HomeHealth Tips in Hindi

Tooth Pain Home Remedy in Hindi दांत दर्द घरेलू इलाज

Tooth Pain Problems Hindi Treatment

Tooth Pain Treatment in Hindi : Tooth Pain ki Problems Se preshan hai to ye upay aapke Tooth Pain ko km karne me jarur aapki mdad karege. दाँतो में दर्द (Tooth Pain) होना आजकल एक सामान्य बात है। आजकल छोटी उम्र (Age) में ही बच्चो (Children) के दाँतो में कीड़ा (worm teeth) लग जाता है, और उसके बाद दाँतो में दर्द (Tooth Pain), ठंडा गर्म पानी लगना (Cold Water Loss), और मीठा खाने के बाद भी दर्द होने जैसी समस्या (Problem) खड़ी हो जाती है। दाँतो (Tooth) में होने वाला यह दर्द (Pain) कभी कभी हमारे सहन से बाहर हो जाता है।

दाँतो में दर्द (Tooth Pain) कम हो या अधिक हमें दाँतो (Tooth) की देखभाल करना जरुरी है, क्योंकि दाँतो में दर्द (Tooth Pain) के कारण हम भोजन (food) भी नहीं कर पाते। आज हम आपको दाँतो के दर्द (Tooth Pain) से छुटकारा (relief) पाने के लिए बढ़िया और आसान (Great and easy ) घरेलू उपाय (Home Remedies) बतायेगे। जो आपके दाँतो के दर्द (Tooth Pain) को जल्दी ही खत्म करके, दाँतो (Tooth) को कीड़ा (Maggot) लगने से भी बचायेगे।

Tooth Pain Treatment in Hindi

Dato Ke Dard Ka Gharelu Upchar – Home Remedies for Teeth Pain

1. रात को सोते समय जिस दाँत (Teeth) में दर्द (Pain) है, उस दाँत (Teeth) में लौंग (Cloves) घीसकर लगाये। लौंग (Cloves) दाँतो के दर्द (Tooth Pain) को खत्म करने के साथ साथ दाँतो (Tooth) में लगे कीड़े (Worms) को भी हटाता है।

2. तुलसी (Basil) दाँतो का दर्द (Tooth Pain) खत्म करने के लिए बहुत ही अच्छा और सस्ता उपाय (Cheaper solution) है। तुलसी (Basil) के पत्तो का रस निकाल ले। काली मिर्च (Black pepper) के पाउडर में तुलसी (Basil) के पत्तो का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) हो रहा है, उस दाँत पर लगाये। इस पेस्ट को लगाने से दाँत का दर्द (Tooth Pain) धीरे धीरे ख़त्म हो जायेगा।

3. बर्फ (ice) के टुकड़े से जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) है, उस दाँत (Tooth) की सिकाई (Sikai) करे। दाँतो का दर्द (Tooth Pain) कम करने का ये भी बढ़िया (Excellent) उपाय (Solution) है।

4. पुराने ज़माने से फिटकरी (Alum) का दाँतो के दर्द (Tooth Pain) को दूर करने के साथ साथ दाँतो (Teeth) को चमकाने (Polishing) के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। फिटकरी (Alum) को भून कर फिटकरी (Alum) का बारीक़ पाउडर तैयार कर ले। अब इस पाउडर में हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) मिलाकर दाँतो (Teeth) की अच्छे से मालिश (Massage) करे। इस पाउडर (Powder) के इस्तेमाल (Used) से दाँतो (Teeth) का दर्द गायब हो जायेगा और आपके दाँत (Teeth) भी चमकने लगेंगे।

5. 2 चम्मच लोहबान के पाउडर (Frankincense powder) में 4 कप पानी में डालकर आधे घंटे तक उबाले। अब इस पानी को ठंडा करके दिन में दो से तीन बार इससे कुल्ला करे। इससे भी दाँतो का दर्द (Tooth Pain) कम हो जायेगा।

6. अमरुद (Guava) से भी दाँतो के दर्द (Tooth Pain) का इलाज (Treatment) होता है। अमरुद (Guava) के पत्तो को धुलकर, थोड़ा पानी (Water) डालकर उबाले। जब यह उबल जाये, अब इसे छानकर इस पानी से दिन में दो बार गरारा करे। इस विधि का प्रयोग दाँतो का दर्द (Tooth Pain) दूर करके के लिए काफी पहले से किया जाता है।

7. तिल के तेल (Sesame oil) में नमक (Salt) मिलाकर जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) है, उस दाँत (Teeth) की अच्छे से मालिश (Massage) करे। इससे दाँतो का दर्द (Tooth Pain) दूर हो जायेगा।

8. हींग (Asafoetida) भी दाँतो के दर्द (Tooth Pain) को कम करती है। मौसमी के रस में हींग (Asafoetida) मिलाये, और पेस्ट (Paste) बनाये। अब इस पेस्ट (Paste) में रुई डुबोकर जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) हो रहा है, उस दाँत (Teeth) में रख दे। कुछ देर बाद रुई को निकाल दे। दिन में दो बार ऐसा करने से दाँतो का दर्द (Tooth Pain) दूर हो जायेगा।

9. प्याज (onion) को छोटे छोटे टुकड़ो में काटकर जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) है, उस दाँत (Teeth) पे रखे। दाँतो के दर्द (Tooth Pain) में जरूर आराम (rest) मिलेगा। जो लोग रोजाना कच्चा प्याज (Raw onion) खाते हैं, उनके दाँतो में दर्द (Tooth Pain) होने की संभावना (Chance) दूसरे लोगो से कम होती है।

10. जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) है, उस पर गर्म और गीली टी बैग (Tea Bag) रखने से भी दाँतो के दर्द (Tooth Pain) में आराम मिलता है।

11. पालक (spinach) के पत्तो को धुलकर कच्चा चबाने से भी दाँतो का दर्द (Tooth Pain) दूर हो जाता है, क्योंकि पालक (spinach) में Vitamin – b6 पाया जाता है।

12. अदरक (Ginger) के को छोटे छोटे टुकड़ो में काटकर रात को सोते समय जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) है, उसमे रखकर सोये। इससे दाँतो का दर्द (Tooth Pain) कम हो जायेगा।

13. एक चुटकी मिर्च (chilli) और एक चुटकी नमक (Salt) को एक बून्द पानी डालकर मिलाये। अब इसे जिस दाँत में दर्द (Tooth Pain) है, उस दाँत में लगाये। नमक (Salt) और मिर्च (chilli) दोनों में एंटी बैक्टीरिल (Antibacterial) गुण होते है, जो दाँतो के दर्द (Tooth Pain) को कम करते है।

14. सरसो के तेल (Mustard Oil) में हल्दी (Turmeric) और नमक (Salt) मिलाकर पेस्ट करने से भी दाँतो का दर्द (Tooth Pain) कम हो जाता है। इससे दाँत (Teeth) साफ़ (clean) भी होते है, और दाँतो (clean) में कभी पायरिया (Pyorrhea) की समस्या (Problem) नहीं होती।

15. पुदीने के पत्तो (Mint leaves) का रस निकालकर पानी (Water) में मिलाकर दिन में दो बार गरारा करने से भी दाँतो के दर्द (Tooth Pain) में आराम मिलता है।

16. निम्बू (lemon) के छिलके में सरसो का तेल डा(Mustard oil) लकर दाँतो (Teeth) की मालिश (Massage) करने से दाँतो का दर्द (Tooth Pain) ठीक हो जाता है। निम्बू (lemon) से मसूढ़े मजबूत (Gums strong) हो जाते है, और दाँतो (Teeth) में पायरिया (Pyorrhea) की समस्या (Problem) भी नहीं होती।

17. सेंधा नमक (Halite) में सरसो के तेल (Mustard oil) मिलाकर लगाने से दाँतो से खून (Teeth bleed) निकलना बन्द हो जाता है, और दाँतो की बदबू ( stench of teeth) भी खत्म हो जाती है।

18. खाने के सोडे (Cooking soda) को गुनगुने पानी (Warm water) में डालकर कुल्ला करने से दाँतो के दर्द (Tooth Pain) में काफी आराम (Rest) मिलता है।

19. जामफल (Jamfl) की छाल को पानी में उबाल कर उस पानी से दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करने से दाँतो के दर्द (Tooth Pain) में आराम मिलता है। जामफल (Jamfl) के पत्तो को धुलकर चबाने से भी आराम मिलता है।

दाँतो के दर्द का इलाज (Tooth Pain Treatment in Hindi) आपको हमारी ये पोस्ट कैसे लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + six =

error: Content is protected !!