HomeHealth Tips in Hindi

Yoga Tips in Hindi योग क्या है और इसके फायदे

Best Yoga Tips in Hindi

पुरे World में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day) बनाया जाता है। वास्तव में आजकल की भागदौड़ भरी Lifestyle में Yoga से ही Body को Healthy रखा जा सकता है। भारत में भी अब Yoga का महत्त्व बढ़ता जा रहा है, बाबा रामदेव की बढ़ती करोडो की इंडस्ट्री से आप इस बात का अनुमान खुद ही लगा सकते है। भारत के Prime minister श्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के सामने जब अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day) बनाने का प्रस्ताव रखा, तब 177 देशो ने कम समय में ही उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

Yoga Tips in Hindi

Yoga ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे हम अपने Body को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के Healthy रख सकते है। लेकिन Yoga करने से पहले कुछ बाते जानना जरुरी है, इन बातो को जाने बिना आप Yoga से पूरा फायदा नहीं उठा सकते। आईये जाने Yoga से हमारे जीवन में क्या परिवर्तन होता है, और किस प्रकार Yoga हमारे Health के लिए फायदेमंद है।

योग की जानकारी – Yoga in Hindi

1. योग (Yoga) कभी भी बेड पर लेटकर नहीं करना चाहिए। योग (Yoga) करने का यह गलत तरीका है, इससे फायदा तो नहीं, लेकिन आपके Body को नुकसान हो सकता है। योग (Yoga) हमेशा जमीन पर चटाई या कम्बल बिछा कर करे।

2. योग (Yoga) अगर सही समय पर किया जाये, तभी इसे करने का फायदा होता है। योग (Yoga) करने का सही समय सुबह सूर्योदय (Sunrise) से पहले और शाम को सूर्यास्त (Sunset) के बाद का है, इसी समय योग (Yoga) करने से लाभ होता है।

3. महिला को अगर मासिक धर्म (Periods) हो या कोई महिला गर्भवती (Pregnant) हो तो किसी विशेष योगा (Yoga) ट्रेनर की देखरेख में ही योग करे। यह ऐसी परिस्थिति होती है, जब हमारी जरा सी असावधानी खतरनाक हो सकती है।

4. योग (Yoga) करने से कुछ समय पहले 2 से 3 गिलास पानी पी लेना चाहिए।

5. योग (Yoga) हमसे शारीरिक रूप (Physically) से कम मानसिक रूप (Mentally) से अधिक जुड़ा है। इसीलिए योग (Yoga) करते समय अपने मन और दिमाग को शांत रखे, और कभी भी जल्दीबाजी में योग (Yoga) ना करे। जल्दबाजी और अशांत मन से किये गए योगासन (Yoga) का कोई लाभ नहीं होता।

6. योग (Yoga) में अनेक आसान होते है, जो धीरे धीरे करने से ही सही तरीके से करने आते है। कुछ लोग शुरू के दिन ही सब आसान सीखने का प्रयास करते है, लेकिन ये योग (Yoga) करने का गलत तरीका है। योग मानसिक रूप (Mentally) रूप से जुड़ा है, इसे जितने धीरे धीरे और सावधानी पूर्वक करेगे उतना ही फायदा होगा।

योग करने के फायदे – Yoga Tips in Hindi

1. योग (Yoga) करने से Body की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, जिससे Body को जल्दी से कोई रोग (Disease) नहीं लगता।

2. योग (Yoga) करने से Muscles की अच्छी तरह Exercise होती है, जिसके कारण भूख सही लगती है, और नींद भी अच्छी आती है।

3. जिम जाने से Body के केवल एक भाग की Exercise होती है, लेकिन योग (Yoga) करने से शरीर के सभी अंगो की एक साथ Exercise हो जाती है।

4. Diabetes के Patient को विशेष रूप से योग (Yoga) करना चाहिए। योग (Yoga) शरीर से Bad Cholesterol निकालने के साथ साथ Blood sugar levels को भी कम करता है।

5. Medical research के अनुसार योग करने से मनुष्य को मानसिक (Mentally), शारीरिक (Physically) और आध्यात्मिक (Spiritually) तीनो प्रकार से लाभ होता है।

6. योग (Yoga) करने से Face पर चमक आती है, और बुढ़ापे में भी जवानी आती है।

7. रोजाना योग (Yoga) करने से Body की चर्बी कम हो जाती है, जिससे मोटापा कम हो जाता है। योग (Yoga) करने से Muscles भी strong हो जाती है, जिससे पतला इंसान मोटा हो जाता है। इस प्रकार योग (Yoga) मोटे और पतले दोनों प्रकार के लोगो के लिए फायदेमंद है।

8. आजकल सबसे अधिक लोग तनाव से परेशान है। ध्यान योग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। ध्यान को ही Meditation कहा जाता है, विदेशो में लोग इसका खूब इस्तेमाल करते है। आजकल भारत में भी Meditation का काफी प्रचार है, और Meditation से लाभ भी उठा रहे है।

9. योग (Yoga) और Meditation करने से Back Pain, Arthritis जैसे रोगों के दर्द में बिना दवाई के काफी आराम मिलता है।

अंग्रजी में पढ़ेYoga Tips in Hindi

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

Comments (2)

  • YOGA TIPS AUR UNKE FAYDE KE BAARE ME BAHUT ACHI JANKARI DI HAI AAPNE, THANKS

    Reply
    • हम आगे भी आपके लिए अच्छे आर्टिकल लाते रहेंगे, इसीलिए हमारी वेबसाइट हेल्थ हिंदी टिप्स को पढ़ना ना भूले

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 3 =

error: Content is protected !!