HomeHealth Tips in Hindi

What Are Benefits of Eating Oranges in Hindi? संतरा खाने के क्या फायदे हैं

सेहत के लिए संतरे के फायदे

संतरा (Orange) विटामिन सी (vitamin C) के साथ अनेक पोषक तत्वो (Nutrients) से युक्त खट्टे (Sour) मीठे (Sweet) स्वाद वाला फल (Fruit) है। संतरा (Orange) खाना बच्चो (Children) से लेकर बड़े बूढ़े सभी लोगो को पसंद है। संतरे (Orange) में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients) हमारे स्वास्थ्य (Health) के साथ साथ हमारी त्वचा (Skin) के लिए भी फायदेमंद (Beneficial) है। नागपुर (Nagpur) में संतरे (Orange) की पैदावार अधिक होने के कारण इस ऑरेंज सिटी (Orange City) के नाम से भी जाना जाता है। आज हम आपको संतरे (Orange) से जुड़े स्वास्थ्य (Health) और स्किन सम्बन्धी (Skin-related) लाभो (Benefits) के बारे में बतायेगे।

Orange Benefits in Hindi

संतरे खाने के फायदे – Benefits of eating oranges

1. संतरे का जूस (Orange juice) पीने से पेट (stomach) में गैस (Gas) और अपच (Indigestion) की समस्या (Problem) से छुटकारा मिल जाता है।

2. पेशाब (Urine) और गुर्दे (Kidneys) से जुडी बीमारियों (Diseases) को ठीक करने के लिए संतरे का जूस (Orange juice) पीना चाहिए।

जानेअनानास (पाइनएप्पल) के गुणकारी फायदे

3. संतरे (Orange) का रोजाना सेवन शरीर (Body) की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढा देता है, जिससे शरीर (Body) को अनेक बिमारिओ (Disease) से लड़ने की ताकत (Strength) मिलती है।

4. संतरे के छिलको (Orange peel) को धुप में अच्छी तरह सूखा ले, जब संतरे के छिलके (Orange peel) सुख जाए, तब इन्हें पीसकर पाउडर (Powder) बना ले। इस पाउडर (Powder) में गुलाब जल (Rose water) या दूध (Milk) को मिलाकर पेस्ट बनाये, अब इस पेस्ट को अच्छी तरह चेहरे (Face) पर लगाये, और कुछ देर बाद मुँह (Mouth) धूल ले।

5. संतरे का जूस (Orange juice) पीने या संतरे (Orange) खाने से घाव (wound) जल्दी भर जाता है।

6. सन्तरे (Orange) के सेवन से दाँतो (Teeth) और मसूड़ो (Gums) से जुड़े रोग (Disease) दूर हो जाते है।

7. संतरा (Orange) हमारे दिल (Heart) लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) है, इसीलिए रोजाना संतरे (Orange) का सेवन करना चाहिए।

जाने इमली के औषधीय गुण

8. सन्तरा (Orange) खाने से सुखी खाँसी (Dry cough) ठीक हो जाती है।

9. संतरे के जूस (Orange juice) में दूध (Milk) मिलाकर पीने से पेचिश (Dysentery) की बीमारी (Disease) ठीक हो जाती है।

10. छोटे बच्चो (Children) के लिए संतरे का जूस (Orange juice) पोष्टिक (Nutritious) माना जाता है। संतरे का जूस (Orange juice) ठंडा होता है, इसलिए इसी ऐसे ही बच्चो को नहीं पिलाना चाहिए। बच्चो को दूध (Milk) में 1/5 भाग संतरे का जूस (Orange juice) मिलाकर पिलाना चाहिए।

11. संतरे का जूस (Orange juice) तेज बुखार (High fever) होने पर पीना चाहिए। संतरे का जूस (Orange juice) जल्दी ही शरीर (Body) के तापमान (Temperature) को कम कर देता है।

12. प्रसव (Delivery) के समय महिलाओ (Women) को अधिक दर्द (Pain) होता है, इस दर्द (Pain) से छुटकारा पाने में भी संतरे (Orange) का इस्तेमाल (Used) किया है। संतरे का जूस (Orange juice) अधिक मात्रा में पीने से प्रसव (Delivery) के दौरान होने वाली पीड़ा (Pain) कम हो जाती है।

13. संतरे (Orange) खाने या संतरे का जूस (Orange juice) पीने से बबासीर (Hemorrhoids) के मरीज (Patient) को आराम (Relief) मिलता है।

14. जो लोग बचपन से रोजाना संतरे (Orange) का सेवन करते है, उन लोगो को कैंसर (Cancer) होने का खतरा कम होता है।

जानेअंगूर खाने के फायदे

15. संतरा (Orange) खून (Blood) में शुगर को कण्ट्रोल करता है, जिसके कारण ये फल (Fruit) मधुमेह (Diabetes) के मरीज (Patient) के लिए भी फायदेमंद (Beneficial) होता है।

16. संतरे (Orange) में पाये जाने वाले फाइबर (Fiber) भूख (Hunger) को कम करते है, जिससे ये वजन कम करने (Weight loss) के लिए सहायक है।

17. पेट (stomach) में अल्सर (Ulcers) के संक्रमण (Infection) को दूर करने के लिए रोजाना संतरे (Orange) का सेवन करना चाहिए।

18. कफ (cough) की समस्या (Problem) होने पर संतरा (Orange) खाये। संतरा (Orange) खाने से कफ (cough) जल्दी ठीक हो जाता है।

19. आँखों (Eye) के लिए विटामिन ए (Vitamin A) काफी जरुरी होता है, जो संतरे (Orange) में काफी मात्रा में पाया जाता है। आज अधिकतर लोगो की आँखों (Eye) में कम उम्र में ही आँखे (Eye) कमजोर हो जाती है, इसीलिए रोजाना संतरे

20. ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की बीमारी से परेशान लोगो को संतरे (Orange) का रोजाना सेवन करना चाहिए। संतरे में पाया जाने वाला पोटेशियम (Potassium) और मैगनिसियम (Magnisiam) ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को कण्ट्रोल करने में सहायक है।

जानेनाशपाती खाने के फायदे

21. संतरे का जूस (Orange juice) पीने से शरीर (Body) को एनर्जी (Energy) मिलती है, और शारीरक और मानसिक थकान (Fatigue) दूर हो जाती है।

22. शरीर (Body) में गठिया (Arthritis) या अन्य किसी प्रकार का दर्द (Pain) होने पर संतरे का जूस (Orange juice) पिये। संतरे का जूस (Orange juice) दर्द (Pain) को धीरे धीरे गायब कर देता है।

23. शरीर (Body) का कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कण्ट्रोल करने के लिए रोजाना संतरे (Orange) का सेवन करना चाहिए, संतरे (Orange) में मौजूद फाइबर (Fiber) कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने में सहायक है।

24. ब्राजील (Brazil) में संतरे (Orange) के सबसे अधिक पैदावार होती है।

जानेअमरुद में छिपा है सेहत का राज

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 8 =

error: Content is protected !!