HomeHealth Tips in Hindi

Natural Treatment for Moles (Til) in Hindi अनचाहे तिल कैसे हटाएँ

Til aur Masse Kaise Hataye (Home Remedy)

चेहेर पर एक या दो तिल (Mole) होना चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है, लेकिन अगर चेहरे पर तिलों (Mole) की संख्या इससे ज्यादा हो जाये, तो ये आपके चेहरे की सारी सुंदरता को बिगाड़ देते है। चेहरे पर दो प्रकार के तिल (Mole) होते है, एक काले रंग के और दूसरे हल्के भूरे रंग के। इनमे से कुछ तिल (Mole) जन्मजात होते है, और कुछ आपकी बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर खुद निकलने लगते है।

Til Masse Hatane Ke Upay

जो तिल (Mole) जन्मजात होते है, उनपर ये घरेलू उपाय (Home Remedies) शायद कारगर साबित ना हो, लेकिन जो तिल (Mole) आपकी बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर होते है, उनके लिए ये घरेलू उपाय (Home Remedies) काफी फायदेमंद साबित होंगे।

तिल से छुटकारा पाने के उपाय (Way to get rid of mole)

1. अनानास रस (Pineapple juice) – अनानास के रस में रुई भिगोकर उस रस को तिलो (Mole) पर लगाये। एक घंटे बाद रुई को तिलो (Mole) पे से हटा दे। रोजाना दिन में दो से तीन बार ये प्रकिर्या दोहराने से तिल (Mole) जल्दी ठीक हो जायेगे। अनानास के टुकड़ो से तिलो (Mole) की मालिश करने से भी तिल (Mole) धीरे धीरे गायब हो जाते है।

2. अरंडी का तेल (Castor oil) – अंरडी के तेल में बैकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट से तिलो (Mole) की मालिश करे, और एक घण्टे बाद ताजे पानी से मुह धूल ले। रोजाना दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से तिल (Mole) जल्दी ही गायब हो जायेगे।

3. केले का छीलकर (Banana Peel) – आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस केले के छिलके को आप बेकार समझकर फेक देते है, वो भी आपके चेहरे से तिलो (Mole) को गायब करने में काफी मदद करता है। पके केले के छिलके के अंदर वाले भाग से तिलो (Mole) की मालिश करे। रोजाना 3 से 4 बार 10 से 15 मिनट तक केले के छिलके से तिलो (Mole) की मालिश करने से तिल (Mole) धीरे धीरे गायब हो जाते है।

4. स्ट्रॉबेरी (Strawberry) – स्ट्रॉबेरी (Strawberry) के टुकड़े को रात को सोते समय तिल (Mole) पर रखकर उसे बैंडेड से बांध दे। सुबह इसे हटाकर चेहरे को ताजे पानी से धो ले। तिल (Mole) हटाने के लिए स्ट्रॉबेरी (Strawberry) काफी हेल्पफुल है।

5. प्याज का रस (Onion juice) – प्याज का रस तिलो (Mole) को हटाने के लिए काफी सस्ता और आसान माध्यम है। प्याज को घिसकर उसका रस निकाल ले। अब प्याज के रस को रुई के माध्यम से तिलो (Mole) के ऊपर रख दे। आधे से एक घण्टे बाद रुई को तिलो (Mole) पर से हटाकर चेहरे को ताजे पानी से धूल ले। रोजाना दिन में 3 से 4 बार यह किर्या करे।

6. फूलगोभी का जूस (Cauliflower juice) – फूलगोभी का जूस (Cauliflower juice) रुई के माध्यम से रोजाना दो से तीन बार तिलो (Mole) पर लगाने से तिल (Mole) हल्के पड़ने लगते है।

7. लहसुन (Garlic) – लहसुन (Garlic) को पीसकर इसका पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को रात को सोते समय तिलो (Mole) पर लगाए और एक सूती कपडे से बांध दे। सुबह सूती कपडा हटाकर साफ़ ताजे पानी से चेहरे को धूल ले। रोजाना एक महीने तक लहसुन (Garlic) के पेस्ट का इस्तेमाल करने से तिल (Mole) जल्दी ही गायब हो जायेगे।

8. कच्चा आलू (Raw potatoes) – कच्चे आलू को पीसकर इसका पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट से रात को सोते समय चेहरे की अच्छे से मालिश करे। सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो ले। रोजाना यह विधि अपनाने से चेहरे से तिल (Mole) के साथ साथ अन्य दाग धब्बे भी दूर हो जायेगे।

9. खट्टी लस्सी (Sour lassi) – खट्टी लस्सी (Sour lassi) से रोजाना 15 से 20 मिनट तक चेहरे की मालिश करे। इसके बाद चेहरे को साफ़ ताजे पानी से धुलकर चेहरे को सूखा ले। बराबर मात्रा में गुलाबजल में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे की मालिश करे और लगभग एक घण्टे बाद चेहरे को ताजे पानी से धूल ले। इस विधि से तिल (Mole) धीरे धीरे चेहरे से गायब हो जायेगे।

10. अलसी का तेल (Linseed oil) – अलसी के तेल (Linseed oil) में शहद और अलसी के बीज का पाउडर मिलाकर मस्सो (Warts) पर लगाने से एक हफ्ते के अंदर ही मस्से (Warts) खत्म होने लगेंगे।

11. शहद (Honey) – रोजाना चेहरे पर शहद की मालिश करने से तिल (Mole) कम होने लगते है।

12. बरगद के पत्ते (Banyan leaves) – बरगद के पत्ते (Banyan leaves) के रस को मस्सो (Warts) पर लगाने से कुछ ही समय में मस्से (Warts) गायब हो जाते है।

13. अंजीर (Fig) – रोजाना मस्सो (Warts) पर अंजीर का गुदा मलने से मस्से (Warts) धीरे धीरे गायब हो जायेगे।

14. बाल (Hair) – चेहरे पर मस्से (Warts) होने पर घोड़े की पूछ के बाल को मस्से पर बांधने से मस्सा (Warts) कुछ ही दिनों में कटकर निकल जायेगा।

15. हरे धनिये की पत्ति (Green coriander leaf) – हरे धनिये की पत्तियो का पेस्ट बनाकर रात को सोते समय तिल (Mole) पर रखे और इसपर बैंडेड लगा दे। सुबह बैंडेड हटाकर चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। चेहरे से तिल (Mole) हटाने का यह अच्छा उपाय है।  इंग्लिश में पढ़े – Mole Treatment

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + two =

error: Content is protected !!