HomeHealth Tips in Hindi

Yellow Teeth Cleaning Tips in Hindi, पीले दांत साफ कैसे करें

Dental Teeth Cleaning Tips

सुन्दर मोतियो की तरह चमकते दाँत (Teeth) आपके चेहरे(Face) की सुन्दरता को बढा देते है, लेकिन जरा सोचिये अगर आपके दाँत पीले पड़ जाये और देखने में गन्दे लगने लगे तो क्या होगा ? दाँत  पीले होने पर लोगो को शर्म लगने लगती है। दाँत  पीले होने के कारण लोग खुलकर हँसना भी बन्द कर देते है। खुलकर हँसना सबको अच्छा लगता है, लेकिन दाँतो का पीलापन खुलकर हँसने नहीं देता।

Yellow Teeth Clean Tips in Hindi

कई बार पीले दाँतो को देखकर दोस्त मजाक भी बनाने लगते है। लोगो दाँतो का पीलापन हटाने के लिए कई तरीके अपनाते है, लेकिन कभी कभी ये तरीके कारगर साबित नहीं होते। आज हम आपको दाँतो  के पीलेपन से छुटकारा पाने के कुछ ऐसे टिप्स बतायेगे, जिनके इस्तेमाल से आप कम समय दाँतो के पीलेपन से छुटकारा पा सकती है।

दाँतो के पीलेपन का कारण – The Cause of The Yellowing of The Teeth in Hindi

1. प्रतिदिन ब्रश ना करना (Do not Brush Daily)
2. ब्रश किये बिना खाने से (Eating without Brush)
3. दाँतो को सही से साफ़ ना करना (Do not Clean Teeth Properly)
4. तम्बाकू, गुटखा खाने से (Tobacco, chewing food)
5. तम्बाकू, गुटखा खाने से (chewing Tobacco)
6. अधिक ठंडे पेय का सेवन करने से (Over Consumption of Cold Drinks)

दाँतो के पीलेपन से पाये छुटकारा – Get Rid of The Teeth of Darkness

1. बेकिंग सोडा (Baking soda) को सुबह पीले दाँतो को अंगुलियों से रगड़े फिर कुछ देर बाद गर्म पानी से धो ले, ऐसा करने से आपके दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) जल्दी ही खत्म हो जायेगा।

2. केले के छिलके के सफ़ेद भाग को पीले दाँतो (Teeth) पर 4 से 5 मिनट तक घिसे, और फिर कुछ देर बाद रोजाना की तरह दाँत (Teeth) साफ़ कर ले। रोजाना ऐसा करने से दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) धीरे धीरे गायब हो जायेगा।

3. सेब के सिरके से ब्रश करने से भी दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) दूर होता है।

4. स्ट्राबरी (Strawberry) को पीसकर उसे अपने पीले दाँतो (Teeth) पर एक मिनट के लिए घिसने से दाँतो के पीलेपन (Yellowing of teeth) से छुटकारा मिल जाता है।

5. संतरे के छिलके को पीसकर सूखा ले। सुखाने के इसे बारीक़ पीस ले ,और फिर इससे दाँत साफ़ करे। इसके प्रयोग से भी दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) जल्दी खत्म हो जाता है, और दाँत चमकने लगते है।

6. किशमिश (Raisins) खाने से भी दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) दूर हो जाता है, इसलिए जब भी समय मिले किशमिश (Raisins) जरूर खाये।

7. दाँतो के पीलेपन से पाये छुटकारा – सरसो के तेल (Mustard oil) में नमक (Salt) और निम्बू का रस (Lemon juice) मिलाकर सुबह शाम ब्रश करने से दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) दूर हो जाता है।

8. पीपल की जड़ से दाँत (Teeth) साफ़ करने से बहुत जल्दी दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) खत्म होता है।

9. निम्बू के छिलके पर सरसो का तेल (mustard oil) डालकर पीले दाँतो (Teeth) पर रगड़ने से पीले दाँत (Teeth) चमकने लगते है।

10. नीम की टहनी (Neem twig) से दाँत (Teeth) साफ़ करे। इससे दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) दूर होने के साथ साथ दाँतो (Teeth) से जुड़े सभी प्रकार के रोग दूर हो जाते है। नीम की टहनी (Neem twig) से दाँत (Teeth) साफ़ करने का चलन उस समय से है, जब टूथपेस्ट नहीं हुआ करते थे।

11. तुलसी के पत्तो (Basil leaves) को सुखाकर उसे पीसकर उसका पाउडर बना ले। तुलसी के सूखे पाउडर में सरसो का तेल (Mustard Oil) मिलाकर दाँतो (Teeth) की मालिश करे।

12. लकड़ी को जलाकर उसका कोयला बना ले, अब इस कोयले को पीसकर बारीक़ पाउडर बना ले। इस पाउडर से दाँतो (Teeth) को साफ़ करने से दाँतो का पीलापन (Yellowing of teeth) ठीक हो जाता है। ध्यान रहे इसका अधिक उपयोग ना करे।

दाँत चमकाने के घरेलू टिप्स (Teeth Whiting Tips at Home in Hindi)

1.अगर आप घर पर ही अपने दाँत साफ करना चाहते है, तो बैकिंग सोडा का इस्तेमाल करे| बैकिंग सोडा से दाँतो को चमकाने के लिए रोजाना गर्म पानी में बैकिंग सोडा मिलाकर गर्म पानी से गरारे करे|

2. मार्किट में आसानी से मिलने वाला सेब का सिरका भी दाँतो को चमकदार बनाता है| सेब का सिरका दाँतो को सड़ाने वाले बैक्टीरियाको ख़त्म करता है और दाँतो को चमकदार बनाता है| दाँतो को चमकदार बनाने के लिए सेब के सिरके से ब्रश करे|

3. नींबू के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर तैयार करे ले| अब इस पाउडर में नमक मिलाकर अपने दाँतो की मालिश करे| इस नुस्खे को रोजाना इस्तेमाल करने से 15 दिन में ही आपके दाँतो का पीलापन गायब हो जायेगा|

4. सेंधा नमक में जीरा पाउडर मिलाकर इसे रोजाना सुबह शाम मंजन की तरह इस्तेमाल करे| इससे दाँत चमक जायेगे और मसूढ़े मजबूत होंगे|

5. दाँतो को सफ़ेद और चमकदार बनाने में लिए रोजाना अपने दाँतो पर स्ट्राबेरी रगड़े| स्ट्राबेरी से दाँत प्राकर्तिक रूप से सफ़ेद होते है| अगर आपके पास स्ट्राबेरी नहीं है, तो आप संतरे के छिलके से दाँतो को रगड़े| इससे भी दाँतो की प्राकर्तिक चमक लोट आती है|

6. ब्रश करने से पहले सरसो के तेल में नमक मिलाये और उसमे नींबू काटकर डुबोये और उस नींबू को अपने दाँतो पर रगड़े| इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल आप रोजाना करे| इससे आपके दाँत मोती की तरह चमकने लगते है|

7. सरसो के तेल में नमक मिलाकर रोजाना इससे अपने दाँतो को मालिश करे| इस नुस्खे के रोजाना इस्तेमाल से आपके दाँतो में चमक आ जायेगी|

अगर आपको कोई और समस्या है और आपको हमारी मदद चाहिए तब आप हमें कमेंट कर सकते है, और कमेंट के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए घरेलू नुस्खे 

Benefits of Flax Seeds in Hindi
जायफल के 17 फायदे
खुबानी के चमत्कारी फायदे
Meaning of Caraway Seeds in Hindi
Meaning of Asafoetida in Hindi
Meaning of Wheat in Hindi
जौ के फायदे
What is Turmeric Meaning in Hindi
प्याज के बीज
मेथी के फायदे
खसखस के 10 फायदे
बंद माहवारी को चालू करें
गर्म पानी पीने के नुकसान
कलौंजी के हैं बहुत फायदे
Benefits & Meaning of Broccoli in Hindi
यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण
गले में खराश का इलाज
पुरुषों में एचआईवी के लक्षण
गले के कैंसर के लक्षण
खांसी का इलाज

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − fourteen =

error: Content is protected !!