्दगी को खुल के Enjoy कर सकते है।

शुगर के प्रकार – Types of Sugar

1. टाइप 1 मधुमेह – टाइप 1 मधुमेह (Diabetes) अधिक खतनाक (Dangerous) होती है, यह एक हफ्ते में ही सामने आ जाती है।
2. टाइप 2 मधुमेह – यह मधुमेह (Diabetes) तब सामने आती है, जब इससे शरीर (Body) को कोई बड़ी हानि हो जाती है।

मधुमेह के सामान्य लक्षण – Common symptoms of diabetes.

1. बार बार पेशाब आना (Frequent Urination)
2. प्यास अधिक लगना (Thirst)
3. शरीर में अधिक दर्द होना (More Pain in The Body)
4. पैर, हाथो में झुनझुनाहट होना (Foot, Hand be Nigricans)
5. हर बात पर चिढ़ना (Every thing Tease)
6. पेट दर्द और उल्टियां होना (Abdominal Pain and Vomiting )
7. कमजोरी महसूस होना (Feeling weak)
8. आखो की रोशनी कम होना (Low vision)
9. ध्यान केंद्रित करने के छमता में कमी (Decreased Flexibility to Focus)

शुगर का इलाज – Diabetes Treatment in Hindi

1. गेहू के ज्वारे (Wheatgrass) – गेहू के ज्वारे (Wheatgrass) का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। कई बर्षो से गेहू के ज्वारे (Wheatgrass) का प्रयोग अनेक बीमारियों के इलाज में किया जाता है। गेहू को जमीन में बोने के एक हफ्ते बाद जो छोटी छोटी पत्तिया निकलती है, उसी को गेहू के ज्वारे (Wheatgrass) कहा जाता है। गेहू के ज्वारे (Wheatgrass) का जूस भी बनाया जाता है। शुगर (Diabetes) के मरीज के लिये गेहू के ज्वारे (Wheatgrass) एक औषधि की तरह है, इसके सेवन से जल्दी ही मरीज अपनी शुगर (Diabetes) को Control कर लेता है।

2. आम के पत्ते (Mango leaves) – आम के पत्तो (Mango leaves) को धुप में सुखाकर बारीक़ पाउडर बना ले, अब इस पाउडर को सुबह शाम आधा चम्मच खाये। एक गिलास पानी में 8 से 10 आम के पत्ते (Mango leaves) धुलकर भिगो दे, सुबह पत्ते निकाल दे और यह पानी खाली पेट पिए।

3. करेला (Bitter melon) – करेला (Bitter melon) खाने में कड़वा (Bitter) लगता है, लेकिन यह हमारे शरीर (Body) के लिए फायदेमंद (Beneficial) है। करेला (Bitter melon) खाने से जहाँ एक ओर खून (Blood) साफ़ होता है, वही दूसरी ओर यह शुगर (Diabetes) के मरीज (Patient) की शुगर को भी Control में रखने का गुण रखता है। करेला (Bitter melon) जूस सुबह शाम 2 से 3 महीने तक पीने से शुगर (Diabetes) Control हो जाती है। आप अपने भोजन में करेला (Bitter melon) से बनी सब्जी का भी इस्तेमाल करे।

4. आवंला (Gooseberry) – आवंला (Gooseberry) खाने से शुगर (Diabetes) को Control करने के अलावा अनेक बीमारी दूर हो जाती है। आवंला (Gooseberry) हमारी आखो (Eye) की रौशनी बढ़ाता है, बाल सुन्दर और मजबूत बनाता है, पेट साफ़ करता है, और कई रूपो में आवंले(Gooseberry) का उपयोग प्राचीन काल से किया जा रहा है। आवंले (Gooseberry) को पीसकर किसी सूती कपडे से छानकर इसका जूस बना ले, और इस जूस को रोजाना खाली पेट पिए। आवंले (Gooseberry) का जूस शुगर (Diabetes) को कम समय में ही Control कर लेता है। करेले के जूस (Bitter gourd juice) में भी 3 से 4 चम्मच आवंले (Gooseberry) का जूस मिलाकर पी सकते है।

5. दालचीनी (Cinnamon) – दालचीनी (Cinnamon) के इस्तेमाल से भी शुगर (Diabetes) Control होती है। दालचीनी (Cinnamon) को पानी में डालकर उबाले और ठंडा करके पिए। रोजाना ऐसा करने से जल्दी ही शुगर (Diabetes) Control हो जायेगी।

6. जामुन (Blackberry) – जामुन (Blackberry) की गुठली को सुखाकर बारीक़ पाउडर बना ले, अब इस पाउडर का दिन में दो बार पानी के साथ खाये। जामुन (Blackberry) की गुठली के पाउडर का उपयोग रोजाना करने से शुगर (Diabetes) Control हो जाती है।

7. ग्रीन टी (Green tea) – सुबह रोजाना खाली पेट ग्रीन टी (Green tea) का सेवन करने से शुगर (Diabetes) को Control हो जायेगी। शुगर (Diabetes) में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) अधिक पाया जाता है, जो हमारी Body के लिये भी अच्छा होता है।

8. मेथी दाना (Fenugreek seeds) – शुगर (Diabetes) Control मेथी दाना (Fenugreek seeds) का उपयोग करना चाहिए। करने के लिये मेथी के बीज (Fenugreek seeds) के पाउडर (Powder) को दूध (Milk) में डालकर खाये, या रात को मेथी के दाने (Fenugreek seeds) पानी में भीगो कर रख दे, सुबह इस पानी को और मेथी (Fenugreek) के भीगे बीजो (seeds) को चबा चबाकर खाये।
एलोवेरा (Aloe vera) – एलोवेरा (Aloe vera) के सेवन से भी शुगर (Diabetes) Control होती है। एलोवेरा (Aloe vera) के पत्तो को रात में पानी में भिगो कर रख दे, सुबह खाली पेट इस पानी को पी ले।

शुगर का आयुर्वेदिक इलाज – Ayurvedic Treatment of Sugar

गेंहू का आटा (Wheat flour) – 200 ग्राम।
पेड़ से निकली गोंद (Out of gum trees) – 200 ग्राम।
कलौंजी (Nigella seeds) – 200 ग्राम।
जौ (Barley) – 200 ग्राम।

इन सभी चीजो को मिलाकर 10 कप पानी में डालकर 20 मिनट तक उबाले। उसके बाद ठंडा होने पर बोतल में भरकर रखे। अब ये पानी एक कप एक हफ्ते तक सुबह खाली पेट पिए। उसके अगर हफ्ते एक दिन छोड़कर इस पानी का सेवन करे। इस पानी के इस्तेमाल से आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − 6 =

error: Content is protected !!